Breaking News

header ads
header ads

1990 से अब तक की सबसे फेमस कहानी ।Story in Hindi with moral । जो होता है अच्‍छे के लिए होता है। Hindi Motivational story

1990 से अब तक की सबसे फेमस कहानी
जो हुआ अच्‍छा हुआ
Why Everything is Okay.

motivational stories in hindi with moral, addastocks, Hindi motivational story, success stories , everything is okay

   हम जिन लोगों के साथ रहते हैं जाहिर सी बात है उनकी बातों, उनकी सोच का असर हमारे ऊपर जरूर होता है। और यह कहावत भी बहुत फेमस है कि 'जैसी संगत वैसी रंगत।'

    जब कभी हम परेशानी में होते हैं या कुछ समझ नहीं आता कि ये हमारे साथ हो क्‍या रहा है तब हमारे आस पास जो बुजुर्ग लोग होते हैं तो वह हमेशा एक बात जरूर बोलते हैं चिंता मत करो जो हुआ अच्‍छा हुआ या जो होता है वह अच्‍छे के लिए ही होता है।

    लेकिन कभी कभी जब लोग बोलते हैं कि जो हुआ अच्‍छा हुआ और हम परेशानी में होते हैं तो मन ही मन बोलते हैं कि ये क्‍या बोल रहे हैं जो हुआ अच्‍छा हुआ लेकिन हमारा तो नुक्‍सान हो गया है और कई बार हमें इस बात पर गुस्‍सा भी आने लगता है।

जो हुआ अच्छा हुआ Moivational story, hindi story with moral, hindi kahaniyan, hindi kahani, adda stocks, motivational kahaniyan

    दोस्‍तों आज कि हमारी कहानी इसी बात पर है कि ऐसा क्‍यों बोला जाता है कि जो हुआ अच्‍छा हुआ।

हिन्‍दी कहानी
(Hindi Motivational Story With Moral):-

    एक बार राजा अकबर लडाई का अभ्‍यास कर रहे थे और वह बहुत अच्‍छे से अभ्‍यास कर रहे थे। सभी मंत्रीगण उन्‍हें अभ्‍यास करते हुए देख रहे थे कि अचानक से राजा कि तलवार से उनका अंगूठा कट जाता है। तो सभी लोग डर जाते हैं और राजा का उपचार किया जाता है।

    तभी बीरबल बोलते हैं कि जो हुआ अच्‍छा हुआ बीरबल के इतना बोलते ही राजा को ये बात सुनकर बीरबल पर बहुत क्रोध आया और राजा गुस्‍से में बीरबल से बोलते हैं।

    ये क्‍या बकवास कर रहे हो बीरबल ?

जो हुआ अच्छा हुआ Moivational story, hindi story with moral, hindi kahaniyan, hindi kahani, adda stocks, motivational kahaniyan, Hindi Prison man , akbar  birbal story

तो बीरबल फिर बोलते हैं कि जो हुआ अच्‍छा हुआ। इतना सुनते ही राजा अकबर अपने सिपाहियों से बोलते हैं कि बीरबल को पकड कर कारावास में डाल दो। इसकी इतनी हिम्‍मत मेरा अंगूठा कट गया और ये बाेल रहा है कि जो हुआ अच्‍छा हुआ। 

    और बीरबल को पकड़ कर कारावास में डाल दिया जाता है।

हिन्‍दी रोचक कहानियां :-

  1. भोले-भाले गणेश की प्रेरणा दायक कहानी (Best motivational story with moral)
  2. गुरू की महीमा (Network marketing motivational story in hindi)
  3. सकारात्‍मक नजरिया क्‍यूं जरूरी होता है (Motivational story in hindi)?
  4. बंदर को कैसे पकड़ते हैं (Motivational story in hindi)?
  5. कुम्‍हार की अद्भुत कहानी (Motivational story in hindi)।
  6. तोते की कहानी। एकता की ताकत (Motivational story in hindi)।
  7. नजरिया ही सफलता की चाबी है (Motivational story in hindi)।
  8. पंडित जी और बकरी की शानदार कहानी (Motivational story in hindi)
  9. बुजुर्ग व्‍यापारी की जबरदस्‍त मोटिवेशनल स्‍टोरी 2024 (5 Best Motivational Quotes in hindi)

कुछ दिन बीतते हैं और राजा अब शिकार करने के लिए जंगल जाते हैं और जंगल में जाते जाते वह इतना आगे चले जाते हैं कि उनके सिपाही पीछे छूट जाते हैं।‍

addastocks. jungle king , hindi motivational story with moral, motivational story in hindi with moral, success stories in hindi Jungle king story in hindi

    राजा अकबर शिकार का पीछा करते करते अपने राज्‍य से आगे निकल जाते हैं और जंगल में कुछ लोग रहते हैं जिन्‍हें वनमानुष कहते हैं वह राजा अकबर को पकड लेते हैं। 

    तो राजा उनको बोलते हैं कि मैं अकबर हूं राजा अकबर तो वह लोग उनसे बोलते हैं कि तुम होगे अपने राज्‍य के राजा यहां जंगल में नहीं और वह राजा को पकड कर बली देने के लिए तैयार करते हैं।

    अब जब राजा कि बली देने का समय आया तो वो लोग एक बुजुर्ग आदमी को बुलाते हैं वो जांच करता है कि बली पूर्ण है या नहीं तो वह व्‍यक्ति जांच करता है और जांच करने के बाद बोलता है कि इस व्‍यक्ति की बली नहीं लग सकती क्‍योंकि इसका तो अंगूठा कटा हुआ है। इस व्‍यक्ति को छोड दिया जाए।

    तो वो लोग राजा को छोड देते हैं तो राजा अपने घोडे पर बैठ कर वहां से निकल आता है और अपने राज्‍य मे जाता है। महल में पहुंचते ही राजा सबसे पहले सिपाहियों से बोलते हैं कि बीरबल को बुलाओ। 

Moivational story, hindi story with moral, hindi kahaniyan, hindi kahani, adda stocks, motivational kahaniyan, Hindi Prison man , akbar  birbal story king

    बीरबल को बुलाया जाता है, और राजा सब को वह बात बताता है कि कैसे अंगूठे के कटे होने के कारण उनकी जान बच जाती है , और राजा बोलते हैं कि तुमने सही बोला था बीरबल जो होता है अच्‍छे के लिए होता है। 

    लेकिन राजा अकबर बोलते हैं ये तो मैंने माना कि अंगूठे का कटना मेरे लिए अच्‍छा हुआ लेकिन तुम्‍हें जेल जाना पडा तो इसमें तुम्‍हारे साथ क्‍या अच्‍छा हुआ?

    तो बीरबल मुस्‍कुराते हैं और राजा अकबर से बोलते हैं कि महाराज अगर आप मुझे कारावास में नहीं डलवाते तो मैं आपके साथ ही जंगल में शिकार पर जाता और आप के साथ वह लोग मुझे भी पकड़ लेते और आपका अंगूठा तो कटा हुआ था लेकिन मैं तो पूरा सही था। वो लोग आपकी जगह मेरी बली चढ़ा देते इसलिए जो हुआ अच्‍छा हुआ।

    इसलिए तभी से ये कहावत चली रही है कि जो होता है अच्‍छे के लिए होता है।

जो होता है अच्छे के लिए होता है motivational quotes, adda stocks , hindi kahani , motivational kahani, motivational story in hindi with moral

सीख(Moral) :-

    हम कई बार परेशानियों में पड़ जाते हैं कि ऐसा क्‍यूं हो रहा है ये तो भगवान ने हमारे साथ गलत किया ऐसा नहीं होना चाहिए था, लेकिन हम सिर्फ वही देख पाते हैं जो हमारे सामने होता है।, ल‍ेकिन भगवान वह देख लेते हैं जाे हमारे साथ होने वाला होता है।

    आपने कई बार यह लाइन सुनी होगी कि 'भगवान हमें वह नहीं देता जो हमें सही लगता है, भगवान हमें वह देता है जो हमारे लिए सही होता है।'

    हम हमेशा चाहते  हैं कि हमें हमारे पसंद का सब कुछ मिलना चाहिए लेकिन नहीं  मिलता लेकिन जब मिलता है तो वह उससे लाख गुना अच्‍छा होता है जो हमने चाहा होता है।

इसी तरह की और अच्‍छी सीख देने वाली कहानी के लिए यहां पर क्लिक करें

आपको हमारी ये " Motivational Stories in Hindi / Motivational Stories" कैसी लगी ? कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।

Moivational story, hindi story with moral, hindi kahaniyan, hindi kahani, adda stocks, motivational kahaniyan, Hindi Prison man , akbar  birbal story king addastocks


    ये मैंने खुद ने अहसास किया है कि जो कुछ होता है अच्‍छा होता है ये बात तब समझ नहीं आती जब हमारे साथ ऐसा हो रहा होता है लेकिन ये बात तब समझ आती है।

    जब थोडा समय निकलता है फिर समझ आता है कि अगर ये नहीं हुआ होता तो हम कुछ नहीं कर पाते, इसलिए अगर आपके साथ कुछ ऐसा हो रहा है या हो चुका है जो आपको पसंद नहीं रहा है तो अपना न‍जरिया बदलिए और कोशिश कीजिए यह ढूंढने कि की ऐसा क्‍यों हुआ और इसमें अच्‍छा क्‍यों हुआ।

     एक कड़वा उदाहरण देने जा रहा हूं हो सके तो माफ कर देना कई बार हम जब स्‍कूल में पड रहे होते हैं तो सर या मैडम हमें खूब पीटते हैं। 

    तो हमें बडा बुरा लगता है कि ये हमें क्‍यूं मार रहे हैं ? लेकिन वही लडका जब कलेक्‍टर बनता है या बडी पोस्‍ट पर पहुंचता है तब उसे याद आता है कि अगर क्‍लास में सही से पढाया नहीं गया होता डांटा और पीटा नहीं गया होता तो हम आज कुछ और ही होते

best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,


तो दोस्‍तों क्‍या यह वाकई सच है कि जो कुछ होता है अच्‍छे के लिए होता है इस बिषय में आपकी क्‍या राय है कमेंट करके जरूर बताएं, adda stocks  की ओर से  धन्‍यवाद।

 

यह भी पढ़ें:-







तोते का सूप । एकता की ताकत। Motivational story in hindi 2023 । best Hindi Kahaniyan 2023






बंदर को कैसे पकडते हैं ?

सकारात्‍मक नजरिया । Positive attitude. 


Thanks to visit addastocks.com

Post a Comment

0 Comments