Breaking News

header ads
header ads

शेयर मार्केट में पैसा कैसे कमाएं ? How to earn money in share market? । Share market 2023

शेयर मार्केट(Share Market)

    तेजी से बदलती इस दुनिया के साथ चलना बहुत ही जरूरी है नहीं तो हम पीछे रह जाएंगे क्‍योंकि ये दुनिया किसी के लिए नहीं रुकती। पैसे कमाने के कई तरीके होते हैं, उनमें से एक सबसे अच्‍छा रास्‍ता शेयर मार्केट है। शेयर मार्केट कोई छोटा - मोटा रास्‍ता नहीं है, ये एक ऐसा रास्‍ता है जो पूरे देश की पैसे कि प्‍यास बुझा सकता है।

earn online money in share market , what is share market, addastocks.
शेयर मार्केट क्या होता है What is Share Market :-
 
    आज के जमाने में हर व्‍यक्ति अपने पैसो को अच्‍छी जगह निवेश(Invest) करना चाहता जिससे वह और अमीर बन सके तो हम कह सकते हैं कि शेयर मार्केट अपने पैसे को निवेश करने का बहुत ही अच्‍छा और सरल रास्‍ता है।
    अब इसे और सरल करते हैं शेयर मार्केट का मतलब इसके ही शब्‍दों से पता चलता है शेयर का अर्थ होता है एक हिस्‍सा और मार्केट का मतलब होता है बाजार ।

    शेयर बाजार एक ऐसा माध्‍यम है जहां आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं, क्‍योंकि शेयर बाजार में कई सारी कम्‍पनियां रजिस्‍टर्ड(Registered Company)  होती हैं जिनमें स्‍टॉक एक्‍सचेंज(Stock Exchange) के माध्‍यम से हम अपना पैसा शेयर बाजार में निवेश(Invest) कर सकते हैं।

हाल ही में पूछे जाने वाले सवाल:-

  1. एसआईपी (SIP) क्‍या है?
  2. इंट्राडे ट्रेडिंग क्‍या है?
  3. पैनी स्‍टॉक क्‍या है?
  4. ट्रेडिंग क्‍या है?
  5. स्‍टॉक मार्केट क्रैश क्‍या है?
    इसका मतलब अगर हमें किसी बडी सफल कम्‍पनी की हिस्‍सेदारी चाहिए तो कैसे ले सकते हैं? आप बोलोगे करोडो रूपये लगाने के बाद ही ले सकते हैं। हां आप बिल्‍कुल सही हैं लेकिन क्‍या हमारे पास इतने पैसे हैं ? बिल्‍कुल नहीं।

    लेकिन अब अगर हमें किसी कम्‍पनी में हिस्‍सेदारी या फिर किसी कम्‍पनी का थोडा हिस्‍सा(Share) चाहिए तो हमें करोड़ों रूपये लगाने कि जरूरत नहीं होती। हम शेयर मार्केट में किसी भी कम्‍पनी के शेयर खरीद कर उस कम्‍पनी में निवेश कर सकते हैं और जैसे जैसे कम्‍पनी आगे बढेगी वैसे वैसे हमारा निवेश किया हुआ पैसा भी बढेगा और हम भी अच्‍छा पैसा कमाएंगे।
Stock market kya hai, share market kya hai, share market main nivesh kaise karen, adda stocks Tata Power share
उदाहरण:-

    जैसे की टाटा पावर(Tata Motor) कंपनी के (1 शेयर=400 रूपये) 1 शेयर की कीमत आज 400 रूपये है। आज आपको टाटा पावर का एक शेयर खरीदना है तो आपको 200 रूपये में टाटा पावर का एक शेयर मिलेगा और आप 1 शेयर खरीद लेते हैं और 1 महीने बाद टाटा पावर शेयर की प्राइस बडकर 800 रूपये हो जाती है तो आपके 1 शेयर की कीमत भी 800 रूपये हो जाएगी मतलब की आपका पैसा डबल हो गया। 

    अब आपको समझ में आ गया होगा कि शेयर मार्केट की मदद से हम अपनी मन चाही कम्‍पनी में निवेश कर सकते हैं।

शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?( How to invest money in share market)?
how to invest money in share market, money investing share market adda stocks
    आज से कुछ समय पहले कि बात करें तो शेयर बाजार में निवेश करना बहुत मुश्किल था क्‍योंकि पहले के समय में जो भी शेयर हमें खरीदना होता था तो पहले हमें पैसे लगाकर पोस्‍ट के माध्‍यम से उस शेयर के लिए आवेदन देना पडता उस के बाद वो शेयर हमें मिला या नहीं ये भी पोस्‍ट के माध्‍यम से हमारे पास वापस आता और अगर शेयर हमें नहीं मिला तो हमारा पोस्‍ट का चार्ज तो लग ही जाता था।

    लेकिन आज की बात करें तो आज शेयर मार्केट में निवेश करना बहुत ही आसान हो गया है सारे काम ऑनलाइन और बहुत ही जल्‍दी हाे जाता है। आज हम घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से ब्रॉकर ऐप के माध्‍यम से पैसा निवेश कर सकते हैं। जैसे:- ग्रो एप (Grow) , जिरोधा (zerodha), एन्‍जल वन (angel one) आदि।

निवेश करने के लिए हमें सबसे पहले अपना डीमेट अकाउन्‍ट(Demat account) खोलना(Open) पडेगा। आप अपना डीमेट अकाउन्‍ट इस लिंक के माध्‍यम से कर सकते हैं। 


क्‍या डीमेट अकाउन्‍ट सुरक्षित रहेगा? Is my Demat account safe?
क्या डीमेट अकाउन्ट सुरक्षित हैं Stock market kya hai, share market kya hai, share market main nivesh kaise karen, adda stocks Tata Power share kya Demat account surakshit hai
    आजकल लगभग सारा काम ऑनलाइन(Online) ही हो रहा है पैसे एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाना हो या कोई बिल जमा करना सब ऑनलाइन हो रहा और कई जगह ऑनलाइन में फ्रॉड(Fraud)  भी हो जाते हैं तो हमें थोडा डर लगता है कि कहीं हम पैसा ऐप पर लगाएं और एप बंद हो गया तो या हमारी जानकारी गलत जगह चली गई तो?
     ऐसे कई सारे सवाल हमारे मन में आते हैं लेकिन डरने की बात नहीं है ये जाे पैसा हम निवेश(Invest) करते हैं ये सारा पैसा ऐप के माध्‍यम से शेयर मार्केट में लग जाता है और ये सारा पैसा सेबी(SEBI) में सुरक्षित रहता है। और जो पैसा हम शेयर में लगाते हैं या ऐप पर डालते हैं ये हम कभी भी निकाल सकते हैं।

शेयर मार्केट में निवेश के प्रकार(Type of investment in share market)

    शेयर मार्केट कई तरह से निवेश कर सकते हैं लेकिन कुछ ही ऐसे तरीके हैं जिनमें ज्‍यादातर सभी लोग निवेश करते हैं।
1. स्‍टॉक(Stock) :- इसके बारे में तो सभी लोग जानते हैं । इसमें Delivery or trading  होती है।

Stock  market :- स्‍टॉक मार्केट में Delivery में शेयर खरीकर हम शेयर को लम्‍बे समय तक रख सकते हैं।
ट्रेडिंग के प्रकार stock trading , trading kya hai, stock market kya hai, share market kya hai, trading kaise karte hain adda stocks
Trading :- कम समय में या कम समय के लिए शेयर को खरीदना और बेचना ही ट्रेडिंग कहलाती है।
इसके भी कई प्रकार होते हैं। जैसे कम पर खरीदना ज्‍यादा पर बेचना या ज्‍यादा पर खरीद कर कम पर बेचना यही भी ट्रेडिंग कहलाती है।

1. Intra day trading    :- रोज शेयर खरीदना रोज बेचना।

2. Swing trading          :- शेयर खरीद कर जब फायदा हो जाए शेयर को बेच देना हो सकता है फायदा 3 दिन में हो जाए या हो सकता है 15 दिन भी लग जाएं।

3.Option trading          :- इससे हम शेयर या निफ्टी बैंक किसी में भी ट्रेड कर सकते हैं ये एक सप्‍ते के लिए होता है उससे पहले भी बेच सकते हैं अगर प्रॉफिट हो जाता है तो।

2. म्‍यूचुअल फंड(Mutual Fund) :- म्‍यूचुअल फंड में हम किसी दूसरे व्‍यक्ति या(Indirect) के माध्‍यम से पैसा लगाते हैं जिसमें एक निपुण(Expert) व्‍यक्ति हमारे पैसे को सही कम्‍पनी में निवेश करता है जिससे हमे अच्‍छा Return मिल जाता है।

    इसमें हम FD(Fixed deposit) या SIP में भी निवेश कर सकते हैं। म्‍यूचल फंड में हम एक बार अच्‍छे  म्‍यूचुअल फंड को खरीद कर उसमें एक समय सीमा के हिसाब से हर महीने एक तय राशि एक निश्चित समय के लिये करते हैं।

FD(Fixed deposit):- इस में ज्‍यादा से ज्‍यादा 7 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है।

Mutual Fund :- इस में 12 से 15 प्रतिशत तक का रिटर्न मिल जाता है।

शेयर बाजार में लोग फेल क्‍यों हो जाते हैं? Why People fail in share market?
why people fail in share market, addastocks. risk in share market
    भारत में सिर्फ 5 प्रतिशत लोग ही शेयर बाजार में निवेश करते हैं जबकि अमेरिका में लगभग 50 प्रतिशत लोग शेयर बाजार में निवेश करते हैं। शेयर बाजार में लोगों के फेल होने के कई कारण हैं।

1. रिस्‍क(Risk) लेने से डरते हैं :- भारत में लोग सफल तो होना चाहते हैं लेकिन जोखिम(Risk) लेना नहीं चाहते जबकि सफल होना है तो जोखिम तो लेना पडेगा आपने एक मशहूर डायलोग(Famous Dialogue)  सुना होगा 'रिस्‍क है तो इश्‍क है' और एक बात और याद रखना होगा जिंदगी में सबसे बडा रिस्‍क है, रिस्‍क न लेना। शेयर मार्केट में सफल होना है तो जोखिम तो उठाना पडेगा और जो लाेग रिस्‍क नहीं लेते वो सफल भी नहीं हो सकते चाहे रास्‍ता(Field) कोई सा भी हो रिस्‍क लोगे तभी नाम बनेगा।

2. निवेश करने का ज्ञानKnowledge) नहीं है :- शेयर मार्केट में लोगों के असफल(Fail) होने का एक सबसे बडा कारण है ज्ञान की कमी(Lack of Knowledge), शेयर मार्केट में बिना जानकारी के कहीं पर भी पैसा लगा देते हैं और ज्ञान की कमी (Lack of Knowledge) के कारण वह सारा पैसा खो देते हैं और फिर मार्केट में बोलते फिरते हैं शेयर मार्केट में पैसा डूब गया या शेयर बाजार एक जुआ है।

    शेयर बाजार में पैसा निवश करने से पहले सीखने पर ध्‍यान(Focus) देना चाहिए। शेयर बाजार से संबंधित वीडियोज(videos) देखें, शेयर बाजार से संबंधित किताबें पढें। जैसे:- द इन्‍टेलीजेन्‍ट इन्‍वेस्‍टर(The intelligent investor) आदि।
शेयर बाजार में नुक्‍सान से बचने के लिए पहले कम पैसे निवेश करें और पहले मार्केट को सीखें समझें।

3. इसके लिए कोई कोर्स(Dedicate course) नहीं है :- वैसे तो भारत में सरकारी नौकरी कैसे लगे इसके लिए बडे-बडे संस्‍थान मिल जाऐंगे लेकिन शेयर मार्केट और मालिक कैसे बनें सफल कैसे हों इस पर कोई संंस्‍थान नहीं है। लेकिन शेयर मार्केट के लिए आप addastocks पर जाकर शेयर मार्केट के बारे में सीख सकते हैं। कई सारे यूट्यू्ब चैनल भी हैं जहां से आप शेयर मार्केट के बारे में सीख सकते हैं।
हर्षद मेहता स्कैम ट्रेडिंग के प्रकार stock trading , trading kya hai, stock market kya hai, share market kya hai, trading kaise karte hain adda stocks , scam
4. स्‍कैम(Scam) और स्‍कैण्‍डल :- शेयर बाजार में सफल तो हो सकते हैं लेकिन कई सारे स्‍कैम के कारण भी लोगों का पैसा डूब गया। जैसे:- हर्षद मेहता स्‍कैम, केतन पारेख स्‍कैम आदि।

5. टिप(Tip) का चक्‍कर :- शेयर मार्केट में ट्रेंड(Trend) को समझना है न कि टिप(Tip) को, लोगों के असफल(Fail) होने का एक कारण यह भी है कि लोग सीखने(Learn) कि बजाय टिप का इन्‍तजार करते हैं कोई न्‍यूज का इंतजार करते हैं तो टिप(Tip) को नहीं ट्रेंड(Trend) को समझना चाहिए।

शेयर बाजार में ट्रेंड क्‍या होता है? What is trend in share market?
शेयर बाजार में ट्रेन्ड uptrend , stocks news , what is stock market , stock market kya hai, adda stocks, share market kya hai,
1.अप ट्रेन्‍ड:- जब शेयर मार्केट ऊपर जा रहा हो।
2. डाउन ट्रेन्‍ड:- जब शेयर मार्केट ऊपर जा रहा हाे।
3. साइड वेयज:- जब शेयर मार्केट एक समान जा रहा हो न ज्‍यादा नीचे जाये न ज्‍यादा ऊपर जाये।

शेयर मार्केट एक धोखा है, जुआ है? Share market is a fraud?
    ये दुनिया की सच्‍चाई है जो व्‍यक्ति जिस चीज में असफल हो जाता है वो कभी उस चीज की तारीफ नहीं करेगा वह हमेशा ही उसकी बुराई करेगा भले ही उसकी असफलता का कारण वो खुद ही क्‍यों न हो। शेयर बाजार अगर गलत होता तो सरकार इस पर रोक नहीं लगाती क्‍या ? ये सोचने वाली बात है जो हम शेयर खरीद रहे वो BSE या NSE से खरीदते या बेचते हैं जो कि पूरी सरकार की निगरानी में काम करती है, और इसके ऊपर भी SEBI है जो इन सभी को Regulate करती है, तो ये धोखा कैसे हुआ ये एक पुरा कानुनी व्‍यापार है जिसमें आम इंसान भी आकर पैसा कमा सकता है। 
    अब अगर बात करें कि लोग बोलते हैं कि ये एक जुआ है तो दोस्‍त अगर बिना सोचे समझे कोई काम करेंगे तो उसमे तो घाटा ही होगा लेकिन अगर सही जानकारी के साथ सोच समझ कर शेयर बाजार में निवेश(Share market investment)  किया जाए तो हमेशा फायता ही होगा।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे कमाएं? How to earn money in share market?
how to earn money in share market addastocks. why people fail in share market
    शेयर मार्केट में पैसा कमाना बहुत कठिन तो नहीं है पर बहुत आसान भी नहीं है। शेयर बाजार पर बहुत सी किताबें लिखी गई हैं जिनमें बताया गया है कि हम शेयर बाजार से कैसे अमीर बन सकते हैं लेकिन हमें कुछ बातें ध्‍यान रखनी पडेंगी।
1. शेयर बाजार में फायदा(Profit) शेयर खरीदते(Buy) समय होता है न कि बेचते(Sell) समय। 
2. शेयर तब खरीदें जब वह नीचे हो और तब बेचें जब वह ऊपर हो। बहुत सारे लोग इसका उल्‍टा करते हैं शेयर को तब खरीद लेते हैं जब वह ज्‍यादा ऊपर होता है लेकिन फिर शेयर गिरने लगता है तो डर के मारे उसे बेच देते हैं तो याद रखें। शेयर को नीचे खरीदें ऊपर जाने पर बेच दें।
3. जब हम शेयर खरीदें तो सारे अण्‍डे कुछ टोकरी में रखें न की बहुत सारी टोकरी में थोडे-थोडे अण्‍डे। मेरा मतलब है कुछ अच्‍छे शेयर में ज्‍यादा निवेश करें न कि अलग-अलग शेयरों में ज्‍यादा पैसा लगा दें।
4. सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है कि अपने ऊपर निवेश(Invest in your self)  करें अपने ज्ञान(Knowledge) को बढायें पैसा अपने आप कमा सकते हैं।

    शेयर मार्केट में कई लोग सफल हुए हैं। बारेन बफे(Warren buffett) का नाम तो सुना ही होगा, लेकिन एक और व्‍यक्ति थे जिन्‍हें भारत का बारेन बफे कहा जाता है, राकेश झुनझुनबाला। ऐसे कई सारे लोग हैं जो शेयर मार्केट से सफल हुए हैं जैसे राधा किशन दमानी, विजय केडिया आदि।

best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,

        हालांकि, निवेशकों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपनी निवेश रणनीतियों का अनुकूलन करने और दीर्घकालिक (Long term) आय (Income)  के साधन बनाने में जोखिमों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए नियमित रूप से अपने ज्ञान को बढाते रहें, वित्तीय सलाहकारों से परामर्श करें और बाजार की स्थितियों की निगरानी करें।




यह भी पढ़ें:-






















Thanks to visit addastocks.com

Post a Comment

0 Comments