Breaking News

header ads
header ads

पैनी स्‍टॉक क्‍या है? | टॉप 10 बेस्‍ट पैनी स्‍टॉक लिस्‍ट । What is penny stocks in hindi । Penny stocks to buy in 2023 । Top 10 Best penny stocks to buy in India

पैनी स्‍टॉक क्‍या है?
What is Penny Stock


Best Penny Stocks To Buy, penny stocks , addastocks , share market, stocks
    पुरी दुनिया में भारत एक बहुत ही खास देश है जहां हर समाज के लोग एक साथ घुल मिल कर रहते हैं । आज की बात करें तो लगभग सबसे ज्‍यादा जनसंख्‍या भी भारत में पाई जाती है।
    
    हम सभी जानते हैं कि एक विकास शील देश को विकसित देश बनने के लिए कितनी ज्‍यादा कोशिशें करनी पडती हैं। विकासशील देश वह देश होता है जो आगे बढने के लिए लगातार प्रगति करता है और इसे हम उभरता हुआ देश भी कह सकते हैं।

    विकासशील देश में जो लोग होते हैं उन्‍हीं की वजह से देश प्रगति(Growth) करता है। जब देश में छोटे-छोटे से लेकर बडे-बडे उद्याेग(Business)  शुरू होने लग जाते हैं तो उससे देश में एक नये युग की शुरूआत होती है।
भारतीय स्टार्टअप , indian startup, penny stocks, addastocks, stock market
    आज भारत में कई ऐसे स्‍टार्टअप(Startups) हैं जो सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि पूरे विश्‍व (Worldwide) में पहुंच चुके हैं।

    शेयर बाजार एक ऐसा माध्‍यम है जहां आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं, क्‍योंकि शेयर बाजार में कई सारी कम्‍पनियां रजिस्‍टर्ड(Registered Company)  होती हैं जिनमें स्‍टॉक एक्‍सचेंज(Stock Exchange) के माध्‍यम से हम अपना पैसा शेयर बाजार में निवेश(Invest) कर सकते हैं।

हाल ही में पूछे जाने वाले सवाल:-

  1. शेयर बाजार क्‍या है?
  2. इंट्राडे ट्रेडिंग क्‍या है?
  3. पैनी स्‍टॉक क्‍या है?
  4. ट्रेडिंग क्‍या है?
  5. शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?
पैनी स्टॉक्स,best penny stocks, penny share kya hai, penny stock, addastocks
    आज हम एक ऐसे ही विषय(Topic) पर जानकारी देने वाले हैं जो कहीं हद तक एक गरीब व्‍यक्ति को अमीर बनाने में मदद करता है। जिन्‍हें हम पैनी स्‍टॉक(Penny Stocks) कहते हैं। 

    कुछ ऐसी भी किताबें हैं जिनमें पैनी स्‍टॉक्‍स(Penny Stocks) के बारे में अच्‍छे से बताया गया है। शेयर बाजार या स्‍टॉक मार्केट(Stock Market) में ज्‍यादातर लोग मेहनत क्‍यों करते हैं क्‍योंकि यह एक ऐसा रास्‍ता है जिस्‍में एक गरीब व्‍यक्ति भी सीख कर सफल हो सकता है।
पैनी स्टॉक या रिस्की स्टॉक सीमित ऐतिहासिक जानकारी , stock market kya hai, stock market se amir kaise bane, share market se amir bn sakte hain, adda stocks, penny stocks , learn penny stocks
    अगर मेरी बात पर यकीन न हो रहा हो तो एक बार स्‍कैम 1992(Scam 1992) जरूर देख लेना जो हर्षद मेहता स्‍कैम(Harshad Mehta Scam) पर आधारित है जाे आपको वह सिखा सकती है जो आपको अभी तक पता भी नहीं होगा।

    पैनी स्‍टॉक्‍स(Penny Stocks) क्‍या होते हैं और हम अच्‍छे पैनी स्‍टाॅक्‍स कैसे चुन सकते हैं? और भी कई सारे सवालों के जवाब यहां पर उपलब्‍ध हैं।

    पैनी स्‍टॉक्‍स के बारे में जानने से पहले अगर आप शेयर बाजार में नए हैं और शेयर बाजार में नए हैं या फिर आपको शेयर बाजार क्‍या होता है इसकी जानकारी नहीं है तो आप addastocks.com पर जाकर शेयर बाजार के बारे में सीख सकते हैं।
best penny stocks 2023, penny share in india, penny stocks to buy 2023 , addastocks , best penny stocks in india 2023
पैनी स्‍टॉक(Penny Stocks) क्‍या होते हैं? What Is Penny Stocks?

    पैनी स्‍टाॅक वह स्‍टॉक होते हैं जो बहुत कम कीमत में मार्केट में उपलब्‍ध होते हैं, जो एक छोटी सार्वजनिक कंपनी का एक सामान्‍य शेयर होता है जिसका कम कीमत पर कारोबार (Business) होता है वह पैनी स्‍टॉक कहलाता है। 
    पैनी स्‍टॉक्‍स की कोई खास डे‍फीनेशन(Definition) नहीं होती ये वह स्‍टॉक्‍स होते हैं जो शेयर बाजार(Share Market) में बहुत ही कम प्राइस पर शेयर को खरीदने और बेचने के लिए उपलब्‍ध होते हैं।
    लेकिन पैनी स्‍टॉक्‍स को खरीदने में बहुत ही ज्‍यादा रिस्‍क(Risk) होता है, लेकिन उसका रिवार्ड(Reward) भी उतना ही ज्‍यादा होता है।
क्या पैनी स्टॉक्स में निवेश सुरक्षित है, penny stock kya hai, what is penny stocks, addastocks
क्‍या पैनी स्‍टॉक्‍स में निवेश करना चाहिए? Investment in Penny Stocks.
    जब हम पैसे को निवेश करने की बात करते हैं तो सबसे पहले बात आती है हम अपने पैसों को कहां पर निवेश करें फिर हमें कोई अपना दोस्‍त या हमारा फाइनेंशियल मैनेजर बताता है कि हमें हमारा पैसा म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) में निवेश करना चाहिए।
शेयर खरीदें या नहीं adda stocks , penny stocks, best penny stocks in india , share price, stock market , sharemarket , buy or sell share
    लेकिन जब हम बात करते हैं अपने पैसों को पैनी स्‍टॉक्‍स में लगाने की ताे कई सारे लोग पैनी स्‍टॉक्‍स में पैसा लगाने से मना करते हैं क्‍योंकि पैनी स्‍टॉक्‍स बहुत ज्‍यादा ही रिस्‍की होते हैं।

    लेकिन देखा जाए तो हर मल्‍टीबेगर स्‍टॉक(Multibagger Stock) शुरूआत में एक पैनी स्‍टॉक ही होता है। कई सालों पहले टाटा पावर का शेयर भी पैनी स्‍टॉक ही था लेकिन आज वही शेयर मल्‍टीबेगर शेयर है। और टाटा के इस शेयर ने अच्‍छा खासा रिटर्न भी दिया है

    पैनी स्‍टॉक(Penny Stocks) या किसी भी प्रकार के निवेश में अपनी बुद्धि से ही काम लेना ज्‍यादा अच्‍छा रहता है। आप पैनी स्‍टॉक खरीद सकते हैं क्‍योंकि इनमें इतनी संभावनाएं(Potential) होती है कि ये एक गरीब व्‍यक्ति को भी अमीर बना सकते हैं। 

    लेकिन पैनी स्‍टॉक को खरीदने से पहले कुछ चीजें जरूर ध्‍यान में रखें।
penny stock , addastocks , risk in penny , stock market, share market in india
पैनी स्‍टाॅक्‍स में इतना जोखिम क्‍यों होता है? Risk in Penny Stocks
    शायद आपने अभी हर्षद मेहता कि स्‍कैम 1992 बेब सीरीज(Web Series)  नहीं देखी है। उस बेब सीरीज का एक डायलॉग बहुत फेमस है 'रिस्‍क है तो इश्‍क है' और ये बाकई में बहुत सही है कोई भी चीज हो हर उस चीज में रिस्‍क होता है जो तुम्‍हें कामयाब बना सकती है। 

पैनी स्‍टॉक्‍स के रिस्‍की होने के कुछ कारण हैं। (Reasons Of Risk In Penny Stocks)

  1. कम तरलता (low liquidity) - कई सारे शेयरों का कारोबार(Business) कई ज्‍यादा मात्रा में किया जाता है,  इसलिए शेयरों की तरलता(Low Liquidity) कम होती है। हम कई बार देखते हैं कि जब हम या कोई निवेशक सही समय पर शेयर को खरीदने या शेयर को बेचने की कोशिश करता है तो शेयर सही समय पर न तो बेच पाते हैं और न ही सही समय पर शेयर को खरीद पाते हैं। कम तरलता के परिणामस्‍वरूप कम ट्रेडिंग वॉल्‍यूम होता है, इस कारण अपेक्षाकृत छोटा लेन-देन भी शेयरों की कीमत में बडे़ उतार - चढाव ला सकता है।

    सीमित ऐतिहासिक जानकारी , stock market kya hai, stock market se amir kaise bane, share market se amir bn sakte hain, adda stocks, penny stocks

  2. सीमित ऐतिहासिक जानकारी(Limited Information)- पैनी स्‍टॉक्‍स वाली कम्‍पनियों के पास सीमित जानकारी हाेती है। ऐसी कंपनियों के पास आम तौर पर संचालन, उत्‍पादन, संपत्ति या राजस्‍व के संबंध में कोई ठोस जानकारी नहीं होती है। इसलिए ऐसी कंपनियों में निवेश करना बेहद जोखिम(Risk) भरा होता है।
  3. सही जानकारी का न होना(Lack of Information) - पैनी स्‍टॉक जारी करने वाली कंपनियों के बारे में लोगों के पास ज्‍यादा जानकारी नहीं होती है। लोगों के पास सही जानकारी न होने के कारण लोगों में एक तरह का शेयर के बारे में भय बना रहता है जिससे लोगों को कंपनी पर पूर्ण भरोसा नहीं होता है।   
    जानकारी की कमी पैनी स्टॉक्स में रोमांच होता है Penny stocks, best penny stocks in India, addastocks, penny stocks kya hote hain , stock market kya hai penny stock kya  Top 10 Penny stocks in India, hain
  4. कोई न्‍यूनतम लिस्टिंग आवश्‍यकता नहीं(No Minimum Listing Requirements)- पैनी शेयरों का कारोबार बिना किसी लाइसेंस की आवश्‍यकता के किया जाता है, इसलिए जो कंपनियां इन शेयरों को जारी करती हैं उन्‍हें लिस्टिंग के लिए कुछ न्‍यूनतम आवश्‍यकताओं को पूरा करने की आवश्‍यकता नहीं होती है।
  5. अधिक मुनाफा देने की क्षमता(High Return Potential)- भले ही पैनी स्‍टॉक्‍स में तरलता बहुत कम होती है। जिससे पैनी स्‍टॉक ज्‍यादा रिस्‍की होते हैं लेकिन इसी कारण पैनी स्‍टॉक्‍स में अधिक से अधिक पैसा बनाने की क्षमता(Capicity) भी रहती हैै।
    ऐसे कई कारण होते हैं जिनकी वजह से पैनी स्‍टॉक्‍स को खरीदना काफी ज्‍यादा रिस्‍की होता है लेकिन कुछ ऐसे भी पैनी स्‍टॉक्‍स होते हैं जिनके फंडामेन्‍टल(Fundamental) अच्‍छे होते हैं उन शेयर को खदीकर हम उनसे अच्‍छा रिटर्न(Return) कमा सकते हैं। 

कौनसे पैनी स्‍टाॅक्‍स को खरीदना चाहिए? Best Penny Stocks to Buy Now
penny stock , addastocks , best penny stocks , money investment , moneycontrol online money
    पैनी स्‍टॉक्‍स बहुत ही ज्‍यादा रिस्‍की होते हैं लेकिन उनमें इतनी ज्‍यादा संभावना होती हैं कि वह देखते देखते एक साधारण इंसान को करोडपति भी बना सकते हैं, लेकिन ऐसे पैनी स्‍टॉक्‍स को पहचानना बहुत जरूरी है जो हमें अच्‍छा रिटर्न दे सकें। 
    पैनी स्‍टॉक्‍स को खरीदना बहुत ही ज्‍यादा रिस्‍की होता है, क्‍योंकि इनकी तरलता बहुत कम होती है जिसके कारण छोटे से उतार चढाव से बडा बदलाव आ जाता है। हम में से ज्‍यादातर लोगों ने ये सुना वाक्‍य सुना होगा 'पम्‍प एण्‍ड डम्‍प' । क्‍योंकि कई सारे फ्रॉड टेलीग्राम(Telegram) चेनल के माध्‍यम से कई सारे पैनी स्‍टॉक्‍स को पम्‍प एण्‍ड डम्‍प करते हैं।
    किसी भी फ्रॉड चीज पर विश्‍वास कर के किसी भी तरह के स्‍टॉक्‍स पर निवेश नहीं करना चाहिए पहले खुद से रिसर्च करके, सारे फण्‍डामेन्‍टल(Fundamental) देख कर ही स्‍टॉक मार्केट में निवेश करना चाहिए

अच्‍छे पैनी स्‍टॉक्‍स को कैसे पहचानें? Know The Best Penny Stocks.
Best penny stocks in india, Top 10 best penny stocks, adda stocks , penny stocks kya hai, share market kya hai, Right information of penny stocks
    किसी भी प्रकार के पैनी स्‍टॉक में निवेश करने से पहले खुद से कुछ जानकारियां(Information) निकालनी चाहिए। और उस पैनी स्‍टॉक पर खुद से रिसर्च(Research)  करना चाहिए।
  1. निवेश करने से पहले कम्‍पनी के बारे में अच्‍छे से रिसर्च करें।
  2. राेज अपने इन्‍वेस्‍टमेंट को सही तरीके से जांच करें।
  3. पेपर ट्रेडिंग(Paper Trading) भी कर सकते हैं।
  4. कम्‍पनी के व्‍यवसाय(Business) और उसके भविष्‍य के प्‍लान के बारे में जरूर देखें।

पैनी स्‍टॉक्‍स में निवेश करने के क्‍या फायदे हैं? Benefits of Best Penny Stocks Investment.
penny stock , addastocks , best penny stocks , money investment, share market ,stock market
    पैनी स्‍टॉक्‍स में भले ही तरलता बहुत ज्‍यादा होती है, लेकिन इसी कारण पैनी स्‍टॉक्‍स के अंदर इतनी संभावनाएं(Potential) हाेती हैं कि ये बहुत ही कम और बहुत ही कम निवेश में एक साधारण व्‍यक्ति के जीवन को बदल कर रख सकते हैं।
  1. भविष्‍य के मल्‍टीबेगर - ऐसे कई सारे पैनी स्‍टॉक्‍स हैं, जिन्‍होंने ये साबित कर के दिखा दिया है कि अगर सही टीम(Team) और सही मेनेजमेंट(Management)  से कम्‍पनी चले तो वह पैनी स्‍टॉक आने वाले कल का मल्‍टीवेगर शेयर भी बन सकता है। जैसे- ट्राइडेंट (Trident) अ‍ादि।
  2. पैनी स्‍टॉक्‍स में रोमांच होता है - कई बार हम देखते हैं कि हमने जो पैनी स्‍टॉक खरीदा है वह और ज्‍यादा गिर जाता है और हम परेशान होने लगते हैं अब बढेगा या नहीं, और न गिर जाए लेकिन कुछ दिन बाद वह पैनी स्‍टॉक मल्‍टीबेगर स्‍टॉक बन जाता है और हम उस शेयर से बहुत अच्‍छा पैसा कमा लेते हैं। शेयर बाजार के उतार चढाब में जो रोमांच होता है वह और कहीं देखने को नहीं मिलता है।
    Penny stocks, best penny stocks in India, addastocks, penny stocks kya hote hain , stock market kya hai penny stock kya hain
  3. छोटा पैकेट बडा धमाका - यह वाक्‍य पैनी स्‍टॉक्‍स के लिए बिल्‍कुल सही है, कई बार हम देखते हैं कि हमने एक पैनी स्‍टॉक में बहुत ज्‍यादा पैसा नहीं लगाया होता है लेकिन उस पैनी स्‍टॉक(Penny Stock) में एक धमाका होता है और वह पैनी स्‍टॉक से मल्‍टीबेगर(Multibagger) बन जाता है। और हमारा लगाया हुआ थोडा सा पैसा एक बहुत बडी रकम में बदल जाती है।
  4. तीव्र गति से लाभ होता है - पैनी स्‍टॉक्‍स में बहुत ही तीव्र गति(Rapidly) से बदलाब होता है । कई बार हम देखते हैं कि जो शेयर सालों से नहीं बढ रहा होता है वह कुछ ही दिनों में इतना ज्‍यादा मुनाफा(Profit) देता है कि जितना कोई और शेयर पुरे साल में नहीं दे पाता।
तीव्र गति से बढ़ते हैं penny stocks ,Best penny stocks in india, Top 10 best penny stocks, adda stocks , penny stocks kya hai, share market kya hai, Right information of penny stocks growth stocks
Best Penny Stocks to Buy Now-
  1. Vodafone Idea Ltd - Telecom
  2. Alok Industries Ltd - Textile
  3. jammu & Kashmir Bank Ltd - Banking
  4. Indian Overseas Bank - Banking
  5. Bank of Maharashtra Ltd - Banking
  6. Dish Tv India Ltd - Satellite Television
  7. Morepen Laboratories Ltd - Pharmaceutical
  8. Yes Bank Ltd - Banking
  9. Trident Group - Textile
  10. Suzlon Energy - Energy
   Source - Groww

    इस पोस्‍ट में हमने बेस्‍ट पैनी स्‍टॉक्‍स(Best Penny Stocks) के बारे में जाना, शेयर बाजार के बारे में ऐसी ही जानकारियों के लिए addastocks.com पर जाकर आप शेयर बाजार के बारे में और अधिक सीख सकते हैं।

best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,

        हालांकि, निवेशकों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपनी निवेश रणनीतियों का अनुकूलन करने और दीर्घकालिक (Long term) आय (Income)  के साधन बनाने में जोखिमों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए नियमित रूप से अपने ज्ञान को बढाते रहें, वित्तीय सलाहकारों से परामर्श करें और बाजार की स्थितियों की निगरानी करें।





यह भी पढ़ें:-











शेयर मार्केट में ट्रेडिंग क्‍या होती है? । शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने से पहले ये कहानी जानना जरूरी है। What is Trading in share market? 


 

Thanks to visit addastocks.com



Post a Comment

0 Comments