Breaking News

header ads
header ads

Stock market se 8 million $ story in hindi | एक जॉब पर्सन की अनोखी कहानी | Best stock market motivational story in hindi

एक जॉब पर्सन की अनोखी कहानी
Stock market se 8 million $ story in hindi
Best stock market motivational story in hindi

Motivational Story In Hindi With Moral, stories in hindi with moral, addastocks, share market, Hindi kahani, hindi kahaniyan, motivational quotes

    बहुत सारे लोगों को लगता है कि जोब करने वाला व्‍यक्ति कभी सफल नहीं हो सकता लेकिन यह कहानी एक जोब पर्सन के बारे में है जो जोब करने के साथ ही शेयर बाजार (Share Market) में निवेश करके करोड़पति बना यह कहानी आपको बताएगी कि जोब पर रहते हुए शेयर बाजार में निवेश करके सफल कैसे हो सकते हैं।

     शेयर बाजार (Share Market) की एक ऐसी कहानी जिसे पढकर आप भी एक सफल निवेशक  बन सकते हैं। इस कहानी में एक ऐसे साधारण व्‍यक्ति में बताया गया है जिसने अपना पूरा जीवन एक आम आदमी की तरह विताया वह भी गुमनामी में जिसे कोई नहीं जानता था, लेकिन जब उस व्‍यक्ति की मृत्‍यू हुई तो पूरा शहर उसके बारे में बातें कर रहा था।

    यह कहानी सच्‍ची घटना पर आधारित है और एक ऐसे व्‍यक्ति पर आधारित है जिसने शेयर बाजार (Share Market) में निवेश करके खुद को एक करोडपति बनाया। यह कहानी उन लोगों के लिए भी जरूरी है जो शेयर मार्केट में सफलता हासिल करना चाहते हैं।

    आपने शेयर मार्केट (Share Market) के बारे में एक बात जरूर सुनी होगी कि यह एक ऐसा कुआ है जो हर व्‍यक्ति की प्‍यास बुझा सकता है, ऐसा कैसे होता है आइए जानते हैं।

हिन्‍दी रोचक कहानियां :-

  1. चिलम और सुराही की कहानी 2024 (2 Best Short Motivational Story in Hindi)
  2. भोले-भाले गणेश की प्रेरणा दायक कहानी (Best motivational story with moral)
  3. सकारात्‍मक नजरिया क्‍यूं जरूरी होता है (Motivational story in hindi)?
  4. बंदर को कैसे पकड़ते हैं (Motivational story in hindi)?
  5. जो हुआ अच्‍छा हुआ (Motivational story in hindi)।
  6. तोते की कहानी। एकता की ताकत (Motivational story in hindi)।
  7. नजरिया ही सफलता की चाबी है (Motivational story in hindi)।
  8. पंडित जी और बकरी की शानदार कहानी (Motivational story in hindi)
  9. बुजुर्ग व्‍यापारी की जबरदस्‍त मोटिवेशनल स्‍टोरी 2024 (5 Best Motivational Quotes in hindi)


हिन्‍दी कहानी (Best motivational story in Hindi) :-

रोनाल्‍ड जेम्‍स रीड एक अमरीकी जनहितैषी, निवेशक, और गैस स्‍टेशन परिचर थे।

    रोनाल्‍ड रीड का जन्‍म ग्रामीण वरमोंट में हुआ। वे अपने परिवार से हाई स्‍कूल पास करने वाले पहले सदस्‍य थे। यह इसलिये भी और अधिक प्रभावशाली है कि वे प्रतिदिन रास्‍ते में अन्‍य लोगों से लिफ्ट लेकर कैंपस जाया करते थे। 

Motivational Story In Hindi With Moral, stories in hindi with moral, addastocks, share market, Hindi kahani, hindi kahaniyan, motivational quotes

    जो रोनाल्‍ड रीड को जानते थे, उनके जीवन के बारे बताने योग्‍य ज्‍यादा कुछ नहीं था। उनको जीवन इतना सामान्‍य था जितना किसी का हो सकता है।

    रीड ने 25 वर्षों तक एक गैस स्‍टेशन में कारों की मरम्‍मत की और 17 वर्षों तक जे सी पेने में फर्श पर झाडू लगायी। 38 वर्ष की आयु में उन्‍होंने 12000 डॉलर में एक दो बेडरूम वाला घर खरीदा और अपना पूरा जीवन वहीं बिताया। 50 वर्ष की आयु में वे विधुर हो गये और उन्‍होंने फिर दोबारा विवाह नहीं किया। उनके एक मित्र का कहना है कि उनका खास शौक ईधन की लकडी काटना था।

    वर्ष 2014 में 92 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। और तब जाकर इस विनीत, ग्रामीण जैनिटर ने सुर्खियां रचीं।

    2014 में 2,813,503 अमरीकी नागरिकों की मृत्‍यु हुई। इनमें से 4,000 से भी कम लोगों की शुद्ध सम्‍पत्ति उनकी मृत्‍यु के समय 8 मिलियन डॉलर थी। रोनाल्‍ड रीड उनमें से एक थे।

    अपनी वसीयत में इस पूर्व जैनिटर ने अपने सौतेले बच्‍चों के लिए 2 मिलियन डॉलर और स्‍थानीय अस्‍पताल एवं पुस्‍तकालय के लिए 6 मिलियन डॉलर छोडे थे। 

    जो रीड को जानते थे वे चकराये हुए थे। उनके पास इतना सारा पैसा आखिर कहां से आया?

    बाद में पता चला कि इसमें कोई भी रहस्‍य नहीं था। न तो उन्‍होंने कोई लॉटरी जीती थी और न ही उन्‍हें यह पैसा विरासत में मिला था। रीड ने जितना संभव था उतनी बचत की और वह पैसा ब्‍लू चिप स्‍टॉक्‍स में लगा दिया। फिर उन्‍होंने दशकों तक प्रतीक्षा की जब तक वह छोटा सी निवेश राशि बढकर 8 मिलियन डॉलर में बदल गयी। 

    बस इतनी ही। और एक जैनिटर से जनहितैषी

रोनाल्‍ड रीड की मृत्‍यु से कुछ माह पहले, रिचार्ड नाम का एक और व्‍यक्ति खबरों में था।

    रिचार्ड फुसकोन वह सब कुछ था जो रोनाल्‍ड रीड नहीं था। हार्वर्ड से पढे इस मेरिल लिंच कार्यकारी के पास एम बी ए की डिग्री थी, और उसने वित्‍त व्‍यवसाय में इतनी सफलता प्राप्‍त की कि लगभग चालीस की उम्र में ही सेवानिवृत्त होकर एक जनहितैषी बन गया।

Motivational Story In Hindi With Moral, stories in hindi with moral, addastocks, share market, Hindi kahani, hindi kahaniyan, motivational quotes

    पूर्व मेरिल सी ई ओ डेविड कोमांस्‍की ने फुसकोन की "व्‍यवसाय-कुशाग्रता, नेतृत्‍व-क्षमता, उचित मूल्‍यांकन और व्‍यक्तिगत अखंडता"  की काफी प्रशंसा की। क्रेन्‍स बिजनेस मैगजीन ने एक बार उसे सफल कारोबारियों की "फॉर्टी अंडर फॉर्टी" सूची में शामिल किया

    लेकिन फिर ठीक सोने के सिक्‍के उछालने वाले तकनीकी कार्यकारी की तरह सब बिखर के रह गया।

    2000 के पहले दशक के बीच फुसकोन ने ग्रीनविच, कनेक्टिकट में एक 18,000 वर्ग फुट के घर का विस्‍तार करने के लिए जमकर ऋण लिया। इस घर में 11 गुसलखाने, दो एलिवेटर, दो स्विमिंग पूल और 7 गैराज थे, और इस घर के रखरखाव का मासिक खर्च $ 90,000 से भी अधिक था।

    फिर वर्ष 2008 का वित्‍तीय संकट आ पडा।

    इस संकट ने वस्‍तुत: सभी की आर्थिक स्थिति को चोट पहुंचायी। इसने फुसकोन को प्रत्‍यक्ष रूप से मिट्टी में मिला कर रख दिया। अत्‍यधिक ऋण और अनकदी परिसंपत्ति ने उसे दिवालिया बना छोड़ा। "फिलहाल मेरी कोई आमदनी नहीं है", उसने 2008 में कथित तौर पर एक दिवालियापन न्‍यायाधीश  को बताया।

    पहले उसका पाम बीच वाला घर कब्‍जा लिया गया। 2014 में ग्रीनविच मैंशन की बारी थी।

    अपनी सम्‍पत्ति दान में देने से पांच महीने पहले, रिचार्ड फुसकोन का घर-जहां अतिथि "घर के अंदर के स्विमिंग पूल के ऊपर आरपार नजारे वाले आवरण पर खाने और नृत्‍य के रोमांच का स्‍मरण करते थे" - उसे इंश्‍योरेंस कंपनी द्वारा अनुमानित लागत से 75 %  कम राशि में नीलाम कर दिया गया।

    रोनाल्‍ड रीड धैर्यवान थे, और रिचार्ड फुसकोन लालची। और बस इतना काफी था दोनों के बीच के शिक्षा और अनुभव के विशाल अंतर को ग्रस्‍त करने के लिए।

    यहां सीख रोनाल्‍ड की तरह ज्‍यादा या रिचार्ड की तरह कम बनने की नहीं है - हालांकि यह भी कोई बुरी सलाह नहीं है।

Motivational Story In Hindi With Moral, stories in hindi with moral, addastocks, share market, Hindi kahani, hindi kahaniyan, motivational quotes, adda stocks


    इन कहानियों की दिलचस्‍प बात यह है कि वित्‍त के संबंध में ये कितनी अनोखी हैं। ऐसा कौन सा दूसरा उद्योग है जिसमें एक ऐसा व्‍यक्ति जो किसी कॉलेज डिग्री, प्रशिक्षण, पृष्‍ठभूमि, औपचारिक अनुभव और संपर्कों के बिना किसी ऐसे को पछाड़ दे जिसके पास सर्वश्रेष्‍ठ शिक्षा, प्रशिक्षण और संपर्क हों?

    मैं ऐसा कोई और उद्योग नहीं सोच सकता।

    एक ऐसी कहानी की कल्‍पना करना जहां रोनाल्‍ड रीड किसी हार्वर्ड-प्रशिक्षित सर्जन से बेहतर हृदय प्रत्‍यारोपण कर सके, यह बिल्‍कुल असंभव है। या फिर श्रेष्‍ठ प्रशिक्षित वास्‍तुकारों से बेहतर गगनचुंबी इमारतें बना सके। ऐसी भी कभी कोई कहानी नहीं होगी जहां एक जैनिटर किसी विश्‍व के जाने माने परमाणु इंजीनियरों को मात दे सके।

    लेकिन निवेश के क्षेत्र में ऐसी कहानियां होती हैं।

सोर्स:- धन संपत्ति का मनोविज्ञान


सीख :- 

  1. इस कहानी से सीखने वाली सबसे अहम बात यह है कि शेयर बाजार (Share Market) में निवेश करके कोई भी व्‍यक्ति सफल हो सकता है, वह भी रोनाल्‍ड रीड की तरह सेविंग करके और शेयर मार्केट में निवेश करके करोड़पति बन सकता है।
  2. दूसरी बात जो सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि अगर आपके पास पैसा है आप सफल हो गए हैं तो अपने पैसे को सही जगह निवेश करें, जैसा कि रिच डैड पूअर डैड बुक में बताया गया है कि संपत्तियां खरीदना चाहिए और दायित्‍व को नहीं खरीदना चाहिए।
  3. जो लोग शेयर बाजार (Share Market) से डरते हैं उन लोगों को भी पता चलना चाहिए कि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कोई डिगरी या कोई खास प्रोफेशन की जरूरत नहीं है, अगर आप लगातार निवेश करते हैं तो भी आप रोनाल्‍ड रीड की तरह सफल हो सकते हैं।

आपको हमारी ये " Motivational Stories in Hindi / Motivational Stories" कैसी लगी ? कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कुछ खास बातें। 

  1. शेयर बाजार में निवेश करने से पहले यह समझ लें कि शेयर मार्केट (Share Market) क्‍या है और यह कैसे काम करता है।
  2. शेयर बाजार (Share Market) में शुरूआत में कम पैसा लगा कर कुछ महीने शेयर बाजार को समझने पर ध्‍यान देना चाहिए क्‍योंकि अगर आप शुरूआत में ही सारा पैसा लगा देंगे तो हो सकता है आपको ज्‍यादा नुकसान हो जाए, इसलिए शेयर बाजार (Share Market) में निवेश कम पैसे से शुरू करें।
  3. किसी भी स्‍टॉक में निवेश करने से पहले उसके फंडामेंटल और पांच साल का ग्राफ जरूर चेक करें।
  4. अपना सारा पैसा एक ही शेयर में न लगाएं।
  5. शेयर बाजार (Share Market) में एक चीज हमेशा याद रखें कि शेयर बाजार में प्रॉफिट शेयर को खरीदते वक्‍त होता है न बेचते वक्‍त।
  6. शेयर बाजार (Share Market) सीखने के लिए आप कुछ किताबें पढ़ सकते हैं जैसे:- द इंटेलीजेंट इन्‍वेस्‍टर, धन सम्‍पत्ति का मनोविज्ञान, रिच डैड पूअर डैड आदि।
इसी तरह की और अच्‍छी सीख देने वाली कहानी के लिए यहां पर क्लिक करें

    स्‍टॉक मार्केट (Share Market) में भी एक ऐसी ही कहानी है जो आपको जरूर जानना चाहिए। उसको आप addastocks.com पर जाकर पढ़ सकते हैं कि शेयर मार्केट में कैसे एक इंसान सफल हुआ और फिर सीखने और ध्‍यान न देने के कारण असफल हो जाता है।


best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,



यह भी पढ़ें:-












तोते का सूप । एकता की ताकत। Motivational story in hindi 2023 । best Hindi Kahaniyan 2023

जो हुआ अच्‍छा हुआ  ।Story in Hindi with moral । जो होता है अच्‍छे के लिए होता है। Hindi Motivational story. 





बंदर को कैसे पकडते हैं ?

सकारात्‍मक नजरिया । Positive attitude. 


Thanks to visit addastocks.com

Post a Comment

0 Comments