Breaking News

header ads
header ads

Network marketing motivational story in hindi 2023। गुरू की महीमा सबसे प्रेरणा दायक कहानी। Best motivational story in hindi with moral

गुरू की महीमा सबसे प्रेरणा दायक कहानी
Network marketing motivational story in hindi 2023

Network marketing motivational story in hindi, motivational story in hindi, adda stocks, Best motivational story in hindi with moral, hindi kahaniya, story प्रेरणा दायक कहानी

    कहते हैं '' जिसकी जिंदगी में गुरू नहीं उसकी जिंदगी अभी शुरू नहीं '' और यह बात बिल्‍कुल सही है क्‍योंकि गुरू की महीमा वही जानता है जिसको गुरू ने जीरो से हीरो बना दिया। 

    नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में तो गुरू का महत्‍व बहुत ज्‍यादा है जैसे जिंदा रहने के लिए सांसों की जरूरत होती है उसी तरह जिंदगी में सफलता पाने के लिए सही गुरू की जरूरत होती है।

    और नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में गुरू की बात मानने वाला व्‍यक्ति सफलता की सीढियों पर चढता जाता है और जो व्‍यक्ति गुरू की महीमा को नहीं समझता है वह ठोकरें खाता रहता है।

    इसलिए गुरू की महीमा जानना बहुत ज्‍यादा जरूरी है क्‍योंकि गुरू हमें सभी समस्‍याओं से बचाता है क्‍योंकि उन्‍हें पता होता है कि कहां क्‍या समस्‍या आती है और समस्‍या का हल कैसे करना है।

    सफलता वही पाता है जो गुरू की महीमा को जानता और समझता है क्‍यों‍कि कई बार ऐसा होता है कि व्‍यक्ति के पास गुरू तो होते हैं लेकिन वह उनकी बातों को और उनके महत्‍व को नहीं समझता है और जो व्‍यक्ति गुरू के महत्‍व को समझता है वह सफलता पाता है।

Best Network marketing motivational story in hindi, adda stocks, Best motivational story in hindi with moral, hindi kahaniya, short stories, best motivational quotes

    भारत देश में पहले से ही गुरूओं का महत्‍व सर्वोच्‍च पर रखा जाता है, हो सकता है कि आपने कबीर जी के दोहे पढे़ हो तो शायद आपको याद हो कि उन्‍होंने गुरू को भगवान से भी ऊपर रखा है। आपको इन लाइनों से समझ आ जाएगा।

                                       गुरु गोविंद दोनों खड़े, काके लागूं पाँय।
                                    बलिहारी गुरु आपने , गोविन्द दियो बताय।।

    अर्थ - कबीर दास जी ने इस दोहे में गुरु की महिमा का वर्णन किया है। वे कहते हैं कि जीवन में कभी-कभी ऐसी स्थिति आ जाती है कि जब गुरु और गोविंद (भगवान) एक साथ खड़े होकर मिलें तो पहले किसे प्रणाम किया जाए। गुरु ने हमें गोविंद से मिलवाया है, इसलिए गुरु का स्थान गोविंद से भी ऊंचा है।

     यह सिर्फ कुछ शब्‍द नहीं हैं बल्कि यह सब समस्‍याओं का समाधान हो सकता है बस आपका नजरिया सही होना चाहिए, जैसा नजरिया हम रखेंगे वैसा ही हमें नजर आएगा।

हिन्‍दी कहानी (Best motivational story in Hindi) -


    एक साधु जंगल में सालों से तपस्‍या कर रहे थे उनका एक शिष्‍य था जो उनका ध्‍यान रखता था और उनकी सेवा करता था।

     उस साधु की म‍हीमा इतनी थी कि वहां के आस पास जितने भी गांव थे वहां से सभी लोग उनके दर्शन करने आया करते थे।
Network marketing motivational story in hindi, motivational story in hindi, adda stocks, Best motivational story in hindi with moral, hindi kahaniya, story प्रेरणा दायक कहानी

    एक दिन जब साधु अपनी समाधी से जागे तो उन्‍होंने सभी को दर्शन दिए और सब को आशीर्वाद दिया उनके शिष्‍य ने बोला की महाराज मेरे लिए क्‍या आज्ञा है, तो साधु अपने शिष्‍य को बाकी की शिक्षा देते हैं।

    जब शिष्‍य की शिक्षा पूरी हो जाती है तो वह साधु से बोलता है कि अब मैं भी दूसरी जगह जाकर साधना करूंगा तो साधु जी उसे समझाते हैं कि अगर कोई समस्‍या आए तो मुझे जरूर याद करना।
    
    उसके बाद साधु को प्रणाम कर शिष्‍य वहां से निकल जाता है। जंगल में भटकते-भटकते वह काफी दूर निकल जाता है पर उसे कोई ऐसी जगह नहीं मिली जहां वह तपस्‍या कर सके।

    फिर एक जगह पर रूक कर वह थोड़ा आराम करता है फिर वह आगे की ओर निकल जाता है। थोडे आगे चलते ही उसे एक ऐसी जगह मिल जाती है जहां पर वह तपस्‍या कर सके।
Best Network marketing motivational story in hindi, adda stocks, Best motivational story in hindi with moral, hindi kahaniya, short stories, best motivational quote
    शिष्‍य सोचता है कि मुझे एक जिन को बुलाना चाहिए ताकि वह उससे अपने सारे काम करा पाए।

हिन्‍दी रोचक कहानियां :-

  1. चिलम और सुराही की कहानी 2024 (2 Best Short Motivational Story in Hindi)
  2. भोले-भाले गणेश की प्रेरणा दायक कहानी (Best motivational story with moral)
  3. सकारात्‍मक नजरिया क्‍यूं जरूरी होता है (Motivational story in hindi)?
  4. बंदर को कैसे पकड़ते हैं (Motivational story in hindi)?
  5. जो हुआ अच्‍छा हुआ (Motivational story in hindi)।
  6. तोते की कहानी। एकता की ताकत (Motivational story in hindi)।
  7. नजरिया ही सफलता की चाबी है (Motivational story in hindi)।
  8. पंडित जी और बकरी की शानदार कहानी (Motivational story in hindi)
  9. बुजुर्ग व्‍यापारी की जबरदस्‍त मोटिवेशनल स्‍टोरी 2024 (5 Best Motivational Quotes in hindi)
    शिष्‍य जिन को बस में करने के लिए तपस्‍या करने लग जाता है, कई दिन निकल जाते हैं महीनों निकल जाते हैं और फिर अपने तप के प्रभाव से जिन को अपने बस में कर लेता है।

    जैसे ही जिन प्रकट होता है जिन बोलता है ''हुकुम मेरे आका मुझे कोई काम बताओ अगर मैं फ्री हुआ तो मैं तुम्‍हे खा जाऊंगा।'' यह सुन कर शिष्‍य उसको काम बताता है कि मैंने बहुत दिनों से कुछ खाया नहीं है मेरे लिए इस दुनिया के सबसे अच्‍छे सारे पकवान लेकर आ।
Network marketing motivational story in hindi, motivational story in hindi, adda stocks, Best motivational story in hindi with moral, hindi kahaniya, short stories, best motivational quotes

    जिन उस शिष्‍य के लिए खाना लेने जाता है और 1 मिनिट के अन्‍दर वापस आ जाता है और फिर बोलता है '' जो हुकुम मेरे आका मुझे कोई काम बताओ अगर मैं फ्री हुआ तो मैं तुम्‍हे खा जाऊंगा।''

    शिष्‍य बोलता है कि मैंने कई महीनों से आराम नहीं किया है मुझे आराम करने के लिए साधन लेकर आओ यह सुनते ही जिन गायब हो जाता है और कुछ देर बाद पलंग गद्दा और उसके आराम के लिए सारी व्‍यवस्‍था कर देता है और बोलता है  '' जो हुकुम मेरे आका मुझे कोई काम बताओ अगर मैं फ्री हुआ तो मैं तुम्‍हे खा जाऊंगा।'' 

    अब शिष्‍य सोचता है कि मैं इसे कोई भी काम बताता हूं ये जरा में कर देता है और फिर बोलने लगता है '' हुकुम मेरे आका मुझे कोई काम बताओ अगर मैं फ्री हुआ तो मैं तुम्‍हे खा जाऊंगा।'' अब मैं क्‍या करूं ये तो मुझे खा ही जाएगा।
    
    शिष्‍य को परेशानी या टेंशन (Tension) होने लगती है फिर उसे याद आती है कि गुरूदेव (साधु जी) ने बोला था की कोई समस्‍या आए तो मुझे याद करना, तो वह जिन से बोलता है कि मैंने कई दिनों से नहाया भी नहीं है तो एक काम कर मेरे लिए सारी पवित्र जगहों से जल लेकर आ।

    इतना सुन कर जिन पानी लेने निकल जाता है, और शिष्‍य अपने गुरू की आराधना करने लगता है और फिर वहां गुरूदेव प्रकट हो जाते हैं।
   
Network marketing motivational story in hindi, adda stocks, Best motivational story in hindi with moral, hindi kahaniya, short stories, best motivational quotes


    फिर वह अपनी सारी बातें गुरूदेव को बताता है कि मैंने जिन को बुला लिया है और वह सारे काम भी कर देता है लेकिन एक समस्‍या है जैसे ही वह काम करके फ्री होता है वह बोलने लगता है कि अगर मैं फ्री हुआ ता तुम्‍हें खा जाऊंगा।

    तो गुरूजी बोलते हैं बस इतनी सी बात, अब जिन आए तो उससे बोलना की अब आज्ञा मेरे गुरू देंगे, शिष्‍य बोलता है ठीक है। जैसे ही जिन पवित्र जल लेकर आता है तो जिन बोलता है '' हुकुम मेरे आका मुझे कोई काम बताओ अगर मैं फ्री हुआ तो मैं तुम्‍हे खा जाऊंगा।''

    शिष्‍य जिन से बोलता है कि अब तुझे आज्ञा मेरे गुरू देंगे। इतना सुन कर जिन गुरूजी से बोलता है '' हुकुम मेरे आका मुझे कोई काम बताओ अगर मैं फ्री हुआ तो मैं तुम्‍हे खा जाऊंगा।''

    गुरूदेव जिन से बोलते हैं कि एक काम कर एक 20 फीट लम्‍बा वांस ले कर आ जिन तुरंत लेकर आ जाता है फिर गुरूदेव से बोलता है हुकम मेरे आका अगर मैं फ्री हुआ तो मैं तुम्‍हें खा जाऊंगा। 

    गुरूदेव उससे बोलते हैं कि अब इस वांस पर तब तक चढ-उतर जब तक मैं तुझे कोई दूसरा काम नहीं बता देता। फिर उस शिष्‍य की समस्‍या का समाधान हो जाता है।
Network marketing motivational story in hindi, adda stocks, Best motivational story in hindi with moral, hindi kahaniya, short stories, best motivational quotes,

    यही होती है गुरू की महीमा, और यही होता है नेटवर्क मार्केटिंग (Network marketing business) में हमारे जो गुरू रहते हैं वह इसी तरह हमारी रक्षा करते हैं क्‍योंकि जब हम कुछ सीख रहे होते हैं तो एसी बहुत सारी समस्‍याएं होती हैं जो हमें समझ में नहीं आती लेकिन हमारे गुरूदेव उस समस्‍या को चुटकियों में समाप्‍त कर देते हैं।

    इसीलिए जिंदगी में एक सही गुरू का होना बहुत जरूरी होता है खासकर नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस (Network marketing business) में, मैंने यहां बोला है सही गुरू का होना जरूरी होता है न की आप किसी को भी अपना गुरू बना लें। जिस प्रकार शादी के लिए आप बहुत सोच समझकर पार्टनर चुनते हैं उससे भी ज्‍यादा जरूरी है सही गुरू को चुनना।

सीख (Motivation story Moral):-

  1. सबसे पहले जो सीखने की बात है वह यह है कि हमारे जीवन में एक सही गुरू की महीमा को समझे और एक सही व्‍यक्ति को अपना गुरू अपना आदर्श बनाऐं और उनकी बातों पर विश्‍वास करते हुए अपने आप को निखारें।
  2. नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस (Network marketing business) में कई सारे लोग जिन को पैदा कर लेते हैं मतलब किसी व्‍यक्ति को जॉइन तो करा लेते हैं लेकिन उन्‍हें ऑर्डर देना नहीं आता इसलिए जिन उन्‍ही को परेशानी में डाल देते हैं। इसलिए अपने गुरू, अपनी अपलाईन से सीख कर अपने गुरू से पूछ कर काम करना चाहिए।
  3. एक खास बात जो नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस (Network marketing business) के लिए बहुत जरूरी है, हमारी जो डाउनलाईन होती है वह एक जिन की तरह ही हाती है, अगर उसे काम नहीं दिया या आपको सही से उसे ऑर्डर देना नहीं आता उससे काम कराना नहीं आता तो वह खुद के साथ साथ आपको भी ले डूबेगी। इसलिए जिन पालने से पहले उससे सही से काम कराना आना चाहिए।

इसी तरह की और अच्‍छी सीख देने वाली नेटवर्क मार्केटिंग कहानी के लिए यहां पर क्लिक करें

आपको हमारी ये " Motivational Stories in Hindi / Motivational Stories" कैसी लगी ? कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।

best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,

    स्‍टॉक मार्केट (Stock market) में भी एक ऐसी ही कहानी (Story) है जो आपको जरूर जानना चाहिए। उसको आप addastocks.com पर जाकर पढ़ सकते हैं कि शेयर मार्केट में कैसे एक इंसान सफल हुआ और फिर सीखने और ध्‍यान न देने के कारण असफल हो जाता है।


यह भी पढ़ें:-












तोते का सूप । एकता की ताकत। Motivational story in hindi 2023 । best Hindi Kahaniyan 2023

जो हुआ अच्‍छा हुआ  ।Story in Hindi with moral । जो होता है अच्‍छे के लिए होता है। Hindi Motivational story. 





बंदर को कैसे पकडते हैं ?

सकारात्‍मक नजरिया । Positive attitude. 


Thanks to visit addastocks.com


Post a Comment

0 Comments