Header Ads Widget

नजरिया ही सफलता की चाबी है। शेर जंगल का राजा क्यूं कहलाता है? Attitude is the formula of success. Hindi motivational story

    यह Motivational story in hindi इस बारे में है कि क्‍या सच में शेर, हाथी से ज्‍यादा ताकतवर होता है या फिर शेर का नजरिया ही उसे पूरे जंगल का राजा बनाता है? 

Motivational story in hindi, what is attitude, success stories sher ki kahani ,addastocks, life change stories, (1)
जंगल में बहुत सारे जानवर रहते हैं लेकिन फिर भी शेर ही जंगल का राजा क्‍यूं कहलाता है? Why Lion is the king of Jungle?

हिन्‍दी कहानी
(Motivational Story In Hindi With Moral):-

        अगर पूछा जाए कि सबसे तेज कौनसा जानवर  दौडता है तो उत्‍तर आएगा चीता सबसे तेज दौडता है।

          अगर पूछा जाए कि सबसे लम्‍बा जानवर कौन है तो उत्‍तर होगा जिराफ सबसे लम्‍बा जानवर है।

          अगर पूछा जाए कि सबसे बडा जानवर कौन है तो उत्‍तर आएगा हाथी ।

 

इसका मतलब क्‍या है ?

          न तो शेर सबसे तेज भागता , न ही शेर सबसे लम्‍बा जानवर है और न ही सबसे बडा जानवर है फिर शेर ही क्‍यों सारे जंगल पर राज करता है ? इसका सिर्फ एक ही उत्‍तर है शेर का नजरिया(Attitude) शेर अपने आप को जंगल के राजा के रूप में देखता है उस का नजरिया ही है जो उसे पूरे जंगल का राजा बनाता है।

true motivational stories, Hindi Story with moral ,Attitude , Hindi story, motivational story, Hindi kahani, motivational kahaniyan, adda Stocks, attitude

          जब हाथी शेर को देखता है तो सोचता(Think) है कि ये मेरा शिकार कर देगा भले ही शेर हाथी से बडा नहीं होता फिर भी हाथी जब भी शेर को देखता है तो सोचता है ये मेरा शिकारी आ गया लेकिन जब शेर हाथी को देखता है तो उसके दिमाग में सिर्फ एक ही बात चलती है कि मेरा भोजन आ गया मेरा खाना आ गया बस इतना ही फर्क होता है नजरिये में और इसी नजरिये के कारण शेर जंगल का राजा कहलाता है।

          इसी तरह जब हम अपने बारे में खराब नजरिया रखते हैं कि हम कुछ नहीं कर पायेंगे हमसे नहीं होगा उसी बक्‍त हम हार चुके होते हैं और यही सफल और असफल व्‍यक्ति के बीच का अंतर है।

हिन्‍दी रोचक कहानियां :-

  1. भोले-भाले गणेश की प्रेरणा दायक कहानी (Best motivational story with moral)
  2. गुरू की महीमा (Network marketing motivational story in hindi)
  3. सकारात्‍मक नजरिया क्‍यूं जरूरी होता है (Motivational story in hindi)?
  4. कुम्‍हार की अ‍द्भुत कहानी (Motivational story in hindi)
  5. जो हुआ अच्‍छा हुआ (Motivational story in hindi)
  6. तोते की कहानी। एकता की ताकत (Motivational story in hindi)
  7. पंडित जी और बकरी की शानदार कहानी (Motivational story in hindi)

सफलता(Success) तक पहुंचने वाले इंसान का नजरिया मजबूत(Strong Attitude) होता है उसे पता होता है कि मैं जीतूंगा आज नहीं तो कल जीतूंगा पर मैं जीत कर रहूंगा।

    आज नहीं तो और कभी लोग करेंगे गौर कभी इस बात को याद रखो अपने नजरिये को बदलो खुद को खिलाडी बनाओ अपने दृष्टिकोण(Attitude) को मजबूत(Strong) बनाओ और शेर की तरह राज करो।


Motivational story in hindi, attitude, hindi motivational story, addastocks, motivation stories, best stories best motivation success stories

नजरिया क्‍यों जरूरी है? Attitude is important.

    न‍जरिया बहुत ही अहम भूमिका निभाता है एक व्‍‍यक्ति की जिंदगी में , अहम चीज हमारी अंदरूनी शख्सियत है। हमारी अंदरूनी शख्सियत की वजह से हमारा जो नजरिया बनता है वही हमें ऊपर उठाता है वही हमें सफलता दिलाता है विलियम जेम्‍स का कहना है कि हमारी पीढ़ी की सबसे बड़ी खोज यह है कि इंसान अपना नजरिया बदल कर अपनी जिंदगी को बेहर बना सकता है।

नजर को बदलो तो नजारे बदल जाते हैं,

सोच को बदलो तो सितारे बदल जाते हैं।

कस्तियों को बदलने की जरूरत नहीं है हमें,

दिशा को बदलों तो किनारे खुद व खुद बदल जाते हैं‍।।

Motivational story in hindi, attitude, hindi motivational story, addastocks, motivation stories, best stories best motivation success stories

    नजरिया सबसे महत्‍वपूर्ण शब्‍द है। यह जिंदगी के हर पहलू पर असर डालता है, यहां तक कि आदमी कि निजी और व्‍यावसायिक जिंदगी पर भी । क्‍या कोई आदमी अच्‍छे नजरिए के बिना अच्‍छा अफसर बन सकता है? क्‍या कोई छात्र अच्‍छे नजरिए के बिना अच्‍छा छात्र बन सकता है? क्‍या मां-बाप, शिक्षक, सेल्‍समैन, मालिक या कर्मचारी अच्‍छे नजरिए के बगैर अपना किरदार अच्‍छी तरह निभा सकते हैं?

    हमारा क्षेत्र कोई भी हो, कामयाबी की बुनियाद तो नजरिया ही है। इसलिए सबसे ज्‍यादा ध्‍यान हमें हमारे नजरिये को मजबूत बनाने पर देना चाहिए।

    एक उदाहरण से समझते हैं कि एक अच्‍छा नजरिया क्‍यूं जरूरी होता है और ये कैसे काम करता है। हर इंसान का नजरिया अलग-अलग होता है कहते हैं ना नजर को बदलो तो नजारे बदल जाऐंगे ऐसा क्‍यूं कहते हैं। 

जैसे मान कर चलते हैं कोई औरत सामने खड़ी हुई है और उसे उसकी लड़की देखेगी तो उस लड़की को उस औरत में उसकी मां नजर आएगी।

अगर उस औरत का पति उस औरत को देखेगा तो उसे उसकी पत्‍नी नजर आएगी । 

और अगर उस औरत को उसकी बहन देखेगी तो उस औरत में उसे उसकी बहन नजर आएगी। क्‍योंकि हर इंसान का उस औरत के प्रति नजरिया अलग-अलग होगा।

Motivational story in hindi, attitude, hindi motivational story, addastocks, motivation stories, best stories best motivation success stories

    औरत तो एक ही है लेकिन देखने वाले हर इंसान का नजरिया अलग - अलग होता है। इसीलिए हर इंसान नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस नहीं करता क्‍योंकि किसी को उसमें कैरियर दिखता है, तो किसी को कुछ और , किसी को अपने सपने पूरे करने का रास्‍ता दिखता है तो किसी को फंसाने वाला काम दिखाई देता है।

    और ये सब होता है सिर्फ नजरिये की वजह से क्‍योंकि जो व्‍यक्ति जिस चीज के बारे में जो नजरिया रखता है उसे वही चीज दिखाई देती है।

अगर हमें सफलता पाना है, अपने सपनों को पूरा करना है तो एक सही नजरिया  रखना होगा।

आज नहीं तो कल होगा, हर मुश्किल का हल होगा।
अगर मन में हो विश्‍वास, तो पत्‍थर में भी जल निकलेगा।।

तो जो भी काम हम कर रहें हैं उसे पूरे विश्‍वास और सही नजरिये से करना बहुत जरूरी है। चाहे पूरी दुनिया हमारे खिलाफ हो हमें अपने सपने के लिए खुद को मेहनत करनी होगी पूरी दुनिया से लड़के भी अपने सपनों को पूरा करना पड़ेगा।

इसी तरह की और अच्‍छी प्रेरणा दायक सीख देने वाली true motivational stories के लिए यहां पर क्लिक करें

आपको हमारी ये " Motivational Stories in Hindi / Motivational Stories" कैसी लगी ? कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।

Motivational story for students, Kahani in hindi, kahaniyan, short story in hindi, hindi story kahani, moral stories in hindi, addastocks, Hindi kahaniyan, moral stories for adults,,

    स्‍टॉक मार्केट (Stock market) में भी एक ऐसी ही कहानी (Story) है जो आपको जरूर जानना चाहिए। उसको आप addastocks.com पर जाकर पढ़ सकते हैं कि शेयर मार्केट में कैसे एक इंसान सफल हुआ और फिर सीखने और ध्‍यान न देने के कारण असफल हो जाता है।


यह भी पढ़ें:-













तोते का सूप । एकता की ताकत। Motivational story in hindi 2023 । best Hindi Kahaniyan 2023

जो हुआ अच्‍छा हुआ  ।Story in Hindi with moral । जो होता है अच्‍छे के लिए होता है। Hindi Motivational story. 


बंदर को कैसे पकडते हैं Hindi Kahaniyan, motivational story for students

सकारात्‍मक नजरिया । Positive attitude, true motivational stories 


Thanks to visit addastocks.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ