Breaking News

header ads
header ads

Motivational story for 18 years old students in hindi | सबसे अच्‍छी प्रेरणादायक हिन्‍दी कहानी | Motivational story in hindi for success

सबसे अच्‍छी प्रेरणादायक हिन्‍दी कहानी 
Motivational story for 18 years old students in hindi
Motivational story in hindi for success

motivational story for success in hindi, motivational story for students, hindi kahani, adda stocks, hindi quotes, inspired story

 
क्‍या आपकी जॉब सेक्‍योर है? 

    यह एक आसान सा सवाल है लेकिन अगर गहराई से सोचा जाए तो यह सवाल आपको अन्‍दर तक झंझोर कर रख देगा।

    एक ऑपरेशन करने में माहिर डॉक्‍टर से एक बार उसके एक मित्र ने पूछा कि अगर तुम्‍हारा अंगूठा किसी कारण से कट गया तो क्‍या तुम ऑपरेशन कर पाओगे, तो डॉक्‍टर ने कहा ''नहीं।'' 

    फिर डॉक्‍टर के मित्र ने कहा कि फिर तो तुम्‍हारी जॉब चली जाएगी क्‍योंकि जब तुम ऑपरेशन ही नहीं कर पाओगे तो फिर यहां पर तुम्‍हारी कोई जरूरत नहीं होगी।

    और ऐसा सिर्फ डॉक्‍टर के साथ ही नहीं हर व्‍यक्ति के साथ होता है, मान कर चलिए आप 8 घण्‍टे में 10 काम करते हो और वहीं दूसरा व्‍यक्ति 8 घण्‍टे में 15 काम करता है तो वहां पर आपको हटा कर दूसरे व्‍यक्ति को काम पर रख लिया जाएगा फिर आपकी जॉब का क्‍या होगा?

    और देखा जाए तो ऐसा ही कई लोगों के साथ होता है जिस तरह एक लंगडा घोडा किसी काम का नहीं रहता उसी तरह जब तक इंसान की जरूरत होती है तब तक ही उसकी कद्र की जाती है, जिस दिन उस इंसान की जरूरत खत्‍म उसको वहां से निकाल दिया जाता है। 

    इसलिए दोस्‍तों हमें भी अपनी लाईफ में एक ऐसा रास्‍ता तैयार रखना चाहिए कि अगर हम काम बंद भी कर दें या किसी कारण से काम न कर सकें तो भी हमारे पास पैसा आना चाहिए। 

    वही होती है पैसिव इनकम कि अगर हम काम करने में सक्षम नहीं हैं तब भी पैसा आना चाहिए मतलब कि सोते सोते पैसा आना चाहिए।

    तो आगे बढते हैं और समझते हैं कि पैसिव इनकम कि क्‍या जरूरत होती है और पैसिव इनकम कैसे कर सकते हैं ?

    नजरिया ही होता है जो हमें सफलता दिलाता है, और आज की कहानी भी कुछ ऐसी ही है कि कैसे एक व्‍यक्ति जब कोई उसका साथ नहीं दे रहा था तब भी कैसे उसने वह कर दिखाया जो किसी ने सोचा भी नहीं था।

हिन्‍दी रोचक कहानियां :-

  1. चिलम और सुराही की कहानी 2024 (2 Best Short Motivational Story in Hindi)
  2. भोले-भाले गणेश की प्रेरणा दायक कहानी (Best motivational story with moral)
  3. सकारात्‍मक नजरिया क्‍यूं जरूरी होता है (Motivational story in hindi)?
  4. बंदर को कैसे पकड़ते हैं (Motivational story in hindi)?
  5. जो हुआ अच्‍छा हुआ (Motivational story in hindi)।
  6. तोते की कहानी। एकता की ताकत (Motivational story in hindi)।
  7. नजरिया ही सफलता की चाबी है (Motivational story in hindi)।
  8. पंडित जी और बकरी की शानदार कहानी (Motivational story in hindi)
  9. बुजुर्ग व्‍यापारी की जबरदस्‍त मोटिवेशनल स्‍टोरी 2024 (5 Best Motivational Quotes in hindi)


हिन्‍दी कहानी (Best motivational story in Hindi) :-

    एक बहुत पुराना गांव था,  उस गांव का नाम था रामपुर, उस गांव के लोग बहुत ही सीधे और सच्‍चे थे। उसी गांव में दो बहुत ही सच्‍चे दोस्‍त रहते थे, वह दोनों बचपन से ही साथ थे और पूरा गांव उनको जानता था।

उनमें से एक का नाम था राम और दूसरे का नाम श्‍याम था। राम थोड़ा दुबला पतला था और श्‍याम अच्‍छा हट्टा-कट्टा था और दोनों में बहुत गहरी मित्रता थी।

motivational story for success in hindi, motivational story for students, hindi kahani, adda stocks, hindi quotes, motivational story

    बैसे तो गांव बहुत अच्‍छा था लेकिन उस गांव में पानी की बड़ी समस्‍या थी वहां के लोग दूर पहाडी से पानी लेकर आते थे तब जाकर गांव में पानी आता था।

    एक दिन यूंही बातें करते करते राम और श्‍याम दोनो गांव से बहुत दूर निकल आए, जब दोनों शाम को गांव वापस लौट रहे थे तो उन्‍होंने देखा की कुछ औरतें आपस में झगड़ा कर रहीं हैं, तो दोनों उनके पास जाते हैं और पूछते हैं कि आप लोग लड़ क्‍यूं रहे हो?

    तो एक औरत बोलती है कि मैं इतनी दूर से पानी भर कर ला रही थी और इसने मेरा पानी गिरा दिया, जैसे तैसे कर के राम और श्‍याम ने उस औरत को समझा कर लड़ाई को शांत करवा दिया, फिर औरतें अपने अपने रास्‍ते निकल गईं।

    एक बार गांव के सभी लोगों ने सरपंच के सामने पानी की समस्‍या को लेकर बात की तो सरपंच ने एक तरीका निकाला। तरीका यह था की जो भी पहाडी से पानी लाकर गांव के कुए में डालेगा उसको एक वाल्‍टी के 10 रूपये मिलेंगे।

    तो राम और श्‍याम दोनों ने सोचा कि अब हम कोई काम तो करते नहीं हैं यह काम अच्‍छा है। हमारा काम भी हो जाएगा और हम पैसे भी कमा लेंगे।

    यह सोच कर राम और श्‍याम दोनाे अगले दिन से काम पर लग जाते हैं वह पहले कुछ दिन तो एक बाल्‍टी से पानी डालते हैं फिर वह दोनों हाथ में बाल्‍टी लेकर पहाडी पर जाने लगे और पहाडी से पानी भर कर गांव के कुए में पानी डालने लगे।

motivational story for success in hindi, motivational story for students, hindi kahani, adda stocks, hindi quotes, hindi motivational story

    कुछ दिन तक राम और श्‍याम दोनो ऐसे ही काम करते हैं लेकिन राम दुबला पतला था तो वह बहुत थक जाता था एक दिन राम सोचता है कि ये काम हम कब तक करेंगे ऐसे तो हम जल्‍द ही बीमार पड़ जाएंगे और जब हम काम नहीं कर पाएंगे तो हमारे पास पैसा भी नहीं आएगा।

    यही सोचते सोचते शाम हो जाती है, राम जब रात को घर पर था तो उसके दिमाग में एक बात आती है कि क्‍यूं न एक पाईप लाईन बिछा दें ताकि बिना थके और कम मेहनत में पानी पहाडी से सीधा गांव में आने लगे।

    राम को यह आईडिया बहुत अच्‍छा लग रहा था। दूसरे दिन जब राम और श्‍याम पहाडी पर पानी भरने के लिए जा रहे थे तो राम ने यही आईडिया श्‍याम को भी बताया लेकिन श्‍याम को यह बात ज्‍यादा पसंद नहीं आई और राम को भी ऐसा करने से मना कर दिया।

    लेकिन राम को यह आईडिया बहुत अच्‍छा लग रहा था क्‍योंकि राम आज की नहीं आने वाले कुछ सालों बाद की सोच रहा था लेकिन श्‍याम तो बस यही सोच रहा था की अभी का काम चल जाए, इसलिए श्‍याम पाईप लाईन का मना कर रहा था।

    राम रात को सोचता रहा कि पाईप लाईन कैसे डलेगी इसमें तो पैसा भी लगेगा फिर वह सोचता है कि यह बात मैं अपने सरपंच को बताउंगा, अगर यह बात सरपंच को समझ में आ गई तो पैसे की समस्‍या भी समाप्‍त हो जाएगी।

    राम दूसरे दिन सरपंच के पास जाता है लेकिन सरपंच भी उसकी बात से इनकार कर देता है और कहता है कि अगर ऐसा हो सकता तो पहले ही हो जाता लेकिन ऐसा नहीं हो सकता और राम से कहता है कि देखो तुम्‍हारा खास दोस्‍त भी तो बाल्‍टी ही भर रहा है तुम भी ऐसा ही करो।

    राम की बात पर कोई भी ध्‍यान नहीं दे रहा था पर राम को यह पता था की अगर आज बाल्‍टी भरते रहे तो आने वाले समय में राम ज्‍यादा काम नहीं कर पाएगा और आगे जाकर जब उसकी तबियत खराब हो जाएगी तो पैसा आना भी बंद हो जाएगा।

    राम ने यह ठान लिया कि कोई साथ दे या ना दे लेकिन वह पाईप लाईन जरूर डालेगा, उसने दिमाग लगाया कि दिन दिन में वह बाल्‍टी से कुए में पानी डालेगा और उससे जो पैसा आऐगा उससे वह अपना खर्चा चलाएगा और साथ में पाईपलाईन भी डालेगा।

motivational story for success in hindi, motivational story for students, hindi kahani, adda stocks, hindi quotes, hindi motivational story , best stories

    फिर क्‍या होता है, राम अपने काम में लग जाता है वह दिन में तो बाल्‍टी से कुए को भरता और रात को पहाडी से पाईप लाईन डालने के लिए खुदाई करना शुरू कर देता है।

    ऐसे ही करते करते उसे महीनों निकल गए लेकिन उसे ज्‍यादा कामयाबी हासिल नहीं हुई और यहां श्‍याम ने उसी काम से खुद की बाईक खरीद ली और कुछ सालों में श्‍याम ने खुद का घर भी ले लिया।

    लेकिन राम पाईपलाईन डालने में लगा हुआ था, अब तो पूरा गांव राम का मजाक उडाने लगा था जैसे जैसे समय लगता जा रहा था वैसे वैसे लोग उसका मजाक उडाते जा रहे थे, लेकिन राम को पता था कि अगर एक बार पाईपलाईन तैयार हो गई तो पूरे गांव की समस्‍या हल हो जाएगी और साथ ही बैठे बैठे पैसा आएगा।

    राम को खुद पर विश्‍वास था की पाईप लाईन से ही वह बिना काम के भी पैसा कमा सकता है और वह उसे पूरा करने के लिए लग जाता है।

    कई साल निकल गए लेकिन राम अभी भी अपनी पाईपलाईन बनाने में लगा हुआ था, और एक दिन ऐसा भी आया जब राम की पाईपलाईन तैयार हो गई और उसने गांव में बैठ कर एक पाईप में टोंटी लगा दी और उससे पानी आना शुरू हो गया।

    पूरा गांव इस चमत्‍कार को देखकर हैरान हो गया की यह राम ने क्‍या कर दिया इतनी दूर से ये पानी अपने आप कैसे आ रहा है और फिर सरपंच ने उसका सम्‍मान किया।

    लेकिन धीरे धीरे श्‍याम की तबीयत खराब रहने लगी और उसने बिस्‍तर पकड़ लिया लेकिन राम अपने घर से टोंटी चालू करता और गांव वालों से पैसे लेता और घर पर आराम करता।

इसीलिए कहा गया है मजदूर बने रहने से अच्‍छा है कि अपनी पाईप लाईन बनाओ।

    आज अगर इस कहानी की बात करें तो ये सिर्फ एक कहानी नहीं है जिंदगी में सफल व्‍यक्ति वही है जिसने अपनी पाईप लाईन बनाई है पाईप लाईन का मतलब है की काम न करे तब भी पैसा आना चाहिए।

    आज अगर देखा जाए तो अम्‍बानी जी ने अपनी जियो कि सिम से अपना एक नेटवर्क बनाया और नेटवर्क भी कितनी बार बनाया सिर्फ एक बार और हर व्‍यक्ति से जो भी जियो कि सिम चलाता है उससे अम्‍बानी जी के पास हर महीने पैसा जाता है।

motivational story for success in hindi, motivational story for students, hindi kahani, adda stocks, hindi quotes, hindi motivational story ,Gautam adani gas

    ऐसे ही अदानी जी ने अपनी गैस की पाईप लाईन बिछा दी अब हर महीने उसी पाईप लाईन से अदानी जी के पास बिना काम किए हुए पैसा आएगा ये क्‍या है यही है पैसिव इनकम और यही फायदा होता है अपना एक नेटवर्क बनाने का या कहें कि अपनी पाईप लाईन बनाने का।

    जिंदगी में सफल होने के लिए हमें भी कुछ ऐसा ही करना होगा कि हम काम करें तब तो पैसा आए ही आए और जब हम सो रहे हों तब भी पैसा आना चाहिए।

इसी तरह की और अच्‍छी सीख देने वाली कहानी के लिए यहां पर क्लिक करें

सीख :-

  1. यह कहानी सिर्फ कहानी नहीं है यह एक हकीकत है कि जिंदगी में सफल वही व्‍यक्ति है जिसके पास पैसिव इनकम आती है मतलब की काम न कर पाएं तब भी पैसा आना चाहिए, और हां बता दूं कि मैं सरकारी जॉब से रिटायरमेंट की बात नहीं कर रहा हूं मैं बात कर रहा हूं पैसिब इनकम।

  2. यह कहानी यह भी सिखाती है कि हमें हमेशा भविष्‍य की सोचना चाहिए मतलब की आज से पांच साल बाद हमारे पास बिना काम करे पैसा कैसे आएगा इसके बारे में सोचना चाहिए, हमें अपनी सोच को बढाना होगा।

  3. जब भी आप कुछ बडा करने की सोचोगे या आप लोगों से अलग हट कर कुछ अलग करने की सोचोगे तो लोग आपका मजाक जरूर उडायेगी जैसे की इस स्‍टोरी में गांव वाले राम का मजाक उडा रहे थे लेकिन बाद में राम ने सबको गलत साबित कर गांव में पाईप लाईन डाल दी।

  4. सफलता यूं ही नहीं मिलती उसके लिए बहुत सब्र करना और बहुत कुछ त्‍यागना पड़ता है। जब एक व्‍यक्ति ने हवाई जहाज बनाने का सोचा होगा तो क्‍या लोगों ने उसकी बात पर यकीन किया होगा, बिल्‍कुल नहीं लेकिन उस व्‍यक्ति ने कुछ समय बाद जब हवाई जहाज का अविष्‍कार किया तब लोगों के लिए वही पागल व्‍यक्ति एक वैज्ञानिक हो गया। इसी तरह हमें भी अपने लक्ष्‍य पर ध्‍यान लगाना चाहिए लोगों की बातों पर नहीं।

आपको हमारी ये " Motivational Stories in Hindi / Motivational Stories" कैसी लगी ? कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।

पैसिव इनकम (Passive Income) क्‍या है?

motivational story for success in hindi, motivational story for students, hindi kahani, adda stocks, passive income
    
    निष्क्रिय आय (Passive income) कम प्रयास या सक्रिय भागीदारी से कमाया गया धन है। यह प्राप्तकर्ता की ओर से बहुत कम या बिना किसी प्रयास के नियमित रूप से अर्जित किया गया धन है। यह एक्टिव इनकम (सक्रिय आय) के विपरीत है, जो नौकरी या व्यवसाय करने के माध्यम से कमाई जाती है।

    जिंदगी में सफल व्‍यक्ति वही है जिसने अपनी पाईप लाईन बनाई है पाईप लाईन का मतलब है की काम न करे तब भी पैसा आना चाहिए।

    आज अगर देखा जाए तो अम्‍बानी जी ने अपनी जियो कि सिम से अपना एक नेटवर्क बनाया और नेटवर्क भी कितनी बार बनाया सिर्फ एक बार और हर व्‍यक्ति से जो भी जियो कि सिम चलाता है उससे अम्‍बानी जी के पास हर महीने पैसा जाता है।

    पैसिव इनकम (निष्क्रिय आय) विभिन्न स्रोतों से आ सकती है, और यह वित्तीय स्वतंत्रता (फाइनेंशियल फ्रीडम) और निवेश रणनीतियों में एक महत्वपूर्ण अवधारणा है।

निष्क्रिय आय (Passive income) करने के तरीके :-

पैसा निवेश कर सकते हैं।

  1. डिविडेंड स्‍टॉक्‍स :- शेयर मार्केट में कुछ स्‍टॉक्‍स अपने शेयरधारकों (Shareholders) को लाभांस (डिविडेंड) देते हैं जिससे हम अपना पैसा शेयर बाजार में डिविडेंड देने वाले शेयरों में लगाकर पैसिव इनकम कर सकते हैं।
  2. रियल एस्‍टेट :- रियल एस्‍टेट (जमीन) संपत्तियों को किराये पर लगाकर भी पैसिव इनकम कर सकते हैं।
  3. बॉन्‍ड :- बॉन्ड दरअसल जारी करने वाले के लिए एक कर्ज है, जो आपके निवेश को ब्याज सहित वापस करने का वचन देता है.

व्‍यवसाय का स्‍वामित्‍व करके।

  1. रॉयल्‍टी इनकम :- बौद्धिक संपदा से आज जैसे :- किताबें, संगीत या पेटेंट करा कर।
  2. व्‍यावसायिक निवेश :- सक्रिय भागीदारी के किसी व्‍यवसाय में हिस्‍सेदारी का मालिक होना।

ऑनलाईन उद्यम (Online Ventures) से।

  1. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) :- किसी व्‍यक्ति या कम्‍पनी के द्वारा बनाए गए प्रोडक्‍ट को ऑनलाईन बेच कर भी पैसिव इनकम कर सकते हैं जैसे:- अमाजॉन।
  2. ब्‍लॉग लिख कर (Blogging) :- ऑनलाईन के माध्‍यम से गूगल पर किसी अच्‍छे विषय पर आर्टीकल लिखकर एडस (Advertisement), स्‍पोन्‍सरसिप (Sponsorships) एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) के माध्‍यम से आप पैसिव इनकम कर सकते हैं।
  3. यूट्यूब (Youtube) :- यूट्यूब (Youtube) पर भी आप किसी अच्‍छे टॉपिक पर वीडियो बनाकर एडस (Advertisement), स्‍पोन्‍सरसिप (Sponsorships) एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) के माध्‍यम से आप पैसिव इनकम कर सकते हैं।

पीअर टू पीअर लेंडिंग :-

  1. पीअर टू पीअर लेंडिंग :- पीअर टू पीअर ऋण प्‍लेटफॉर्माें के माध्‍यम से पैसा उधार देकर ब्‍याज अर्जित करना ।

best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,

    स्‍टॉक मार्केट (Stock market) में भी एक ऐसी ही कहानी (Story) है जो आपको जरूर जानना चाहिए। उसको आप addastocks.com पर जाकर पढ़ सकते हैं कि शेयर मार्केट में कैसे एक इंसान सफल हुआ और फिर सीखने और ध्‍यान न देने के कारण असफल हो जाता है।


यह भी पढ़ें:-










तोते का सूप । एकता की ताकत। Motivational story in hindi 2023 । best Hindi Kahaniyan 2023

जो हुआ अच्‍छा हुआ  ।Story in Hindi with moral । जो होता है अच्‍छे के लिए होता है। Hindi Motivational story. 





बंदर को कैसे पकडते हैं ?

सकारात्‍मक नजरिया । Positive attitude. 


Thanks to visit addastocks.com

Post a Comment

0 Comments