Breaking News

header ads
header ads

शेयर बाजार क्‍या होता है ? | शेयर बाजार में पैसा कैसे लगायें । What is share market, How to Invest in share market

शेयर बाजार क्‍या है ?
What is Share market?

what is share market , share market kya hota hai, addastocks
    भारत का स्‍टॉक मार्केट, जिसे दूसरे शब्‍दों में हम शेयर बाजार भी कहते हैं, अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग मायने रखता है। किस्‍मतवाले जहाँ इसके रोमांच और वादे का लाभ पाते हैं, वहीं ज्‍यादातर मामलों में लोग इसके जोखिमों(Risk) को समझ पाने में विफल(Fail) साबित होते हैं, जो कि इसके ऐतिहासिक सफर(Historical) के आधार पर ही दौड़ रहे होते हैं। बहुतों के लिए, बाजार और इसकी कार्यप्रणाली तार्किकता  पर आधारित है। 

    एक ओर जहाँ स्‍टॉक मार्केट में शामिल सभी हिस्‍सेदार(Investor) इसके असमान बेहतरीन प्रदर्शन की ताक में रहते हैं, वहीं शेयर बाजार में सफलता कुछ चुनिंदा लोगों को ही नसीब होती है, वह भी उन्‍हें जो बाजार के उतार - चढाव को समझने में लगे होते हैं।

शेयर बाजार क्‍या है ? What is stock market? – 

स्टॉक मार्केट क्या है Stock market kya hai, share market kya hai, share market main nivesh kaise karen, adda stocks
     शायद आपने हर्षद मेहता की बेब सीरीज देखी हो जिसका नाम है स्‍केम 1992(Scam 1992), इस बेब सीरीज में हर्षद मेहता ने बोला है कि ‘शेयर मार्केट एक ऐसा कुआ है जिससे पूरे देश की पैसे की प्‍यास बुझा सकता है और मैं इस कुए में डुबकी लगाना चाहता हूँ’ तो आप समझ ही गए होंगे कि शेयर बाजार से एक इंसान कितना पैसा कमा सकता है। 

    शेयर बाजार एक बहुत ही अच्‍छा रास्‍ता है अपने पैसे को निवेश(Invest) करने का जैसे कि मान कर चलते हैं कि आपको एक बहुत बड़ी कंपनी में हिस्‍सेदारी(Partnership) लेना है तो आपको करोड़ों और अरबों रूपये लगाने होंगे लेकिन शेयर बाजार में जो कंपनी सेबी(SEBI) में रजिस्‍टर्ड होती है और जितने प्राइस(Price) पर रजिस्‍टर्ड होती है उतने में ही हम उसका शेयर खरीद सकते हैं और जैसे-जैसे कंपनी को लाभ होगा वैसे-वैसे हमारा शेयर का प्राइस भी बढेगा और हमें भी लाभ होगा।इसे ही हम शेयर बाजार कहते हैं। एक तरह से देखा जाए तो हम भी कंपनी का शेयर खरीद कर उस कम्‍पनी के लाभ और हानि के बराबर के हिस्‍सेदार बन जाते हैं।
Stock market kya hai, share market kya hai, share market main nivesh kaise karen, adda stocks Tata Power share
     उदाहरण- 
     जैसे की टाटा पावर(Tata Power) कंपनी के (1 शेयर=200 रूपये) 1 शेयर की कीमत आज 200 रूपये है। आज आपको टाटा पावर का एक शेयर खरीदना है तो आपको 200 रूपये में टाटा पावर का एक शेयर मिलेगा और आप 1 शेयर खरीद लेते हैं और 1 महीने बाद टाटा पावर शेयर की प्राइस बडकर 400 रूपये हो जाती है तो आपके 1 शेयर की कीमत भी 400 रूपये हो जाएगी मतलब की आपका पैसा डबल हो गया। सरल भाषा में देखा जाए तो शेयर बाजार बहुत ही आसान है और कैसे है वह हम आगे समझते हैं।


प्रभाव - 
     शेयर बाजार में निवेश करने से पहले ये पता होना चाहिए कि मार्केट कब ऊपर जाएगा और कब नीचे और शेयर बाजार ऊपर जाएगा या नीचे ये पता लगाने के लिए हमें कुछ चीजें पता होना चाहिए।
• ग्‍लोबल मार्केट(Globle Market) की हलचल, ग्‍लोबल मार्केट में तेजी है या मंदी
जैसे – रूस-यूक्रेन बॉर(Russia-Ukrain war) के कारण मार्केट गिर रहा था आदि।
 • भारत में होने वाली घटनाएं(Incident) जिनसे मार्केट पर प्रभाव(Effect)पड़ता हो। जैसे – बैंक दरों का बढना आदि।

क्‍या शेयर मार्केट हमेशा ही बढता रहेगा ? Share Market Situation.

Stock market growth , adda stocks , best share,  share market kya hai, market crash kya hai
    क्‍या हमेशा ही दिन रहता है क्‍या ? बिल्‍कुल नहीं । हम अच्‍छे से जानते हैं कि दिन है तो रात भी होती है, खुशी होती है तो कभी गम भी आता है जैसे हमारी जिंदगी में सुख  दुख आते रहते हैं उसी तरह शेयर बाजार में भी उतार चढाव (Ups & down) आते रहते हैं। 
    हो सकता है शेयर बाजार मार्केट की स्थिति के हिसाब से लगातार(Continue) बढता जा रहा हो लेकिन जैसे ही ग्‍लोबल मार्केट(Globel Market) में स्थिति(Situation) खराब होती है तो बाजार में उतार - चढाव भी होने लगते हैं तो इस परिस्थिति में आपको आपका ज्ञान(Knowledge) ही आगे बढने में मदद करता है।
      हमेशा याद रखें शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए आपको सही स्थिति का इंतजार(Wait) करना होगा जब शेयर बाजार में लाेग डरे हो तब शेयर खरीदना चाहिए , और जब ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग शेयर खरीद रहे हों तब हमे शेयर बेचना चाहिए।

कैसे पता करें कि लाेग शेयर खरीद रहे हैं या बेच रहे हैं? Know the current situation.

शेयर ऊपर जाएगा या नीचे Stock market growth , adda stocks , best share,  share market kya hai, market crash kya hai, share uper jayega ya niche
    जो व्‍यक्ति शेयर बाजार में निवेश करता है उसकी सबसे बडी समस्‍या यह होती है कि उसको ये पता नहीं चलता कि शेयर बाजार ऊपर जाएगा या नीचे, लेकिन अगर यह पता चल जाए कि मार्केट ऊपर जाने वाला है या नीचे तो हर व्‍यक्ति शेयर बाजार में निवेश करके पैसा कमा सकता है।
 
    1. शेयर बाजार के बारे मे सही जानकारी के लिए कई सारी विधियां, कई सारे एप्‍लीकेशन, कई सारे टेलीग्राम चैनल कई सारी बेबसाईट होती हैं जिनसे शेयर बाजार कि सही जानकारी पता कर सकते हैं।
   
    2. एक तरीका और है शेयर कि सही जानकारी का पता लगाने का वह है चार्ट पैटर्न का पता होना जरूरी है कई सारे ट्रेडर चार्ट(Graff) को एनालाइज करते हैं और पता करते हैं कि शेयर का प्राइस ऊपर जाने वाला है या नीचे।
 
    3. कई सारे एप्‍लीकेशन जैसे Tickertapp आदि पर भी Market Mood Index दिया जाता है जिससे आप पता कर सकते हैं कि मार्केट में ज्‍यादातर लोग शेयर को खरीद रहे हैं या शेयर को बेच रहें हैंं।

शेयर मार्केट में निवेश के प्रकार –(Type of Investment) 
 
 • इन्‍वेस्‍टर(Investor) – इन्‍वेस्‍टर वह होता है जो किसी शेयर में अपने पैसे को सही जगह पर लम्‍बे समय तक लगाकर रखता है, वह निवेशक (Investor) कहलाता है।   
ट्रेडर(Trader) – वह जो रोज शेयर खरीदता है रोज बेचता है। उसी के आधार पर लाभ और हानि होती है इसे ही ट्रेडिंग कहते हैं। ट्रेडिंग के भी कई प्रकार होते हैं जैसे:- इंट्राडे ट्रेडिंग, ऑपशन ट्रेडिंग आदि।


शेयर बाजार में पैसा कैसे लगायें ?(How to Invest in stock market)

how to invest money in share market, money investing share market adda stocks
    आज से कुछ समय पहले कि बात करें तो शेयर बाजार में निवेश करना बहुत मुश्किल था क्‍योंकि पहले के समय में जो भी शेयर हमें खरीदना होता था तो पहले हमें पैसे लगाकर पोस्‍ट के माध्‍यम से उस शेयर के लिए आवेदन देना पडता उस के बाद वो शेयर हमें मिला या नहीं ये भी पोस्‍ट के माध्‍यम से हमारे पास वापस आता और अगर शेयर हमें नहीं मिला तो हमारा पोस्‍ट का चार्ज तो लग ही जाता था।
    लेकिन आज की बात करें तो आज शेयर मार्केट में निवेश करना बहुत ही आसान हो गया है सारे काम ऑनलाइन और बहुत ही जल्‍दी हाे जाता है। आज हम घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से ब्रॉकर ऐप के माध्‍यम से पैसा निवेश कर सकते हैं। जैसे:- ग्रो एप (Grow) , जिरोधा (zerodha), एन्‍जल वन (angel one) आदि।

निवेश करने के लिए हमें सबसे पहले अपना डीमेट अकाउन्‍ट(Demat account) खोलना(Open) पडेगा। आप अपना डीमेट अकाउन्‍ट इस लिंक के माध्‍यम से कर सकते हैं। 
शेयर बाजार में ट्रेन्ड uptrend , stocks news , what is stock market , stock market kya hai, adda stocks, share market kya hai,
 शेयर बाजार में तीन ट्रेन्‍ड(Trend) चलते हैं जिन्‍हें आसानी से समझा जा सकता है।


क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए हमारे पास डीमैट अकाउंट होना जरूरी है ?


    हां शेयर बाजार में इन्‍वेस्‍ट करने के लिए आपको अपना डीमेट अकाउन्‍ट (Demat account) खोलना (Open) होगा जिससे आप शेयर खरीद(Buy) और बेच(Sell) सकते हैं।
डीमेट अकाउन्‍ट खोलने के लिए दी हुयी इस लिंक से  आप अपना डीमेट अकाउन्‍ट ऑपन कर सकते हैं। और शेयर बाजार के बारे में और अधिक जानने और अधिक पैसा कैसे कमाएं(earn money from share market) जानने के लिए addastocks site पर जाकर सीख सकते हैं।

best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,

        हालांकि, निवेशकों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपनी निवेश रणनीतियों का अनुकूलन करने और दीर्घकालिक (Long term) आय (Income)  के साधन बनाने में जोखिमों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए नियमित रूप से अपने ज्ञान को बढाते रहें, वित्तीय सलाहकारों से परामर्श करें और बाजार की स्थितियों की निगरानी करें।






यह भी पढ़ें:-


















Thanks to visit addastocks.com

Post a Comment

0 Comments