Breaking News

header ads
header ads

2 Best Motivational story in hindi for students | लीडरशिप स्किल से सफलता की कहानी | Network marketing motivational story in hindi for success

लीडरशिप स्किल से सफलता की कहानी 
2 Best Motivational story in hindi for students 
Network marketing motivational story in hindi for success

Motivational story in hindi for students, network marketing Motivational story in hindi for success, short motivational story in hindi, addastocks,

    सफलता पाने में लीडरशिप कैसे हमारी मदद करती है और इस स्किल से कैसे हम सफलता पा सकते हैं ये सब हमें आज की कहानी में जानने को मिलेगा।

    अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में हैं तो ये कहानी आपको मदद करेगी कि कैसे अपनी टीम में लीडरशिप बिल्‍ड करें और अपनी टीम को कैसे चलाएं और सही मायने में एक सही लीडरशिप होती क्‍या है, ये सब आपको इस स्‍टारी में समझ में आ जाएगा।

    इस कहानी से सीख लेने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढना है जिससे आप इस कहानी से लाभ उठा सकें।

हिन्‍दी कहानी (Best motivational story in Hindi) - 1

    एक बार की बात है कि एक फाइव स्‍टार होटल में दो फ्रेंच व्‍यक्ति खाना खाने पहुंचे, उन्‍होंने वेटर को बुलाया और तंदूरी चिकन का ऑर्डर दे दिया।

वेटर ने उनका ऑर्डर लिया और अपने काम में लग गया।

    कुछ देर बाद उनका ऑर्डर आता है और दोनों व्‍यक्ति खाना खाने लगते हैं, अब खाना खाते खाते वो दोनों जैसे ही मुर्गी के सेंटर तक पहुंचते हैं उन्‍हें चिकन में एक चूहे का बच्‍चा दिखाई पडता है।

उन्‍होंने वेटर को बुलाया और बोला कि ये क्‍या है ?

Motivational story in hindi for students, network marketing Motivational story in hindi for success, short motivational story in hindi, adda stocks

तो वेटर पूछता है कि क्‍या हुआ सर कोई प्रोब्‍लम है क्‍या ?

    वह दोनो फ्रेंच व्‍यक्ति उस वेटर पर गुस्‍सा करने लगते हैं कि ये क्‍या डाला है तुमने चिकन में, तो वेटर देखता है और उसे उठा कर खा जाता है,

    और वेटर बोलता है कि ये तो सर अदरक की डली है।

वह दोनों व्‍यक्ति गुस्‍से से बोलते हैं कि ये कोई अदरक की डली नहीं है ये चूहा है और इसी बात पर उनकी वहस होने लगती है।

    वह दोनों व्‍यक्ति बोलते हैं कि ये चूहा ही था तो वेटर बोलता है कि साहब मुझे यहां खाना सर्व करने के पैसे मिलते हैं न की चूहे खाने के, इस बात से बह चुप हो जाते हैं और अपना खाना खाने लगते हैं।

    थोडी देर बाद वह दोनों फ्रेंच व्‍यक्ति अपना खाना खाने के बाद अपना बिल पे कर के उस होटल से निकल जाते हैं।

    ये सारी घटना एक कैमरे में रिकॉर्ड हो रही होती है और उस होटल का मालिक यह सारी घटना अपने ऑफिस की एलईडी पर देख रहा होता है।

    जैसे ही फ्रेंच लोग वहां से जाते हैं वैसे ही उस होटल का मालिक उस वेटर को बुलाता है।

वेटर मालिक के ऑफिस में पहुंचता और पूछता है कि सर मुझसे कोई गलती हो गई है क्‍या?

    तो मालिक उससे बोलता है कि ये सब क्‍या है?

Motivational story in hindi for students, network marketing Motivational story in hindi for success, short motivational story in hindi, adda stocks

तो वेटर डर जाता है और पूछता है सर क्‍या हो गया?

    तो मालिक बोलता है कि मैंने सब कैमरे में देखा है वहां पर उस चिकिन में चूहा था पर तुमने उसे उठाकर क्‍यों खा लिया ?

    तो वह वेटर बोलता है कि सर अगर वहां पर ये साबित हो जाता कि वह अदरक की डली नहीं है वह चूहा था तो मामला और बिगड जाता ।

    इस फाईव स्‍टार होटल में मेरे जैसे 300 लोग और काम करते हैं और अगर किसी वजह से ये होटल बंद होता तो 300 लोग बेरोजगार हो जाते इसलिए सर मुझे जो बेस्‍ट लगा मैंने किया अब आप जो निर्णय लेंगे वह मुझे मंजूर है।

    मालिक उस वेटर की बात को सुनकर बहुत खुश हो जाता है और उस वेटर को खुद का एक होटल खोल कर देता है और उसे उस होटल का मैनेजर बना देता है।

    ये सब उस वेटर की ईमानदारी और उसकी लीडरशिप स्किल के कारण होता है कि उसे एक छोटे से लेवल से इतने ऊंचे लेवल पर पहुंचा देता है।

    अगर आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस या किसी भी अन्‍य व्‍यवसाय में सफल होना है तो आपको एक लीडर की तरह सोचना चाहिए न कि एक मामुली वर्कर की तरह, सफलता पाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपना काम पूरी ईमानदारी से करें बिना किसी निजी स्‍वार्थ के।

हिन्‍दी रोचक कहानियां :-

  1. चिलम और सुराही की कहानी 2024 (2 Best Short Motivational Story in Hindi)
  2. भोले-भाले गणेश की प्रेरणा दायक कहानी (Best motivational story with moral)
  3. सकारात्‍मक नजरिया क्‍यूं जरूरी होता है (Motivational story in hindi)?
  4. बंदर को कैसे पकड़ते हैं (Motivational story in hindi)?
  5. जो हुआ अच्‍छा हुआ (Motivational story in hindi)।
  6. तोते की कहानी। एकता की ताकत (Motivational story in hindi)।
  7. नजरिया ही सफलता की चाबी है (Motivational story in hindi)।
  8. पंडित जी और बकरी की शानदार कहानी (Motivational story in hindi)
  9. बुजुर्ग व्‍यापारी की जबरदस्‍त मोटिवेशनल स्‍टोरी 2024 (5 Best Motivational Quotes in hindi)

हिन्‍दी कहानी (Best motivational story in Hindi) - 2

    कहते हैं न कि आपकी पोस्‍ट क्‍या है आप कितने बडे हैं या आप क्‍या हैं इससे कोई फर्क नहीं पडता, फर्क इससे पडता है कि किसी भी समस्‍या के प्रति आपका नजरिया कैसा है।

    इसी पर एक छोटी सी घटना मुझे याद आ रही है कि एक बार एक जंगल में एक बहुत बडी आग लग गई और सारे जानवर बहुत परेशान हो गए।

Motivational story in hindi for students, network marketing Motivational story in hindi for success, short motivational story in hindi, adda stocks. Hindi Kahaniyan

    कुछ समझदार जानवर और कुछ लोग उस आग को बुझाने का पूरा प्रयास कर रहे थे लेकिन जंगल की आग फिर भी काबू में नहीं आ रही थी।

    कुछ जानवर ऐसे थे जो दूर खडे होकर देख रहे थे कि तभी उन की नजर एक छोटी सी चिडिया पर पडती है, वह छोटी सी चिडिया पास के तालाब से अपनी छोटी सी चोंच में पानी भर कर लाती और जंगल की आग में डाल देती और वह चिडिया ऐसा लगातार कर रही थी।

    तो उन जानवरों ने जो वहां खडे हुए थे उन्‍होंने उनसे पूछा कि तुम ये क्‍या कर रही हो जंगल की इतनी बडी आग तुम इतने से पानी से बुझा दोगी।

    और वह उस छोटी सी चिडिया का मजाक उडाने लगते हैं।

    तो वह छोटी सी चिडिया उनको जबाब देती है कि भले ही मैं छोटी हूं और मेरी चोंच भी छोटी है हो सकता है मेरे चोंच जितने पानी से ये आग न बुझे लेकिन एक दिन जब ये आग बुझ जायेगी तो मेरा नाम भी उन लोगों में आयेगा जो आग बुझा रहे थे, कम से कम मेरा नाम उन लोगों में तो नहीं आयेगा जो सिर्फ तमाशा देख रहे थे।

    चिडिया इतना कह कर अपने काम में दोबारा लग जाती है, और इस बात से सीख लेकर बाकी के जानवर भी आग बुझाने में लग जाते हैं।

इस घटना से एक बात तो सीखने को मिलती है कि हाईट छोटी भले ही हो लेकिन इरादे हमेशा ऊंचे होने चाहिए।

सीख (Motivation story Moral):-

  1. नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस (Network Marketing Bussiness) में सफल होने के लिए आपको एक अच्‍छा लीडर बनना होगा क्‍योंकि जब तक आप अच्‍छे लीडर नहीं बनेंगे आपकी टीम आपकी बात नहीं मानेगी क्‍योंकि टीम जो देखती है वही करती है तो आपको अपनी टीम के लिए एक अच्‍छा लीडर बनकर दिखाना होगा क्‍योंकि इस स्‍टोरी में भी यही बताया गया है कि एक अच्‍छा लीडर अपने कामों से जबाव देता है और उसके बाद दूसरे लोग उसके किए हुए कामों को फोलो करते हैं।
  2. सफलता पाने के लिए ये जरूरी नहीं है कि आपके पास बहुत सारी डिगरियां होनी चाहिए या आपको बहुत ज्‍यादा पढाई करनी पडेगी । सफलता डिगरियां नहीं स्किल मांगती है अगर आपके अंदर कोई खास स्किल है तो भी आप सफल हो सकते हैं जैसे कि लीडरशिप स्किल, कम्‍यूनिकेशन स्किल आदि।
  3. यहां पर बताई गई दोनो कहानियों से आपको एक बात तो समझ में आ गई होगी कि इस दुनिया में सफलता वही व्‍यक्ति हासिल करता जो अपना नजरिया सही रखता है।
  4. सफलता आपसे डिगरी नहीं मांगती आपसे स्किल मांगती है और जिस व्‍यक्ति के अंदर स्किल होती है वह जरूर सफल होता और जैसा की स्‍टोरी में बताया गया है कि एक व्‍यक्ति अपनी लीडरशिप स्‍किल की दम पर कहां से कहां पहुंच जाता है।
इसी तरह की और अच्‍छी सीख देने वाली नेटवर्क मार्केटिंग कहानी के लिए यहां पर क्लिक करें

आपको हमारी ये " Motivational Stories in Hindi / Motivational Stories" कैसी लगी ? कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।

क्‍या होती है लीडरशिप स्किल?


    आज अगर बात की जाये दुनिया की तो दुनिया में ऐसा कोई व्‍यक्ति नहीं होगा जो पीएम नरेन्‍द्र मोदी जी को नहीं जानता हो। आज हर व्‍यक्ति जानता है की वह एक ऐसे व्‍यक्ति हैं या फिर ये कहें कि वह एक ऐसे व्‍यक्ति हैं जिन्‍होंने पूरे विश्‍व में भारत का डंका बजा दिया है। 
Motivational story in hindi for students, network marketing Motivational story in hindi for success, short motivational story in hindi, adda stocks. Hindi Kahaniyan
    किसी भी देश या कोई भी इंडस्‍ट्रीज तभी आगे बढती है जब उस कम्‍पनी या देश का लीडर दमदार हो उसको चलाने वाला दमदार हो क्‍योंकि अगर लीडर सही होगा तो देश और कम्‍पनी दोनो तरक्‍की करेंगी।

    आज अगर बात करें लीडरशिप स्किल के बारे में तो लीडरशिप स्किल जन्‍म से नहीं आती ये स्किल आप डेबलप कर सकते हैं, लीडरशिप स्‍किल का मतलब होता है ईमानदारी से अपने साथियों को आगे ले जाना उन्‍हें सफलता तक पहुचाना।

    लीडरशिप की बात करें तो आज हमारे सामने बहुत सारे उदाहरण हैं जैसे कि मुकेश अंबानी, गौतम अदानी, रतन टाटा जी ऐसे कई सारे उदाहरण हैं जिनसे हम सीख सकते हैं कि लीडरशिप होती क्‍या है। 

कौन होता है सही लीडर ?


    जीवन में बेहतरीन लीडर बनने के लिए कुछ गुणों का हाेना बहुत जरूरी होता है।
  1. दूसरों को क्रेडिट देना - एक सही लीडर वही होता है जो अपने कार्यो का क्रेडिट दूसरों को देता है और अगर कोई समस्‍या हो जाए या कोई गलती हो जाए तो उसकी जिम्‍मेदारी खुद लेता है। जैसे कि भगवान राम ने रावण को मारने का सारा श्रेय वानर सेना को दिया था, जबकि भगवान राम खुद ही इतने शक्तिशाली थे कि वह अकेले ही सारा युुद्ध समाप्‍त कर सकते थे लेकिन उन्‍होंने कहा कि मैं तुम लोगों के बिना अकेले कुछ नहीं कर पाता।
  2. हौंसला देना - अगर आप लीडर बनना चाहते हैं तो आपको सभी लोगों का हौंसला बढाना चाहिए। कुछ लोग लीडर तो बनते हैं लेकिन वह अपने लोगों का हौंसला तोड़ देते हैं ऐसे लोग सही लीडर नहीं होते हैं। अगर कार्य मुश्किल है या अपनी टीम को उसे करने में समस्‍या आ रही है तो अपनी टीम को मोटिवेट करें अपनी टीम का हौंसला बढाएं।
  3. सही फैंसला लेना - किसी भी मुश्किल घडी में कोई फैंसला लेना हो तो अपनी टीम और सभी से विचार-विमर्श करने के बाद ही कोई फैंसला लेना चाहिए, एक अच्‍छे लीडर के अंदर यह गुण होना चाहिए।
  4. खुश रहें और खुश रखें - कई बार हम देखते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग में कई लीडर ऐसे होते हैं जिनका चेहरा हमेशा लटका रहता है ऐसा व्‍यक्ति जिंदगी में कभी सफल नहीं हो सकता। किसी बडे लक्ष्‍य को पाना है तो खुद भी खुश रहें और साथियों को भी खुश रखें । इससे बडे से बडा लक्ष्‍य भी आसानी से हासिल किया जा सकता है।
  5. मददगार व्‍यवहार - नेटवर्क मार्केटिंग (Network Marketing Bussiness) में कई बार आपने देखा होगा कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो जब तक काम होता है तब तक अच्‍छे से बात करते हैं जब तक उनका काम हम से होता है लेकिन जैसे ही काम हो जाता है उनका रवैया बिल्‍कुल बदल जाता है ऐसे लोग भी कभी सफल नहीं हो सकते।एक सच्‍चा लीडर ऐसा नहीं करता है अगर कोई भी व्‍यक्ति किसी मुश्किल में है तो उसे वहां छोडने के बजाय उसकी मदद करें, उसे भी अपने साथ मंजिल पर पहुंचाएं।
  6. ईमानदारी - ईमानदारी सबसे बडी क्‍वालिटी है, आप अपने लक्ष्‍य और साथियों के प्रति ईमानदार होने चाहिए जिससे आपकी टीम में कोई मतभेद नहीं होगा और आपने पहले भी एक कहावत तो सुनी ही होगी।
    होनेस्‍टी इज द बेस्‍ट पोलिसी ( Honesty is the best policy)


best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,

    स्‍टॉक मार्केट (Stock market) में भी एक ऐसी ही कहानी (Story) है जो आपको जरूर जानना चाहिए। उसको आप addastocks.com पर जाकर पढ़ सकते हैं कि शेयर मार्केट में कैसे एक इंसान सफल हुआ और फिर सीखने और ध्‍यान न देने के कारण असफल हो जाता है।


यह भी पढ़ें:-











तोते का सूप । एकता की ताकत। Motivational story in hindi 2023 । best Hindi Kahaniyan 2023

जो हुआ अच्‍छा हुआ  ।Story in Hindi with moral । जो होता है अच्‍छे के लिए होता है। Hindi Motivational story. 





बंदर को कैसे पकडते हैं ?

सकारात्‍मक नजरिया । Positive attitude. 


Thanks to visit addastocks.com

Post a Comment

0 Comments