Breaking News

header ads
header ads

संपत्तियां क्या होती हैं? Defination of Success.। Secret of Rich Peoples

 संपत्तियां (ASSETS)

what are assets in share market investing in share market sammpattiyan kya hoti hain adda stocks

    आज के परिवेश(Atmosphere) को समझना बहुत ही मुश्किल है हम जो देखते हैं वह भी सही है या नहीं ये समझ पाना भी बहुत कठिन हो गया है क्‍योंकि जो दिखता है वह हाेता नहीं और जो होता है वह दिखता नहीं। 

    जैसे पुराने जमाने में लोग जिस चीज को मानते थे आज वो चीज अपना एक अलग ही रूप सामने ले‍कर आती है, और जिस चीज को पहले छोड दिया गया आज लोग उसी को ज्‍यादा मानते हैं।

    खैर हम बात कर रहे हैं सफल बनने की क्‍यूंकि हमारी सफलता ही हमारी पहचान होती है और असफल व्‍यक्ति को कोई नहीं जानता तो आईये समझते हैं कुछ लोग सफल दिखते हैं लेकिन असफल कैसे हो जाते हैं।

शेयर बाजार में संपत्तियां क्या होती हैं
What are Assets in share market  
what is asset, amir kaise bane, safal kaise bane, addastocks

    वह वस्‍तु जो पैसे को हमारी जेब में डाले उसे हम संपत्ति कहते हैं। कहने का मतलब है ऐसी वस्‍तु या चीज (Thing) जो हमारे पैसे को व्‍यर्थ खर्च न कराते हुए हमारे लगाये हुए पैसे से पैसा कमा कर हमारी जेब में डाले वह सम्‍पति होती है।

 जैसे:- 
    मकान से आने वाला किराया, 10 कार को खरीद लिया और उन को किराये पर लगा कर उनसे पैसा अपनी जेब में आएगा, रियल स्‍टेट खरीद ली कुछ समय बाद उसकी कीमत बढेगी। अच्‍छी कम्‍पनियों के शेयर खरीद कर जिससे लाभांश(Dividend) मिले। सही कर्मचारी(Good Employee) को काम पर रखना भी बहुत अच्‍छी संप‍त्ति होती है।

संपत्तियां ही खरीदें दायित्व नहीं , buy assets, type of assets, stock market, addastocks

    संपत्तियों के बारे में एक खास बात है संपत्तियां ही खरीदें दायित्‍व(liabliteis) नहीं। कई सारे लोग घर को संपत्ति मानती हैं लेकिन घर हमारी जेब से पैसे को बाहर निकालता है। जैसे बिजली का बिल, नल का बिल, भू-कर(Property Tax) आदि के रूप में ऐसे ही कार, बाईक आदि।

अपनी संपत्ति को कैसे बढ़ाएं
How to build Assets 
अपनी संपत्ति को कैसे बढ़ाएं, online paise kaise kamayen, amir kaise banen, stock market, addastocks

संपत्ति बनाने के कई तरीके हैं:

  1. शेयर बाजार में निवेश करें(Invest in Stock Market) :- संपत्ति बनाने का एक तरीका शेयरों में निवेश करना है, जो किसी कंपनी के स्वामित्व के शेयर हैं। जब आपके पास स्टॉक होता है, तो आपके पास लाभांश (कंपनी द्वारा अपने शेयरधारकों को किए गए भुगतान) और पूंजीगत वृद्धि (समय के साथ स्टॉक के मूल्य में वृद्धि) के माध्यम से पैसा कमाने की क्षमता होती है।

  2. रियल एस्टेट में निवेश करें(Invest in Real Estate) :- संपत्ति बनाने का दूसरा तरीका रियल एस्टेट में निवेश करना है। आप संपत्ति खरीदने और रखने के द्वारा ऐसा कर सकते हैं, जैसे किराये की संपत्तियां, या घरों को फ़्लिप करके (संपत्ति खरीदना, सुधार करना और फिर इसे लाभ के लिए बेचना)।
    बिजनेस शुरू करें,business, what is asset, sampatti kya hai, adda stocks.jpg
  3. बिजनेस शुरू करें(Start a Business) :- बिजनेस शुरू करना भी संपत्ति बनाने का एक तरीका हो सकता है। यदि आपका व्यवसाय सफल है, तो यह आय उत्पन्न कर सकता है और संभावित रूप से समय के साथ मूल्य में वृद्धि कर सकता है।

  4. रिटायरमेंट के लिए बचत और निवेश करें(Invest for your Retirement) :- लंबी अवधि के लिए एसेट्स बनाने में रिटायरमेंट के लिए बचत और निवेश करना भी शामिल हो सकता है। कई प्रकार के सेवानिवृत्ति खाते हैं, जैसे 401 (के) एस और आईआरए, जो आपको भविष्य के लिए पैसे बचाने और संभावित रूप से आपके निवेश पर रिटर्न अर्जित करने की अनुमति देते हैं।
    एक व्यक्तिगत ब्रांड बनाएँ , build your brand, business, success, addastocks, assets .jpg
  5. एक व्यक्तिगत ब्रांड बनाएँ(Build your own Brand) :- एक व्यक्तिगत ब्रांड का निर्माण - एक पेशेवर के रूप में आपकी प्रतिष्ठा और मूल्य - भी संपत्ति बनाने का एक तरीका हो सकता है। एक मजबूत व्यक्तिगत ब्रांड नए अवसरों के द्वार खोल सकता है और आपको अपनी सेवाओं के लिए उच्च शुल्क कम करने में मदद कर सकता है।

    यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि संपत्तियों के निर्माण में समय लगता है और इसके लिए दीर्घकालिक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। अपनी संपत्ति में विविधता लाना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे जोखिम को प्रबंधित करने और संभावित रिटर्न को अधिकतम करने में मदद मिल सकती है

सबको पता है कि अमीर कैसे बनेंगे फिर अमीर क्‍युं नहीं बन पाते? 
Success guidance for become rich.
build your brand, business, success, addastocks, life goals, assets .jpg

    सब जानते हैं कि अमीर बनने के लिए हमें मेहनत करनी होगी और लोग करते भी हैं और बहुत ज्‍यादा पैसा कमाते हैं फिर भी उनके पास कुछ नहीं बचता। लोग सोचते हैं पैसा आ तो रहा है लेकिन जा कहां रहा है ये पता नहीं चल रहा तो सारी जो समस्‍या है वो यहीं है कि आपका पैसा जा कहां रहा है? अपने पैसे को सही तरह से संपत्तियाें को बनाने में लगाना चाहिए।

    अमीर बनने का संबंध ज्‍यादा पैसा कमाने से नहीं है अमीर बनने का संबंध पैसे के सही प्रबंधन(Management) से है कि जितना पैसा आप कमा रहे हो उस पैसे को आप लगा कहां रहे हो? क्‍योंकि आप अपने पैसे का सही प्रबंधन करके पैसे को सही जगह निवेश(Invest) करके अमीर बन सकते हैं ये इतना ज्‍यादा कठिन नहीं है जितना कठिन लगता है।

invest your money in share market addastocks don"t waste your money

क्‍या आपका पैसा फालतु है?
Don't waste your money

    मैं आपसे पूछना चाहता हुं कि आप जो पैसा कमाते हो उसे कहां रखते हो? बैंक में।

    लेकिन बैंक में जो पैसा आपने संभाल कर रखा है उस पैसे का क्‍या होता है, कुछ भी नहीं वो आपके काम में आ रहे हैं क्‍या? नहीं , बैंक में जमा पैसे तब काम आएंगे जब कोई अति आवश्‍यकता (Emergency)  होगी लेकिन जब तब कोई आवश्‍यकता नहीं होगी तब तक आप का पैसा बैंक में फालतु(Waste) पड़ा रहेगा इससे अच्‍छा रास्‍ता अमीर बनने का यह है कि आप अपने पैसे को काम पर लगाये और पैसे से पैसा कमवाएं।

पैसा कैसे काम करता है?
How Money work
पैसा कैसे काम करता है, money, success, earn online money, addastocks.jpg

    जितना पैसा हम कमाते हैं उसमें से कुछ पैसा घर खर्च(Expense) में चला जाता है, कुछ पैसा जरूरी कामों में चला जाता है लेकिन कुछ पैसा हम बचा कर बैंक में जमा करके रखते हैं। 

    अब जितना पैसा हमने जमा करके रखा है उस पैसे को हम सही जगह निवेश करें जैसे:- रियल स्‍टेट, स्‍टॉक्‍स, बॉन्‍ड, नोट्स, रेन्‍टल हाउस, आदि में जिससे आपका पैसा आपके लिए काम करेगा और आप एक निष्क्रिय आय(Passive Income) कमा सकते हैं।

पैसे को निवेश करें  invest your money, success, online money kaise kamayen, adda stocks .jpg

    अब आपने जो पैसा कमाया है उसे दोबारा से सही जगह निवेश कर दें और अपने पैसे को फिर से काम पर लगा दें अपने पैसे को आराम न करने दें उससे काम कराते रहें कराते रहें क्‍योंकि आपका पैसा आपके लिए अच्‍छे से काम करेगा अगर आपको पैसे से काम कराना आता है तो।

अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो addastocks पर जाकर और अच्‍छे से समझ सकते हैं कि शेयर मार्केट(share market) में हमें कैसे निवेश करना चाहिए जिससे हमें अच्‍छा मुनाफा(Regular Profit) हो सके।


best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,

        हालांकि, निवेशकों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपनी निवेश रणनीतियों का अनुकूलन करने और दीर्घकालिक (Long term) आय (Income)  के साधन बनाने में जोखिमों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए नियमित रूप से अपने ज्ञान को बढाते रहें, वित्तीय सलाहकारों से परामर्श करें और बाजार की स्थितियों की निगरानी करें।



यह भी पढ़ें:-



पैनी स्‍टॉक क्‍या है? | टॉप 10 बेस्‍ट पैनी स्‍टॉक लिस्‍ट । What is penny stocks in hindi । Penny stocks to buy in 2023 । Top 10 Best penny stocks to buy in India.


रिच डैड पूअर डैड बुक पढ़ने के बाद भी 90  लोग फैल क्‍यों हो जाते हैं ?





Thanks to visit addastocks.com

    

Post a Comment

0 Comments