Breaking News

header ads
header ads

ब्‍लॉगिंग क्‍या होती है ? अपने ब्लॉग को खोजना आसान कैसे बनाएं ? How to earn in blogging


What is Blog ?
ब्‍लॉग क्‍या होते हैं?
how to earn online, earn with blog

ब्‍लॉगिंग या ब्‍लॉग(Blog) -  what is blogger

            ब्‍लॉग लिखना बहुुत ही आसान(Easy) है लेकिन इसे समझना(Understand) थोडा कठिन(Difficult) है पर हम सरल भाषा(Easy language) में बात करे तो इसकी सरल परिभाषा होगी कि जब हम किसी भी विषय(Subject) के बारे में आर्टिकल लिखते हैं उसे ही इंटरनेट की दुनिया में ब्‍लॉग(Blog) कहा जाता है।

            थोडा और आसान करते हैं कुछ समय पहले जब ज्‍यादातर लोग इंटरनेट के बारे में जानकारी नहीं रखते थे या ये कहें कि जब पहले इंटरनेट नहीं था तो हमारे पास जो जानकारी का माध्‍यम(Medium)  था वह था हमारी किताबें और पहले कि बात करें तो हो सकता है आपने सुना हो ताम्रपत्र जिन पर कई जानकारियां लिखी होती थीं। 

            हम बापस अपने विषय(Subject) पर आते कि जैसे पहले एक इंसान को जानकारी के लिए किताबों की जरूरत होती थी उसी तरह आज सूचनाओं का युग और इस युग में हमें कोई भी जानकारी चाहिए तो हम गूगल(Google) पर सर्च करके सेकण्‍डों में पता कर सकते हैं, और गूगल पर जो आर्टिकल उपलब्‍ध होते हैं उन्‍हें ही ब्‍लाॅग(blog) कहते हैं , और आप अपने मनपसंद विषय(Topic) पर ब्‍लॉग बना सकते हैं।

ब्‍लॉग के फायदे क्‍या-क्‍या हैं? Benefit of Blogging?

ब्लॉग लिखने वाले व्यक्ति और पाठकों दोनों के लिए ब्लॉगिंग के कई फायदे होते हैं। ब्लॉगिंग से होने वाले कुछ फायदे यहॉंं बताए गए हैं।  

  1. बेहतर लेखन कौशल(Improved Writing Skill) :- ब्लॉगिंग आपको अपने लेखन कौशल का अभ्यास और सुधार करने में मदद करता है।
  2. आत्म-अभिव्यक्ति(Self-Expression) :- एक ब्लॉग आपके लिए अपने विचारों, विचारों और राय को व्यापक पाठकों के साथ साझा करने का एक मंच होता है।
  3. दूसरों के साथ जुड़ना(Connection with others) :- जिन विषयों के बारे में आपकी रूचि है, उनके बारे में ब्लॉगिंग करके, आप अन्य लोगों के साथ जुड़ सकते हैं, जिनकी समान रुचियां(Interest) हैं।
  4. व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के अवसर(Opportunities for personal and professional growth) :- ब्लॉगिंग व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए नए अवसर खोल सकती है, जैसे कि बोलने की व्यस्तता(Speaking engagements), लेखन के अवसर और यहाँ तक कि नौकरी के प्रस्ताव भी।
  5. दृश्यता में वृद्धि(Increased visibility) :- एक अच्छी तरह से लिखा और सूचनात्मक ब्लॉग आपकी दृश्यता बढ़ाने और आपको अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करने में मदद कर सकता है।
  6. एक ऑनलाइन समुदाय का निर्माण(Building an online community) :- नियमित रूप से ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करके और टिप्पणियों और सोशल मीडिया के माध्यम से पाठकों के साथ बातचीत करके, आप एक मजबूत और अच्‍छे ऑनलाइन समुदाय का निर्माण कर सकते हैं।
  7. बेहतर SEO(Improved SEO) :- एक ब्लॉग आपकी वेबसाइट के सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जिससे यह सर्च इंजनों के लिए अधिक दृश्यमान हो जाता है और संभावित रूप से अधिक ट्रैफ़िक आकर्षित करता है।
  8. रोजगार के अवसर (Carrier Opportunity) :- एक अच्‍छी ब्‍लॉग वेबसाइट बनाकर आप अपना खुद का ऑनलाइन व्‍यवसाय बनाकर लाखों रूपये तक कमा सकते हैं या आप ऑनलाइन के क्षेत्र में जॉब भी कर सकते हैं एक अच्‍छे कन्‍टेन्‍ट राईटर बनकर।  

गूगल पर ये सारी जानकारी आती कहां से है ? How google create blogs

         हम जैसे ही गूगल पर सर्च(Search on Google) करते हैं तुरंत उससे संब‍धित(Related) जानकारी निकल कर आ जाती है लेकिन आपने कभी सोचा कि बहुत सारी जानकारी इतनी जल्‍दी हमारे सामने निकल कर कैसे आ जाती है? ये सब सारी जानकारी जो भी हम सर्च करते हैं ये सारी जानकारी कोई न कोई व्‍यक्ति तो इंटरनेट पर डाल ही रहा होता है और जो व्‍यक्ति इंटरनेट पर ये जानकारी डालता है वो व्‍यक्ति ब्‍लॉगर(Blogger) ही होता है जो यह सारी जानकारी, आर्टिकल बनाकर गूगल पर डालते हैं उसे हम ब्‍लॉग कहते हैं ।

क्‍या गूगल पर सभी जानकारियां सही होती हैं? Is there given information is correct?

        गूगल पर जो जानकारियां(Informations) डाली जाती हैं वो कहीं न कहीं और ज्‍यादा से ज्‍यादा ब्‍लॉगर द्वारा डाली जाती हैं अब अगर बात करें कि क्‍या ये ब्‍लॉगर द्वारा इंटरनेट पर डाली गई जानकारी सही होती है या नहीं तो गूगल पर जो भी ब्‍लाॅग डाले जाते हैं उनको गूगल के सोफ्टवेयर द्वारा चैक किया जाता उसके बाद ही प्रोसेस आगे बढती है।

how to earn with blogger addastocks earn online money

ब्‍लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं ? How to earn with blogger?

          आज हर इंसान जानता है कि ये जो जमाना(Trend) है वह है आई.टी.(Information Technology), कम्‍प्‍यूटर(Computer) और ऑनलाइन(Online) का और आज छोटा सा बच्‍चा भी चाहे तो वो पैसा कमा सकता है‍। कैसे? ऑनलाइन के माध्‍यम से कम्‍प्‍यूटर के माध्‍यम से और कई सारे लोग कमा भी रहे हैं। हमें पता है कि पहले जो पैसे कमाने के तरीके थे वो अब बहुत पुराने हो चुके हैं और आज की डेट में पैसे कमाने के नए तरीके आ चुके हैं । 

जैसे :- यूट्यूब(Youtube), इंस्टाग्राम(Instagram) ।

आज का जमाना है ऑनलाइन का और इंटरनेट के माध्‍यम से हम ब्‍लॉग लिख कर घर बैठे-बैठे भी पैसे कमा सकते हैं ।

1. ब्‍लॉग पर अपनी आई.डी. बनाए।

2. सही से पोस्‍ट डालें।

3. रेगूलर पोस्‍ट डालते रहें।

4. जो भी कंटेन्‍ट डाले वो कोपी किया हुआ नहीं होना चाहिए।


एक अच्‍छा ब्‍लॉग कैसे लिखें? How to write a Good Blog.

एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्‍यान रखना होगा।

  1. किसी ऐसे विषय को चुनें जिसमें आपकी रूचि(Interest) हो और जो सबके लिए उपयोगी हो जिससे लोग उसे  पढ़ें और उससे लोगों को फायदा हो।
  2. अपने विचारों को व्यवस्थित करने और अपने लेखन को केंद्रित रखने में मदद के लिए अपनी पोस्ट की एक रूपरेखा बनाएं।
  3. पाठ को विभाजित करने और इसे पढ़ने में आसान बनाने के लिए उपशीर्षकों(Subheading) और बुलेट बिंदुओं का उपयोग करें।
  4. आकर्षक और सक्रिय भाषा का प्रयोग करें, और भाषा बिल्‍कुल सरल होना चाहिए जिससे लोग आसानी से समझ सकें।
  5. टेक्स्ट को विभाजित करने के लिए छवियों(Images) और अन्य मीडिया का उपयोग करें और अपनी पोस्ट को अधिक आकर्षक बनाएं।
  6. यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह त्रुटियों(Mistakes) से मुक्त है और समझने में आसान है, अपनी पोस्ट को सावधानीपूर्वक संपादित(Save) और प्रूफरीड करें।
  7. कॉल टू एक्शन के साथ अपनी पोस्ट को समाप्त करने पर विचार करें, जैसे कि पाठकों से एक टिप्पणी छोड़ने या पोस्ट को सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए कहना।

मुझे उम्मीद है कि ये टिप्स मददगार हैं। यदि ब्लॉग पोस्ट लिखने के बारे में आपके कोई अन्य प्रश्न हैं, तो पूछने में संकोच(Hesitate) न करें

ब्‍लॉग को सर्च में कैसे लाएं? Visible to Search Engine.

गूगल पर अनंंत ब्‍लॉग बनाए जाते है और उन ब्‍लॉग्‍स में से हमारे ब्‍लॉग ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग कैसे देखें तो उसके लिए एक सेटिंग को चालू कर दें और फिर कोई भी व्‍यक्ति आपके ब्‍लाॅग को आसानी से सर्च कर पायेगा।

    1. ब्‍लाॅगिंंग पर लोग इन करें।

    2. ब्‍लॉग के साइन इन आइकन पर क्लिक करें ।

    3. सेटिंग पर जाएं।

    4. विजिवल टू सर्च इंजन को चालू करें।

इन चार स्टेप को करने से आप की पोस्ट गूगल सर्च इंजन पे सर्च होने लगेगी।


best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,



यह भी पढ़ें:-




पैनी स्‍टॉक क्‍या है? | टॉप 10 बेस्‍ट पैनी स्‍टॉक लिस्‍ट । What is penny stocks in hindi । Penny stocks to buy in 2023 । Top 10 Best penny stocks to buy in India.

शेयर बाजार क्‍या होता है ? | शेयर बाजार में पैसा कैसे लगायें । What is share market, How to Invest in share market.

शेयर मार्केट में पैसा कैसे कमाएं ? How to earn money in share market?




Thanks to visit addastocks.com


Post a Comment

0 Comments