Breaking News

header ads
header ads

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए शेयर कैसे चुनें । How To Choose A Right Stock To Invest In India । शेयर खरीदने से पहले आपको क्‍या जानना चाहिए ?


शेयर बाजार में निवेश करने के लिए शेयर कैसे चुनें?
How To Choose A Right Stock To Invest.

निवेश के लिए शेयर कैसे चुनें, Money Investment, adda stocks, Stock kaise chune, best stock kaise jane, share kaise khariden, share bajar main nivesh kaise karen
    जब भी कोई व्‍यक्ति अमीर बनने की बात करता है तो कई सारे लोग उसे सलाह देने लगते हैं कि ये करने से अमीर बन सकते हैं, ऐसा करो इससे ये होगा और युट्यूब पर तो कई सारे वीडियो भी हैं अमीर कैसे बनें के ऊपर लेकिन सब लोग लगभग एक जैसी ही सलाह देते हैं कि अपने पैसे को निवेश करो, लेकिन निवेश होता क्‍या है?

निवेश क्‍या है?(What is Investment)

निवेश क्या है Investment, online money invest, adda stocks , stock market investment , share market main nivesh , nivesh karne se pahle kya jane, investment kya hoti hai, invest kaise karen
    निवेश एक वस्‍तु, सम्‍पत्ति, उत्‍पाद या कोई अन्‍य सम्‍पत्ति होती है जिसे भविष्‍य(Future) में आय(Income) उत्‍पन्‍न करने के लिए खरीदा(Buy) या उपयोग किया जाता है। जिससे आने वाले समय में उस वस्‍तु, उत्‍पाद, सम्‍पत्ति(Asset)  से और अधिक पैसा कमा सकें। जैसे:- स्‍टॉक(Stock), रियल एस्‍टेट(Real Estate), आदि।

    निवेश करने का मतलब होता है पैसे को ऐसी जगह लगाना जिससे और पैसा आए, हमारे पास जो पैसा होता है उसे किसी ऐसे काम में लगाएं जिससे बिना काम किये ही हमारे पैसे से और पैसा आए उसे हम निवेश(Invest) करना कहते हैं। 
    मान कर चलते हैं कि हमारे पास कुछ पैसे हैं और हमने उन पैसों से एक गाय खरीद ली, और गाय जब दूध देगी तो उस दूध को डेयरी(Dairy) के माध्‍यम से बेचने से भी हमारे पास पैसा आएगा ये भी एक प्रकार का निवेश ही है।
कई तरह से हम अपना पैसा निवेश कर सकते हैं।  जैसे:- शेयर खरीदना, सोना खरीदना, रियल एस्‍टेट खरीदना आदि। 

    अगर आप शेयर बाजार(Share Market) में निवेश के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको शेयर बाजार के बारे में थोडी जानकारी तो होगी कि शेयर बाजार क्‍या होता है, और अगर जानकारी नहीं है तो www.addastocks.com पर जाकर ले सकते हैं।

शेयर बाजार में भी पैसा निवेश कर सकते हैं निवेश क्या है Investment, online money invest, adda stocks , stock market investment , share market main nivesh , nivesh karne se pahle kya jane, investment kya hoti hai, invest kaise

    शेयर बाजार एक ऐसा माध्‍यम है जहां आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं, क्‍योंकि शेयर बाजार में कई सारी कम्‍पनियां रजिस्‍टर्ड(Registered Company)  होती हैं जिनमें स्‍टॉक एक्‍सचेंज(Stock Exchange) के माध्‍यम से हम अपना पैसा शेयर बाजार में निवेश(Invest) कर सकते हैं।

हाल ही में पूछे जाने वाले सवाल:-

  1. शेयर बाजार क्‍या है?
  2. पैनी स्‍टॉक क्‍या है?
  3. ट्रेडिंग क्‍या है?
  4. शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?
  5. आईपीओ क्‍या है?    
शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?( How to invest money in share market)?
how to invest money in share market, money investing share market adda stocks
    आज से कुछ समय पहले कि बात करें तो शेयर बाजार में निवेश करना बहुत मुश्किल था क्‍योंकि पहले के समय में जो भी शेयर हमें खरीदना होता था तो पहले हमें पैसे लगाकर पोस्‍ट के माध्‍यम से उस शेयर के लिए आवेदन देना पडता उस के बाद वो शेयर हमें मिला या नहीं ये भी पोस्‍ट के माध्‍यम से हमारे पास वापस आता और अगर शेयर हमें नहीं मिला तो हमारा पोस्‍ट का चार्ज तो लग ही जाता था।

    लेकिन आज की बात करें तो आज शेयर मार्केट में निवेश करना बहुत ही आसान हो गया है सारे काम ऑनलाइन और बहुत ही जल्‍दी हाे जाता है। आज हम घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से ब्रॉकर ऐप के माध्‍यम से पैसा निवेश कर सकते हैं। जैसे:- ग्रो एप (Grow) , जिरोधा (zerodha), एन्‍जल वन (angel one) आदि।

निवेश करने के लिए हमें सबसे पहले अपना डीमेट अकाउन्‍ट(Demat account) खोलना(Open) पडेगा। आप अपना डीमेट अकाउन्‍ट इस लिंक के माध्‍यम से कर सकते हैं। 

शेयर बाजार में  निवेश करने से पहले हर व्‍यक्ति के मन में ये सवाल जरूर आता है कि शेयर बाजार में निवेश तो करें लेकिन किस शेयर में निवेश करें। 
  
शेयर बाजार में निवेश करने के लिए शेयर कैसे चुनें? How to Choose Right Stock to Invest Money.
   
सही शेयर को कैसे चुनें money investing  Investment, online money invest, adda stocks , stock market investment , share market main nivesh , nivesh karne se pahle kya jane, investment kya hoti hai, invest kaise

    शेयर बाजार में निवेश करते समय हम कई ऐसी गलतियां(Mistakes) कर देते हैं जिनकी वजह से हमारा सारा पैसा ऐसे स्‍टॉक में फँँस जाता है जिसका फंडामेंटल(Fundamental)  सही नहीं होता है, और फिर हमारा पैसा उस शेयर के साथ घटता(Down) जाता है और उसी समय हम शेयर को बेच(Sell) देते हैं जिससे हमें काफी नुक्‍सान(Loss) उठाना पड़ता है।

शेयर खरीदने से पहले आपको क्‍या जानना चाहिए?

    तो शेयर बाजार में निवेश के लिए अच्‍छे शेयर को चुनना(Choose) बहुत जरूरी है। और शेयर खरीदने से पहले आपको ये सारी बातें जानना बहुत आवश्‍यक है।
शेयर खरीदने से पहले आपको क्या जानना चाहिए, 8 point for investing  , share market investing , stock market main nivesh , share bajar main nivesh kaise karen , addastocks,
  1. फंडामेंटल जरूर देखें:- जब भी आप किसी शेयर में निवेश के बारे में सोच रहे हों तो सबसे ज्‍यादा जरूरी है उसका फंडामेंटल(Fundamental) देखें, क्‍योंकि जिस भी शेयर में आप निवेश करना चाहते हैं वह शेयर फंडामेंटली अच्‍छा होना चाहिए। यह बात भारत के सफल निवेशक(Investor) राकेश झुनझुनबाला ने बताई है कि निवेश करने के लिए फंडामेंटली स्‍ट्रोंग शेयर होना चाहिए। ताकि वह हमें हमारे निवेश किए हुए पैसे को बढाने में मदद कर सके। कम्‍पनी की बैलेंस सीट(Balance sheet) देखें और कम्‍पनी की फाइनेंसियल हेल्‍थ(Financial Health) और बुक बेल्‍यु(Book Value) चेक करें। फिर निवेश करें। 
  2. शेयर की प्राईस :- शुरूआत में जब हम शेयर को चुनते हैं ताे सबसे पहले हम यह देखते हैं कि शेयर की प्राईस(Share Price) तो ज्‍यादा नहीं है अगर ज्‍यादा है तो हम उस शेयर को छोड़ देते हैं बिना उसकी जानकारी लिए। शेयर को सिर्फ उसकी प्राइस के आधार पर न खरीदें। क्‍योंकि जो शेयर अच्‍छा होता है उसकी कीमत(Price) ज्‍यादा ही होती है।
    शेयर का इतिहास देखें शेयर खरीदने से पहले आपको क्या जानना चाहिए, 8 point for investing  , share market investing , stock market main nivesh , share bajar main nivesh kaise karen , addastocks, Information of history
  3. शेयर के इतिहास(History) की जानकारी:- किसी भी शेयर को खरीदने से पहले हमें उसके पिछले सालों के व्‍यापार(Business) को देखना चाहिए कि मंदी के समय में भी कम्‍पनी(Company) ने कैसे काम किया। निवेश करने के लिए कम्‍पनी कम्‍पनी 5 से 10 साल पुरानी कम्‍पनी होना चाहिए। किसी भी नई कम्‍पनी में निवेश करने में रिस्‍क ज्‍यादा होता है। निवेश करने के लिए कम्‍पनी कम से कम 5 साल पुरानी होनी चाहिए। जैसे :- हिन्‍दुस्‍तान युनिलिबर, ब्रिटेनिया आदि।
  4. कम्‍पनी की लीडरसिप / मैनेजमेंट:- कम्‍पनी की सफलता(Success) के पीछे सबसे बड़ा हाथ उसके लीडर(Leader) और कम्‍पनी की मैनेजमेंट(Management)  का होता है। लीडरसिप सही होती है तो अच्‍छा मैनेजमेंट हाेता है, अच्‍छा प्रोडक्‍ट(Product) आता है उसके फन्‍डामेंटल में सुधार होता है जिससे कम्‍पनी की ग्रोथ(Growth) बढ़ती है। सबसे दमदार बिजनेस लीडर रतन टाटा, मुकेश अम्‍बानी, गौतम अदानी, राधाकिशन दमानी आदि।
  5. कम्‍पनी पे कर्जा(Debt) कितना है:- किसी भी कम्‍पनी में निवेश करने से पहले पता करें कि कम्‍पनी के ऊपर कर्जा कितना है। क्‍योंकि अगर कम्‍पनी पे ज्‍यादा कर्ज होगा तो उसका जो भी फायदा होगा तो उसका फायदा तो कर्ज में ही चला जाएगा। शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए जितना हो सके जीरो कर्ज (Zero Debt) वाली कम्‍पनी में निवेश करें। जैसे :- टाटा कन्‍सलटेंसी सर्विसेज ।
    कम्पनी का फायदा बढ़ना चाहिए शेयर खरीदने से पहले आपको क्या जानना चाहिए, 8 point for investing  , share market investing , stock market main nivesh , share bajar main nivesh kaise karen , addastocks, Inform
  6. कम्‍पनी का फायदा(Profit) बढना चाहिए :- हम जिस शेयर में पैसा निवेश कर रहें हैं उस कम्‍पनी का फायदा कम से कम हर साल 25 प्रतिशत तो बढना चाहिए। मतलब कम्‍पनी अपट्रेन्‍ड(Uptrend) में होनी चाहिए, कम्‍पनी का फायदा हर साल बढना चाहिए। जैसे :- टाइटन आदि।
  7. रिटर्न ऑन इक्‍विटी बढना चाहिए:- रिटर्न ऑन इक्‍विटी(Return On Equity) कम से कम 15 प्रतिशत हर साल बढना चाहिए। रिटर्न ऑन इक्‍विटी में कोई कर्ज का पैसा शामिल नहीं होता इसमें सिर्फ शेयर होल्‍डर(Share Holder) का पैसा होता है, शेयर होल्‍डर के पैसों पर 15 प्रतिशत ग्रोथ होना चाहिए।
    कम्पनी का कैशफ्लो बढ़ना चाहिए, Cashflow, share market kya hai, share kaise khariden, stock market main nivesh, share market me invest kaise karen, addastocks,
  8. कम्‍पनी का कैशफ्लो(Cashflow) बढना चाहिए:- हर साल कम्‍पनी का कैशफ्लो 20 प्रतिशत बढना चाहिए, मतलब कम्‍पनी की ग्रोथ बढनी चाहिए जिससे कम्‍पनी को आगे बढने में और ग्राेथ करने के लिए मदद मिले। ऐसा नहीं होना चाहिए कि कम्‍पनी किसी से उधार लेकर या कर्ज लेकर कम्‍पनी की ग्रोथ को बढा रहे होंं।

   अगर आप लम्‍बे समय(Long Term) के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इन सभी पॉइंट को ध्‍यान में रखकर ही शेयर बाजार में निवेश करें। जिससे आपको अच्‍छा लाभ हो क्‍योंकि स्‍टॉक एक्‍सचेंज में लाखों कम्‍पनियां होती हैं और उनमें से सही कम्‍पनी को निवेश के लिए चुनना बहुत मुश्‍किल होता है।

किसी कम्‍पनी का शेयर कब बढ़ता है? When Share Price Increase?

जहां तक कि हम जानते हैं कि शेयर बाजार एक बिजनेस(Business) की तरह ही है जिसमें लोग अपनी बुद्धि और ज्ञान(Knowledge) के आधार पर पैसा कमाते हैं। शेयर बाजार में भी वही फार्मुला लागु होता है जो मार्केट में या किसी सब्‍जी मंडी में लागु होता है।

किसी कम्पनी का शेयर कब बढ़ता है Cashflow, share market kya hai, share kaise khariden, stock market main nivesh, share market me invest kaise karen, addastocks,

    जिसे हम मांग और आपूर्ति(Demand and Supply) का नियम भी कहते हैं। मांग और आपूर्ति का नियम क्‍या कहता है कि अगर कोई वस्‍तु बाजार में कम मात्रा में उपलब्‍ध है और उस वस्‍तु की मांग ज्‍यादा है तो उस वस्‍तु के दाम बढ़ जाएंगे, लेकिन इसका उल्‍टा अगर कोई वस्‍तु मार्केट में ज्‍यादा मात्रा में उपलब्‍ध हो और उस वस्‍तु की मांग बाजार में कम हो तो उस वस्‍तु के दाम घट जाएंगे।

    शेयर बाजार में भी यही नियम काम करता है लेकिन शेयर बाजार में शेयर की प्राईस(Price) तीन चीजों पर निर्भर करती है।

  1. वास्‍तविक विकास :- किसी कम्‍पनी की कमाई और उसके लाभांस में बढ़ोतरी हो तो कम्‍पनी की वेल्‍यु(Value) भी बढती है यह विकास कम्‍पनी की वास्‍तविक विकास(Actual Growth) को दर्शाता है कि कम्‍पनी वास्‍तव में आगे बढ़ रही है जिसके कारण कम्‍पनी का शेयर प्राईस(Price) बढने लगता है।
  2. मुद्रास्‍फीति वृद्धि :- अर्थव्‍यवस्‍था में कीमतों की सामान्‍य बढ़ोतरी होने के कारण भी शेयर बाजार में भी हलचल देखने को मिलती है जिससे शेयर का मूल्‍य भी बढ़ता है।
  3. सट्टा वृद्धि या गिरावट :- निवेश के लिए जनता की भूख में कोई वृद्धि या कमी । अगर कोई शेयर लोगों को अधिक पसंद आ रहा है और ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग उस शेयर को खरीद रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि शेयर का प्राईस बढ़ेगा।
किसी कम्‍पनी का शेयर कब घटता है? When Stock market Fall
किसी कम्पनी का शेयर कब घटता है Cashflow, share market kya hai, share kaise khariden, stock market main nivesh, share market me invest kaise karen, addastocks, decrease growth
  1. वास्‍तविक विकास :- अगर किसी कम्‍पनी की कमाई घट रही है तो उस कम्‍पनी का लाभांस भी घटेगा और उस कम्‍पनी का शेयर भी घटने लगेगा।
  2. मुद्रास्‍फीति के कारण :- अर्थव्‍यवस्‍था में गिरावट आने से भी शेयर बाजार में शेयर की कीमतों(Price) पर भी असर पडता है जिससे लोग शेयर बाजार में कम निवेश करते हैं जिससे भी शेयर का प्राइस कम होने लगता है या गिरने लगता है।
  3. जनता की भूख में कमी :- शेयर बाजार में निवेश के लिए जनता की भूख में कोई वृद्धि या कमी से भी शेयर के प्राइस पर असर पड़ता है जैसा कि पहले बताया गया है कि अगर शेयर को ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग खरीदेंगे(Buy) तो शेयर का प्राईस(Price) बढ़ेगा, लेकिन शेयर को ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग बेच रहे होंगे तो शेयर का प्राईस भी गिरने लगेगा।
इन्‍ही कारणों को ध्‍यान में रख कर ही शेयर बाजार में निवेश करें, जिससे निवेश किए हुए पैसे पर ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा हो  से कम रिस्‍क हो।

    इस पोस्‍ट में हमने शेयर बाजार में निवेश करने के लिए शेयर कैसे चुनें और शेयर खरीदने से पहले क्‍या जानना चाहिए इसके बारे में जाना, शेयर मार्केट के बारे में ऐसी ही जानकारियों के लिए addastocks.com पर जाकर आप क्रिप्‍टोकरेंसी और शेयर बाजार के बारे में और अधिक सीख सकते हैं।

best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,

        हालांकि, निवेशकों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपनी निवेश रणनीतियों का अनुकूलन करने और दीर्घकालिक (Long term) आय (Income)  के साधन बनाने में जोखिमों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए नियमित रूप से अपने ज्ञान को बढाते रहें, वित्तीय सलाहकारों से परामर्श करें और बाजार की स्थितियों की निगरानी करें।






यह भी पढ़ें:-













शेयर मार्केट में ट्रेडिंग क्‍या होती है? । शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने से पहले ये कहानी जानना जरूरी है। What is Trading in share market? 


 

Thanks to visit addastocks.com 

Post a Comment

0 Comments