Breaking News

header ads
header ads

Share market kaise sikhe in hindi 2024 । शेयर बाजार कैसे सीखें इन हिन्‍दी । share market books in hindi free। शेयर मार्केट बुक इन हिन्‍दी

  शेयर बाजार कैसे सीखें इन हिन्‍दी 
Share market kaise sikhe in hindi 2024

share market sikhen in hindi, addastocks, stock market in hindi

    यदि आप शेयर बाजार (stock market) के बारे में जानने में रुचि (Interested) रखते हैं और यह कैसे काम करता है, तो आपके लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं। आरंभ करने के तरीके के बारे में यहां कुछ युक्तियां(tips) दी गई हैं:

  1. शेयर बाजार पर किताबें पढ़ें (Stock market books) : शेयर बाजार में ऐसी कई किताबें उपलब्ध हैं जो आपको निवेश (Investment) की मूल बातें समझने में मदद कर सकती हैं। कुछ लोकप्रिय किताबों में बेंजामिन ग्राहम की "द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर (The intelligent investor) ", बर्टन मल्कील की "ए रैंडम वॉक डाउन वॉल स्ट्रीट" और जॉन सी. बोगल की "द लिटिल बुक ऑफ कॉमन सेंस इनवेस्टिंग" शामिल हैं।
    share market sikhen in hindi, addastocks, share market in hindi

  2. वित्तीय समाचारों (News paper) का पालन करें: यह समझने के लिए कि वे शेयर बाजार को कैसे प्रभावित करते हैं, वित्तीय समाचारों (Economic Newspaper) और वर्तमान घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रहें। सीएनबीसी, ब्लूमबर्ग और वॉल स्ट्रीट जर्नल शुरुआत करने के लिए अच्छे स्रोत हैं।
  3. वर्चुअल ट्रेडिंग Trading) खाते के साथ अभ्यास करें: कई ऑनलाइन ब्रोकर वर्चुअल ट्रेडिंग(Trading) खाते प्रदान करते हैं जहां आप वास्तविक धन का उपयोग किए बिना स्टॉक खरीदने और बेचने का अभ्यास कर सकते हैं। हाथों-हाथ अनुभव प्राप्त करने और अपनी रणनीतियों (Technique) का परीक्षण करने का यह एक शानदार तरीका है।
  4. धैर्य (Patience) और अनुशासित रहें: याद रखें कि शेयर बाजार में निवेश (Stock market investment) एक दीर्घकालिक(long term) खेल है, और सफलता के लिए धैर्य और अनुशासन की आवश्यकता होती है।
  5. एक सलाहकार खोजें: यदि आपके पास कोई दोस्त, परिवार का सदस्य या सहयोगी है जो शेयर बाजार (Stock market) के बारे में जानकार है, तो उन्हें सलाह देने के लिए कहें। वे आपको मूल्यवान अंतर्दृष्टि और मार्गदर्शन (Guidance) प्रदान कर सकते हैं जो आपको बेहतर निवेश निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं।
    share market sikhen in hindi, addastocks, share market books in hindi
  6. वेबिनार(Webinar) और पॉडकास्ट में भाग लें: कई वेबिनार और पॉडकास्ट उपलब्ध हैं जो शेयर बाजार (Stock market) से संबंधित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं। यह क्षेत्र के विशेषज्ञों से सीखने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  7. ऑनलाइन फ़ोरम से जुड़ें: ऐसे कई ऑनलाइन फ़ोरम और चर्चा समूह हैं जहाँ आप अन्य निवेशकों (investors) से जुड़ सकते हैं और उनके अनुभवों (Experience) से सीख सकते हैं। यह उन लोगों से सुझाव, सलाह और अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है जो शेयर बाजार (Stock market) के बारे में सीख रहे हैं।
  8. बुनियादी बातों (Basicks) से शुरू करें: जटिल निवेश रणनीतियों में गोता लगाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपको शेयर बाजार (Stock market) की बुनियादी बातों की ठोस समझ है। इसमें स्टॉक(Stocks), बॉन्ड, म्यूचुअल फंड (Mutual fund) और ईटीएफ (ETF) जैसी अवधारणाएं शामिल हैं।
  9. अपनी गलतियों से सीखें: शेयर बाजार(Stock market) में निवेश करने में जोखिम उठाना शामिल है, और इस दौरान आपसे गलतियां होने की संभावना है। इसके बारे में खुद को कोसने के बजाय, अपनी गलतियों को अपने निवेश(investment) कौशल को सीखने और सुधारने के अवसर के रूप में उपयोग करें।
    share market sikhen in hindi, addastocks, share market books in hindi, stock market goal
  10. अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रहें: जैसे-जैसे आप शेयर बाजार (Stock market) के बारे में अधिक सीखते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने दीर्घकालिक निवेश लक्ष्यों पर केंद्रित रहें। इससे आपको अधिक सूचित निर्णय लेने में मदद मिल सकती है और अल्पकालिक बाजार में उतार-चढ़ाव में फंसने से बचा जा सकता है।

    शेयर बाजार(Stock market) के बारे में सीखना एक चुनौतीपूर्ण लेकिन पुरस्कृत अनुभव हो सकता है। संसाधनों और रणनीतियों के संयोजन का उपयोग करके, आप एक सफल निवेशक बन सकते हैं।अपना शोध (Own research) करना याद रखें, सूचित रहें और सीखना कभी बंद न करें।

शेयर मार्केट बुक इन हिन्‍दी
share market books in hindi free

share market kaise sikhe in hindi, stock market book in hindi, adda stocks

    शेयर बाजार(Stock market) के बारे में सीखने के के लिये यहां स्टॉक मार्केट (Stock market) की कुछ बेहतरीन किताबें दी गई हैं जो आपको निवेश के बारे में और जानने में मदद कर सकती हैं:

  1. बेंजामिन ग्राहम द्वारा "द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर (The intelligent investor) ": इस क्लासिक पुस्तक को कई लोग मूल्य निवेश की बाइबिल मानते हैं। इसमें निवेश के मूल सिद्धांतों को शामिल किया गया है, जिसमें कंपनियों का विश्लेषण करना और सूचित निवेश निर्णय लेना शामिल है।
  2. बर्टन मल्कील द्वारा "ए रैंडम वॉक डाउन वॉल स्ट्रीट": यह पुस्तक निवेश और शेयर बाजार का व्यापक अवलोकन प्रदान करती है। इसमें शेयर बाजार के इतिहास से लेकर नवीनतम निवेश रणनीतियों तक सब कुछ शामिल है।
  3. पीटर लिंच द्वारा "वन अप ऑन वॉल स्ट्रीट": पीटर लिंच अब तक के सबसे सफल निवेशकों में से एक थे, और यह पुस्तक शेयर बाजार (Stock market) में निवेश करने के बारे में उनकी अंतर्दृष्टि साझा करती है। यह सफल निवेशों की व्यावहारिक सलाह और वास्तविक दुनिया के उदाहरण प्रस्तुत करता है।
  4. जॉन सी. बोगल द्वारा "द लिटिल बुक ऑफ़ कॉमन सेंस इन्वेस्टिंग": जॉन बोगल दुनिया की सबसे बड़ी निवेश कंपनियों में से एक, वंगार्ड के संस्थापक हैं। इस पुस्तक में, वह शेयर बाजार में भाग लेने के लिए व्यक्तिगत निवेशकों के लिए सबसे अच्छे तरीके के रूप में कम लागत वाले इंडेक्स फंड की वकालत करता है।
  5. रॉबर्ट जी. हैगस्ट्रॉम द्वारा "द वारेन बफेट वे": वारेन बफेट इतिहास के सबसे सफल निवेशकों में से एक हैं, और यह पुस्तक उनके निवेश दर्शन और रणनीतियों में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। यह मूल्य निवेश, लंबी अवधि के निवेश, और धैर्य और अनुशासन के महत्व जैसे विषयों को शामिल करता है।

    ये किताबें शेयर बाजार(Stock market) में उपलब्ध कई बेहतरीन संसाधनों में से कुछ ही हैं। इन पुस्तकों को पढ़कर और उनका

शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें (2023) 
how to start share market for begginers

share market kaise sikhe in hindi, stock market tips for beginners, adda stocks
    यदि आप एक नौसिखिया (beginner) हैं और शेयर बाजार(Stock market) में निवेश करना शुरू करना चाहते हैं, तो यहां कुछ चरण दिए गए हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं:
  1. मूल बातें सीखें (Learn the basics) : इससे पहले कि आप शेयर बाजार(Stock market) में निवेश करना शुरू करें, आपको मूल बातें समझने की जरूरत है कि बाजार कैसे काम करता है। आप लेख, किताबें(books) पढ़कर और शेयर बाजार(Stock market) से संबंधित विभिन्न नियमों और अवधारणाओं को समझाने वाले वीडियो(Video) देखकर शुरुआत कर सकते हैं।
  2. डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलें (Open a Demat and Trading Account) : शेयर बाजार (Stock market) में निवेश करने के लिए आपको डीमैट और ट्रेडिंग खाते (Trading account) की आवश्यकता होगी। आप इन खातों को देश के किसी भी पंजीकृत ब्रोकर के पास खोल सकते हैं।
  3. निवेश करने के लिए राशि तय करें (Decide on the amount to invest) : यह तय करना महत्वपूर्ण है कि आप कितनी राशि निवेश(invest) करना चाहते हैं और उस पर टिके रहें। आपको उस पैसे का निवेश नहीं करना चाहिए जिसे आप खोना बर्दाश्त नहीं कर सकते।
  4. शेयरों का अनुसंधान और विश्लेषण करें (Research and analyze stocks) : किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले, आपको कंपनी और उसके फंडामेंटल का अनुसंधान(Research) और विश्लेषण करने की आवश्यकता है। आप जिस स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं, उसकी बेहतर समझ पाने के लिए आप वित्तीय वेबसाइटों, समाचार पत्रों(news paper) और स्टॉक मार्केट रिपोर्ट (Stock market magzine) का उपयोग कर सकते हैं।
    share market kaise sikhe in hindi, stock market tips for beginners, adda stocks

  5. अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाएं (Diversify your portfolio) : विभिन्न क्षेत्रों के विभिन्न शेयरों में निवेश करके अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने की हमेशा सलाह दी जाती है। इससे आपको नुकसान के जोखिम(Risk) को कम करने में मदद मिलेगी।
  6. छोटे से शुरू करें और अनुभव से सीखें (Start small and learn from experience) : छोटे से शुरू करना और अपने अनुभवों से सीखना महत्वपूर्ण है। जैसे-जैसे आप शेयर बाजार (Stock market) में अधिक ज्ञान और अनुभव प्राप्त करते हैं, आप धीरे-धीरे अपना निवेश बढ़ा सकते हैं।
  7. अपने निवेश की निगरानी करें (Monitor your investments) : एक बार जब आप शेयर बाजार(Stock market) में निवेश कर लेते हैं, तो आपको अपने निवेश की नियमित रूप से निगरानी करने की आवश्यकता होती है। इससे आपको स्टॉक खरीदने या बेचने के बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

याद रखें, शेयर बाजार(Stock market) में निवेश करने में जोखिम शामिल है, और कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले अपना स्वयं का शोध (Own research) और विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है।

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स
(Stock market tips in hindi)
share market kaise sikhe in hindi, share market tips, adda stocks, stock market sikhen in hindi
  1. अपना पैसा बचाएं (Save your money) : शेयर बाजार(Stock market) में निवेश करने का पहला कदम निवेश करने के लिए कुछ पैसा होना है। अगर आप जोब करते हैं या कोई भी बिजनेस करते हैं तो पहले आपको शेयर बाजार(Stock market) में निवेश करने के लिए पैसा बचाना होगा।
  2. अपना शोध करें (Do your research) : किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले, कंपनी और स्टॉक के बारे में स्वयं शोध (Own research) करना महत्वपूर्ण है। आपको कंपनी के इतिहास, उत्पादों(Product) या सेवाओं(Service) और वित्तीय प्रदर्शन के बारे में जानकारी एकत्रित करनी होगी।
  3. आप जो जानते हैं उसमें निवेश करें(Invest in what you know) : आपको उन कंपनियों में निवेश करना चाहिए जिनके उत्पादों (Product) या सेवाओं(Services) को आप जानते और समझते हैं। इससे आपको निर्णय लेने में मदद मिलेगी कि कौन से स्टॉक को खरीदना और बेचना है।
  4. अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाएं (Diversify your portfolio) : अपने सभी अंडों को एक टोकरी में नहीं रखना महत्वपूर्ण है। अपने जोखिम(risk) को कम करने के लिए आपको विभिन्न उद्योगों के विभिन्न प्रकार के शेयरों (Stocks) में निवेश करने के बारे में सोचें।
    share market tips in hindi, share market kaise sikhe in hindi, adda stocks

  5. धैर्य रखें (Be patient) : शेयर बाजार(Stock market) अस्थिर हो सकता है, इसलिए धैर्य रखना और अल्पकालिक उतार-चढ़ाव के आधार पर जल्दबाजी में निर्णय न लेना महत्वपूर्ण है। शेयरों को लंबी अवधि के लिए अपने पोर्टफोलियो(Portfolio) में रखें और एक सफल निवेशक बनें।
  6. अपना पूरा पैसा एक बार में निवेश न करें (Don't invest all your money at once) : समय के साथ धीरे-धीरे अपना पैसा निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करें, न कि अपनी सारी बचत एक साथ निवेश करने के लिए। इससे उन्हें उच्चतम कीमतों पर शेयर खरीदने के जोखिम से बचने में मदद मिल सकती है।
  7. शेयर बाजार पर नजर रखें (Keep an eye on the stock market) : शेयर बाजार(Stock market) में क्या हो रहा है, इसकी जानकारी रखना जरूरी है। वित्तीय समाचार(Business paper) पढ़ें जिससे शेयर बाजार को सीखने में मदद मिलेगी और शेयरों (Stock) के प्रदर्शन पर नज़र रखें।
    share market tips in hindi, share market kaise sikhe in hindi, adda stocks

  8. उतार-चढ़ाव के लिए तैयार रहें (Be prepared for ups and downs) : शेयर बाजार (Stock market) अप्रत्याशित (uncertain) हो सकता है, इसलिए लाभ और हानि दोनों के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है। शेयर मार्केट क्रैश (Share market crash) या  शेयरों में अस्थायी गिरावट आती है तो घबराएं नहीं।
  9. इंडेक्स फंड में निवेश करने पर विचार करें (Consider investing in index funds) : इंडेक्स फंड एक प्रकार का निवेश फंड है जो एस एंड पी 500 जैसे स्टॉक मार्केट(Stock market) इंडेक्स को ट्रैक करता है। वे विविधीकरण प्रदान कर सकते हैं और संभावित रूप से जोखिम(Risk) कम कर सकते हैं। शेयर बाजार(Stock market) सीखने और नुकसान से बचने के लिए यह भी एक अच्‍छा विचार हो सकता है।
    याद रखें, शेयर बाजार(Stock market) में निवेश करना पैसा बनाने का एक गारंटीकृत तरीका नहीं है, और इसमें हमेशा कुछ स्तर का जोखिम शामिल होता है। सावधानी और धैर्य(Patience) के साथ निवेश करना महत्वपूर्ण है।

 अध्ययन करके आप निवेश की गहरी समझ हासिल कर सकते हैं और अधिक सफल निवेशक बन सकते हैं।

best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,

        हालांकि, निवेशकों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपनी निवेश रणनीतियों का अनुकूलन करने और दीर्घकालिक आय सृजन की खोज में जोखिमों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए नियमित रूप से अपने उचित परिश्रम का संचालन करें, वित्तीय सलाहकारों से परामर्श करें और बाजार की स्थितियों की निगरानी करें।



एसआईपी क्‍या है सम्‍पूर्ण जानकारी । एसआईपी में निवेश कैसे करें हिन्‍दी में। How to Invest in SIP in Hindi । SIP Kya Hai In Hindi । SIP in India.


शेयर मार्केट में ट्रेडिंग क्‍या होती है? । शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने से पहले ये कहानी जानना जरूरी है। What is Trading in share market? 


 

Thanks to visit addastocks.com

Post a Comment

0 Comments