Header Ads Widget

2024 की सबसे प्रेरणादायक हिन्‍दी कहानी । एक पत्‍थर से मूर्ति बनने तक की अद्भुत कहानी । Motivational story in hindi for success 2024

    इस लेख में हम आपको एक ऐसी Motivational  story in hindi for success बताने बाले हैं जो आपको बताएगी की सफलता पाने के लिए किन किन परिस्थितियों से गुजरना होता है।
True motivational stories, Motivational  story in hindi for success 2024, 2024 ki motivational story, hindi kahaniyan, success stories 2024, addastocks, prernadayak hindi kahani,
जिंदगी में सफलता पाने के लिए हर किसी को मेहनत और तपस्‍या करना बहुत जरूरी है बिना तपस्‍या के कोई भी व्‍यक्ति सफलत नहीं हो सकता और जो व्‍यक्ति तपस्‍या करता है वही गौतम बौद्ध की तरह महान होता है।

    जो व्‍यक्ति मेहनत करता वही सफल होता है क्रिकेट में जिसने मेहनत की उसे क्रिकेट का भगवान बना दिया गया जिसे हम सचिन तेंदुलकर के नाम से जानते हैं।

    सफल व्‍यक्ति वही होता है जो एक तप्‍ती आग सी मेहनत से गुजरता है आज हम नीरज चोपड़ा को तो जानते हैं जिन्‍होंने भाला फेंक में भारत को गोल्‍ड मेडल दिलाये हैं लेकिन हम किसी ऐसे व्‍यक्ति को नहीं जानते जो शायद गली में मेहनत कर रहा हो, क्‍योंकि नीरज चोपड़ा उस मेहनत की भट्टी में मेहनत करके निकल चुके हैं जिससे सारी दुनिया आज उन्‍हें जानती है।

    इसी तरह हर सफल व्‍यक्ति को एक निश्चित समय में उस मेहनत की भट्टी में से गुजरना पड़ता है और जो व्‍यक्ति उस मेहनत की भट्टी से निकल पाता है वही अपने नाम को और अपने देश के नाम को पूरे विश्‍व में पहुंचा पाता है।

    हम देखते हैं कि एक पत्‍थर जिस पर हम विश्‍वास करते हैं उसे पूजा जाता है और एक दूसरा पत्‍थर होता है जिससे हम भगवान पर चढाने के लिए नारियल फोड़ते हैं।     
    
    पत्‍थर तो एक ही होता है लेकिन एक पत्‍थर छैनी हथोडे की मार झेल कर भगवान बन जाता है और दूसरा छैनी हथोडे की मार से टूट जाता है।

    लेकिन जिस पत्‍थर ने पहले दर्द को सह लिया उस को पूजा जाता है और जिस पत्‍थर ने पहले दर्द को सहन नहीं किया उसको बाद में बार बार दर्द मिलता है जिस पत्‍थर से हम नारियल फोडते हैं यह वही पत्‍थर होता है जो थोडे दर्द से टूट जाता है।

    कई बार हम देखते हैं कि एक व्‍यक्ति बहुत सफल होता है और वहीं एक व्‍यक्ति असफल होता है, ऐसा क्‍यों होता है और इसके पीछे का सही कारण क्‍या होता है?

    जो व्‍यक्ति सफल होता है उसे देख कर कई लोग ये भी बोलते हैं कि इसकी किस्‍मत अच्‍छी थी लेकिन उसके पीछे का संघर्ष कोई नहीं देखता और आज कि कहानी उन्‍हीं लोगों के लिए है जो कहते हैं कि सफलता किस्‍मत से मिलती है।

हिन्‍दी कहानी (Best motivational story in Hindi) :-

    एक बार कि बात है कि एक खुशहाल पति पत्नि बाजार गए तो उन्‍होंने वहां एक बहुत ही सुन्‍दर मूर्ति देखी, तो लड़की उस मूर्ति को खरीद लेती है और घर ले आती है।

हिन्‍दी रोचक कहानियां :-

  1. चिलम और सुराही की कहानी 2024 (2 Best Short Motivational Story in Hindi)
  2. (एक जॉब पर्सन की अनोखी कहानी) Stock market se 8 million $ story in hindi 
  3. (सकारात्‍मक नजरिया क्‍यूं जरूरी होता है) Motivational story in hindi?
  4. (सबसे अच्‍छी प्रेरणादायक हिन्‍दी कहानी) Motivational story for 18 years old students in hindi
  5. (लीडरशिप स्किल से सफलता की कहानी) Network marketing motivational story in hindi
  6. (गुरू की महीमा) Network marketing motivational story in hindi
  7. (रास्‍ता भटकाने वाले जरूर मिलेंगे मोटिवेशनल कहानी) Best motivational story ever in hindi
  8. (एक कुम्‍हार की अ‍द्भुत कहानी) Motivational story in hindi
  9. (डाकू अंगुलिमाल और महात्मा गौतम बुद्ध की कहानी) 2 Best moral short motivational story in hindi

    घर पर सभी लोग उस मूर्ति की तारीफ करने लगते हैं, वह लड़की उस मूर्ति की ओर देख कर कहती है कि यह मूर्ति दुनिया की सबसे सुन्‍दर मूर्तियों में से एक है इतने में उस मूर्ति से आवाज आती है, मैं तो सिर्फ एक मामूली पत्‍थर था लेकिन पत्‍थर से मूर्ति बनने तक में मुझे बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा क्‍या आप इस सफर के बारे में जानते हो?

लड़की डर जाती है और बोलती है, '' नहीं ।''

तब पत्‍थर अपनी कहानी सुनाता है।

पत्‍थर से मूर्ति बनने तक का सफर


    एक मूर्तिकार था, जो बहुत ही सुन्‍दर मूर्ति बनाता था, वह मूर्ति बनाने के लिए कुछ पत्‍थरों को चुनता है और उन्‍हे घर ले आता है। 

    जब मूर्तिकार पत्‍थर को मूर्ति बनाने के लिए उस पर छैनी और हथोडों से बार करता है तो पत्‍थर के अंदर से दर्द भरी आवाज आती है ''आह! मुझे बहुत चोट लगी है।''
true motivational stories, Motivational  story in hindi for success 2024, 2024 ki motivational story, hindi kahaniyan, success stories 2024, addastocks, prernadayak hindi kahani,,

    तो मूर्तिकार उस पत्‍थर से कहता है ''अभी थोडा दर्द सहन कर लोगे तो आगे चलकर लोग तुम्‍हारी पूजा करेंगे।''फिर मूर्तिकार जब पत्‍थर पर फिर से छैनी हथोडे से काम करता है तो वह पत्‍थर टूट कर बिखर जाता है।

    फिर वह मूर्तिकार दूसरा पत्‍थर उठाता है और जब उस पर छैनी और हथोडों से बार करता है तो दूसरे पत्‍थर के अंदर से भी दर्द भरी आवाज आती है ''आह! मुझे बहुत चोट लगी है।'' तो मूर्तिकार उस पत्‍थर से कहता है ''अभी थोडा दर्द सहन कर लोगे तो आगे चलकर लोग तुम्‍हारी पूजा करेंगे।'' 

    तो वह पत्‍थर कहता है ''ठीक है तुम अपना काम करो मेरे दर्द की परवाह मत करो।'' फिर वह मूर्तिकार उस अपना काम करता है और पत्‍थर को अच्‍छा आकार देने के लिए उस पर छैनी हथौडों से प्रहार करता है, और पत्‍थर रोता रहता है लेकिन टूटता नहीं है।

    फिर मूर्तिकार उस पत्‍थर को आग की भट्टी में डाल देता है और कुछ समय के लिए उस पत्‍थर को आग की तपन में जलने के लिए छोड देता है।

    उसके बाद मूर्तिकार उस पत्‍थर को और अच्‍छा आकार देता है और उस पर कलर करता है, और यह सब दर्द पत्‍थर बर्दाश्‍त करता है।

    तब जाकर एक पत्‍थर मूर्ति बनता है और फिर कुछ लोग उस मूर्ति को खरीदने के लिए उस मूर्तिकार के पास आते हैं, और मूर्ति को खरीद लेते हैं।

इतना कुछ सहना पडता है तब जाकर एक पत्‍थर मूर्ति बनता है, और तब जाकर लोग उस पत्‍थर को पूजते हैं।

    इसी तरह जब एक पत्‍थर को भी अपने आप की पूजा कराने के लिए छैनी हथोडों और आग की भट्टी में जलना पड़ता है तो फिर एक इंसान को भी खुद को सफल बनाने के लिए मेहनत की भट्टी में झोंकना पड़ेगा।

सीख (Moral of the story) -

  1. जिस तरह एक पत्‍थर को मूर्ति बनने के लिए तपना पड़ता है उसी तरह हर इंसान को सफलता पाने के लिए मेहनत की भट्टी में तपना पड़ता है तब जाकर ही सफलता मिलती है।
  2. ऐसे लोग मार्केट में बहुत मिलेंगे जो नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में किसी बिजनेस के बारे में या शेयर मार्केट के बारे में बोलेंगे कि हमने भी किया है और हो सकता है उन्‍होंने किया भी हो लेकिन मेहनत की भट्टी में आते ही वह टूट गए हों और असफल हो गए हों, इसलिए हमें किसी की बात पर ध्‍यान नहीं देना चाहिए हमें सिर्फ डट कर मेहनत करनी चाहिए।

इसी तरह की और अच्‍छी प्रेरणा दायक सीख देने वाली true motivational stories के लिए यहां पर क्लिक करें

आपको हमारी ये " Motivational Stories in Hindi / Motivational Stories" कैसी लगी ? कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।

Motivational story for students, Kahani in hindi, kahaniyan, short story in hindi, hindi story kahani, moral stories in hindi, addastocks, Hindi kahaniyan, moral stories for adults,,

    स्‍टॉक मार्केट (Stock market) में भी एक ऐसी ही कहानी (Story) है जो आपको जरूर जानना चाहिए। उसको आप addastocks.com पर जाकर पढ़ सकते हैं कि शेयर मार्केट में कैसे एक इंसान सफल हुआ और फिर सीखने और ध्‍यान न देने के कारण असफल हो जाता है।


यह भी पढ़ें:-













तोते का सूप । एकता की ताकत। Motivational story in hindi 2023 । best Hindi Kahaniyan 2023

जो हुआ अच्‍छा हुआ  ।Story in Hindi with moral । जो होता है अच्‍छे के लिए होता है। Hindi Motivational story. 


बंदर को कैसे पकडते हैं Hindi Kahaniyan, motivational story for students

सकारात्‍मक नजरिया । Positive attitude, true motivational stories 


Thanks to visit addastocks.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ