Breaking News

header ads
header ads

2023 की ये कहानी आपकी जिंदगी बदल देगी । सकारात्‍मक नजरिया । Positive attitude. । Hindi Motivational Story

 2023 की ये कहानी आपकी जिंदगी बदल देगी
सकारात्‍मक नजरिया । Positive attitude. 

positive attitude kya hai

    वह इंंसान जो सकारात्‍मक(Positive) रहता है वह उस इंंसान से ज्‍यादा खुश रहता है जो नकारात्‍मक(Negative) सोचता है। क्‍योंकि किसी ने कहा है कि जैसा हम सोचते हैं हमारे साथ वैसा ही होने लगता है।

     यह सिर्फ कहने की बात नहीं है बल्कि ये बात बिल्‍कुल सही है आपने कई बार इसे महसूस(Feel) भी किया होगा, कि जब कभी सुबह उठते समय आपको थोडी चोट लगी हो तो आपने सोचा होगा आज का तो दिन ही बुरा है और आपने अपना नजरिया(Attitude) उस दिन के लिए नकारात्‍मक बना लिया।

    लेकिन फिर ऐसा ही होता है और ऐसी ही घटनाएं आपके साथ होने लगती हैं क्‍यूं? क्‍यूंकि हमारा नजरिया नकारात्‍मक हो जाता है।

    और वहीं जब हम उठते हैं और हमें कोई अच्‍छी खबर मिल जाए तो हम सकारात्‍मक सोचने लगते हैं और बोलते हैं आज का दिन बहुत अच्‍छा है और हमारा सारा दिन बहुत अच्‍छा निकलता है।

Hardwork Dream,team work nmb, network marketting, chuhe ki kahani, Hindi kahani, Cat story, motivational story, network marketing business story, nmb story , mlm story, motivational kahani, adda stocks, story Attitude

    ये सब हमारी सोच की ताकत है। हम जैसा सोचते हैं हमारे साथ वैसा ही होने लगता है और जब हम सकारात्‍मक सोचते हैं तो हमारे साथ सब कुछ अच्‍छा होने लगता है और सभी परिणाम(Result) अच्‍छे आते हैं लेकिन अगर हम नकारात्‍मक सोचते हैं तो हमारे साथ सब कुछ बुरा होने लगता है।

    इसलिए हमें अच्‍छे परिणाम के लिए सकारात्‍क नजरिया(Positive attitude) रखना बहुत जरूरी है और हम सकारात्‍मक नजरिये से अच्‍छे परिणाम कैसे पा सकते हैं इसके लिए हम चलते हैं एक बहुत ही प्रेरणा दायक कहानी पर:-

हिन्‍दी कहानी
(Hindi Motivational Story With Moral):-

    एक समय की बात है जब राजा महाराजाओं का समय चल रहा था। एक व्‍यापारी(Businessman) को सामान लेकर राजा के दरबार में शामिल होना था, तो वह व्‍यापारी राजा के यहां सारा सामान भर कर गाडी से निकलता है, लेकिन रास्‍ते में एक बिल्‍ली(Cat) उस व्‍यापारी का रास्‍ता काट जाती है।

Dream,team work nmb, network marketting, chuhe ki kahani, Hindi kahani, Cat story, motivational story, network marketing business story, nmb story , mlm story, motivational kahani, adda stocks, story

    अब व्‍यापारी बोलता है गाडी राेको क्‍यूंकि बिल्‍ली रास्‍ता काट गई,  बोलता है ये तो अपशकुन हो गया, हो सकता है रास्‍ते में गाडी पलट जाये या हो सकता है कोई और दुर्घटना(Accident) हो जाए और उस व्‍यापारी के मन में अलग-अलग नकारात्‍मक बातें आने लगती हैं और वह गाडी को वापस घर लौटा लाता है।

हिन्‍दी रोचक कहानियां :-

  1. भोले-भाले गणेश की प्रेरणा दायक कहानी (Best motivational story with moral)
  2. गुरू की महीमा (Network marketing motivational story in hindi)
  3. बंदर को कैसे पकड़ते हैं (Motivational story in hindi)?
  4. कुम्‍हार की अ‍द्भुत कहानी (Motivational story in hindi)।
  5. जो हुआ अच्‍छा हुआ (Motivational story in hindi)।
  6. चूहे की कहानी (Motivational story in hindi)।
  7. नजरिया ही सफलता की चाबी है (Motivational story in hindi)।
  8. पंडित जी और बकरी की शानदार कहानी (Motivational story in hindi)।
  9. बुजुर्ग व्‍यापारी की जबरदस्‍त मोटिवेशनल स्‍टोरी 2024 (5 Best Motivational Quotes in hindi)

    उसी राज्‍य में एक दूूूसरा व्‍यापारी भी रहता है उसे भी राजा के दरबार में सामान ले जाना था। वह रास्‍ते में निकलता है सारा सामान लेकर तो उस व्‍यापारी का रास्‍ता भी बिल्‍ली काट जाती है लेकिन व्‍यापारी को इससे ज्‍यादा फर्क नहीं पडता और वह राजा के दरबार में पहुंच जाता है। 

Hardwork Dream,team work nmb, network marketting, chuhe ki kahani, Hindi kahani, Cat story, motivational story, network marketing business story, nmb story , mlm story, motivational kahani, adda stocks, story

    इस व्‍यापारी के काम और लगन को देख राजा बहुत खुश होता है और इसे बहुत से उपहार और मिठाईयां दे देता है। ये व्‍यापारी घर आता है और इसका परिवार खुश रहता है, लेकिन पहले वाला व्‍यापारी बहुत दुखी रहता है।

    पहले वाला व्‍यापारी राजा के दरबार नहीं पहुंचता तो राजा उसे दण्‍ड देता है और उसे काराबास(Jail) में डाल देते हैं और उसके सारे परिवार वाले परेशानी(Problem) में आ जाते हैं और व्‍यापारी सोचता है कि ये जो सब जो बुरा हो रहा है उस बिल्‍ली के कारण हो रहा है जो उसका रास्‍ता काट गई थी, लेकिन ये सब तो सिर्फ उसकी नकारात्‍मक सोच का परिणाम था।

सीख(Moral) :-

    अगर हमारी सोच नकारात्‍मक होगी तो हमारे परिणाम भी खराब आयेंगे लेकिन अगर हम अच्‍छी मेहनत करे और सकारात्‍मक सोच रखेंगे तो हमारे परिणाम भी अच्‍छे आने लगेंगे। अपनी सोच को सकारात्‍मक रखना चाहिए जो हुआ अच्‍छे के लिए हुआ ये साेच हमें रखनी चाहिए।

Hardwork Dream,team work nmb, network marketting, chuhe ki kahani, Hindi kahani, Cat story, motivational story, network marketing business story, nmb story , mlm story, motivational kahani, adda stocks, Attitude

    हो सकता है कुछ लोग ये तो सब बोलने कि बात है सकारात्‍मक नजरिया रखने से कुछ नहीं होता है, लेकिन क्‍या आपको पता है एक व्‍यक्ति अगर गलत काम में भी सकारात्‍मक नजरिये से काम करता है तो उसे सिर्फ वही काम अच्‍छा लगने लगता है भले ही लोग कुछ भी कहें।

    आज कि दुनिया में लोग अलग-अलग तरह के काम करते हैं। एक व्‍यक्ति का काम दूसरे व्‍यक्ति को गलत लगता है तो वही काम दूसरे व्‍यक्ति के लिए भगवान होता है ऐसा क्‍यूं होता है ?

    लोगों को जो काम गलत लगता है वही काम उस व्‍यक्ति को सही लगता है ऐसा क्‍यूं होता है?

ये सब उस व्‍यक्ति का उस काम के प्रति नजरिया होता है बहुत सारे लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस गलत लगता है लेकिन वही काम कुछ लोग दिल और जान लगा कर करते हैं क्‍योंकि उनका नजरिया उस काम के प्रति सकारात्‍मक होता है। यही कारण होता है कि एक व्‍यक्ति के लिए वही काम अच्‍छा होता है और दूसरे व्‍यक्ति के लिए वही काम गलत होता है।

Hardwork ,team work nmb, network marketting, chuhe ki kahani, Hindi kahani, Cat story, motivational story, network marketing business story, nmb story , mlm story, motivational kahani, adda stocks, Attitude

    शेयर बाजार में काम करने वाले लोगों को शेयर बाजार बहुत अच्‍छा और सही काम है लेकिन जिस व्‍यक्ति ने शेयर बाजार के बारे में अपना नजरिया नकारात्‍मक रखा है उनके लिए वह एक सट्टा बाजार से ज्‍यादा कुछ नहीं होता जहां लोग अपना पैसा गंवा देते हैं ये सब व्‍यक्ति के नजरिये के ऊपर निर्भर करता है।

 सकारात्‍मक नजरिया रखने के फायदे:-

  1. सकारात्‍मक नजरिया रखने वाला व्‍यक्ति हर चीज में कुछ अच्‍छा खोज लेता है जिससे उसका जीवन सरल और सुखी हो जाता है।
  2. सकारात्‍मक नजरिया आपको परिस्तिथि पर काबु रखने में मदद करता है।
  3. सकारात्‍म नजरिया जीवन की परेशानियों को कम कर देता है। जैसे:- अगर किसी के एक हाथ में फेक्‍चर आ गया तो क्‍या उसे रोते ही रहना चाहिए या ये शुक्रिया करना चाहिए कि दूसरा हाथ तो सलामत बचा है। ये सब हमारे नजरिये पर निर्भर करता है।
  4. सकारात्‍मक नजरिया हमें आगे बढने के लिए प्रोत्‍साहित करता है। क्‍योंकि आप आज बहुत मेहनत कर रहे हो पर हो सकता है आपको आज अच्‍छे परिणाम न  मिल रहे हों तो हो सकता है आप काम छोड़ दें, लेकिन अगर आप सकारात्‍मक नजरिये के साथ काम करेंगे तो कुछ समय बाद परिणाम भी आने ही लगेंगे जिससे हमें बड़ी सफलता मिल सकती है।
Hardwork ,team work nmb, network marketting, chuhe ki kahani, Hindi kahani, Cat story, motivational story, network marketing business story, nmb story , mlm story,best, motivational kahani, adda stocks, Attitude
सफलता पाने के लिए हमें अपना नजरिया सकारात्‍मक ही रखना होगा क्‍योंकि अच्‍छे परिणाम के लिए अच्‍छा नजरिया होना जरूरी होता है। क्‍योंकि हम वह करने वाले हैं जो किसी ने नहीं किया तो हमें उस चीज पर विश्‍वास करना ही होगा। 
    आपने थॉमस अल्‍बा एडिसन के बारे में सुना होगा वह एक ऐसा उदाहरण हैं जिन्‍होंने सकारात्‍मक नजरिये से ऐसे ऐसे अविष्‍कार कर दिये जिनके बारे में लाेग सुनकर उनका मजाक उड़ाया करते थे। लोग उन्‍हें पागल कहते थे जब उन्‍होंने बोला कि मैं रात को दिन में बदल दूंगा एसा अविष्‍कार कर दूंगा। लेकिन आज उन्‍होंने इसे सच करके दिखा दिया ये हुआ सिर्फ विश्‍वास और सकारात्‍मक नजरिये की मदद से।

इसी तरह की और अच्‍छी सीख देने वाली कहानी के लिए यहां पर क्लिक करें

आपको हमारी ये " Motivational Stories in Hindi / Motivational Stories" कैसी लगी ? कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।



best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,

यह भी पढ़ें:-







तोते का सूप । एकता की ताकत। Motivational story in hindi 2023 । best Hindi Kahaniyan 2023

जो हुआ अच्‍छा हुआ  ।Story in Hindi with moral । जो होता है अच्‍छे के लिए होता है। Hindi Motivational story. 


चूहे से शेर फिर शेर से चूहे तक की कहानी   

बंदर को कैसे पकडते हैं ? Motivational story of monkey.

संपत्तियां क्या होती हैं? Defination of Success.

शेयर बाजार क्‍या होता है ? | शेयर बाजार में पैसा कैसे लगायें । What is share market, How to Invest in share market.

नजरिया ही सफलता की चाबी है।  शेर जंगल का राजा क्यूं कहलाता है? Attitude is the formula of success. 




Thanks to visit addastocks.com

Post a Comment

0 Comments