Hindi Kahani : रोचक और प्रेरणादायक कहानी 2024 । Kahani in hindi with moral for students 2024

    इस लेख में हम आपको ऐसी Motivational story in hindi with moral बताने वाले हैं जिन्‍हें पढ़कर आप उत्‍साह और उमंग से भर जाओगे और हमेसा सकारात्‍मकता (Positivity) से भरे रहोगे और यह कहानी आपको सफलता तक ले जाएगी।

    हर किसी की जिंदगी में यह दिन जरूर आता है जब वह यह सोचने लगता है कि मैं क्‍या करूं किसकी बात मानूं , मैं जो काम कर रहा हूं या कर रही हूं , इसमें मैं सफल हो पाउंगा या नहीं, लोग ताने मार रहे हैं, सभी लोग आगे निकल रहे हैं लेकिन मैं कुछ नहीं कर पा रहा।

    जब एक व्‍यक्ति कुछ अलग करना चाहता है तो उसे लोगों से हमेशा यह सुनने को मिलता है कि पागल हो गया है क्‍या ऐसा कुछ भी नहीं होता, डायरेक्‍ट सेलिंग और बिजनेस में तो बहुत ज्‍यादा सुनने को मिलता है। इसी समस्‍या का समाधान इस कहानी में आपको मिलेगा।

    एक व्‍यक्ति सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहा है और ज्‍यादा समय हो गया तो लोग बालने लग जाते हैं कब तक होगा सिले‍क्‍शन, बाप के पैसो पर ऐश कर रहा है, कुछ और काम करने लग जाओ, तुमसे न हो पाएगा ऐसी कई बाते करते हैं हम उनको जबाव जरूर देंगे और अपनी सफलता से जबाव देंगे लेकिन तब तक के लिए  यह कहानी याद रखना मेरे दोस्‍त।

motivational story in hindi,मेंढ़क रेस हिन्दी कहानी Kahaniyan, kahani in hindi, short story in hindi, hindi story kahani, moral stories in hindi, hindi Kahaniyan, addastocks, best inspirational stories प्रेरणा दायाक

हिन्‍दी रोचक कहानियां :-

  1. 3 बेस्‍ट नेटवर्क मार्केटिंग मोटिवेशनल स्‍टोरीज 2024। 3 Life changing motivational story in hindi 
  2. एक पत्‍थर से मूर्ति बनने तक की अद्भुत कहानी Motivational story in hindi for success 2024
  3. गधा और शेर की नीली घांस वाली जबरदस्‍त स्‍टोरी Network marketing ki No.1 Story
  4. चिलम और सुराही की कहानी 2024 2 Best Short Motivational Story in Hindi
  5. 2 महान लोगों की असफलता से सफलता तक की कहानी  Real life inspirational stories of success
  6. एक जॉब पर्सन की अनोखी कहानी  Stock market se 8 million $ story in hindi 
  7. सकारात्‍मक नजरिया क्‍यूं जरूरी होता है  Motivational story in hindi?
  8. सबसे अच्‍छी प्रेरणादायक हिन्‍दी कहानी Motivational story for 18 years old students in hindi
  9. लीडरशिप स्किल से सफलता की कहानी Network marketing motivational story in hindi


सफलता पाना है तो बहरे बन जाओ

Motivational story for students, Kahaniyan, kahani in hindi, short story in hindi, hindi story kahani, moral stories in hindi, hindi Kahaniyan, addastocks, best inspirational stories प्रेरणा दायाक

    एक बार जंगल में एक ऐलान हुआ कि आज से कुछ दिनों बाद जंगल में मेंढ़कों की रेस का आयोजन रखा गया है जो मेंढक इस रेस को जीतेगा उसे बहुत सारी सुविधाएं और पुरुष्‍कार दिये जाऐंगे। 

इस घोषणा से जंगल में धूम मच गई और सारे मेंढ़क तैयारी करने लगे।

रेस का दिन आया तो 100 मेंढ़कों ने रेस में भाग लिया ।

    सभी मेंढ़क रेस में लाइन से खड़े हो गए, उनके आस पास जो भीड़ उन्‍हें देखने आई थी वह चिल्‍ला रही थी कि ये कैसी रेस है मेंढ़क रेस ऐसी भी कोई रेस होती है। 

ये सब मेंढ़क कुछ ही दूर जाकर थक कर मर जाएंगे, ऐसी रेस हम तो पहली बार देख रहे हैं।

भीड़ की ऐसी बातें सुनकर 20 मेंढ़क तो रेस से बाहर ही आ गए।

बंदूक चली और रेस शुरू हुई - 80 मेंढ़क रेस कर रहे हैं भाग रहे हैं।

    भीड़ चिल्‍ला रही है पागलों मत भागो थक हार कर मर जाओगे, तुम नहीं जीत पाओगे, रुक जाओ नहीं तो मर जाओगे, भीड़ की ऐसी बातों को सुन कर 50 प्रतिशत मेंढ़कों ने हार मान ली और रुक गए।

    बाकी के 40 मेंढक अभी भी भाग रहे थे रेस में दौडे जा रहे थे, लेकिन उनमें से एक मेंढ़क बडी तेजी से भीड़ की बातों पर ध्‍यान दिये बिना दौडे जा रहा था, और भीड़ चिल्‍ला रही थी तुम लोग भी रुक जाओ नहीं तो मारे जाओगे, ये बात सुन कर कई मेंढ़क धीमें हो गए।

Motivational story in hindi, Kahaniyan, kahani in hindi, short story in hindi, hindi story kahani, moral stories in hindi, hindi Kahaniyan, addastocks, best inspirational stories,,

    लेकिन एक मेंढ़क तेजी से दौडे़ जा रहा था, कुछ मेंढ़क रेस की फिनिस लाइन तक पहुंचने वाले थे, फिर भी भीड़ चिल्‍ला रही थी कि ऐसा कुछ नहीं होता रुक जाओ,

    रेस में आखिर तक पहुंचते पहुंचते सभी मेंढक रुक गए थे सिर्फ एक मेंढक  था जो भागे जा रहा था, सभी मेंढ़क और भीड़ चिल्‍ला रही थी रुक जा पागल हो गया है क्‍या मर जाएगा कुछ नहीं कर पाएगा।

लेकिन एक मेंढक सबसे आगे जाते हुए फिनिस लाइन को पार करते हुए अपनी जीत को पक्‍का कर देता है।

उस मेंढक को कई पुरुष्‍कार दिये गये उसे सम्‍मानित किया गया।

    उस मेंढक से मीडिया वाले और सभी पूछने लगे कि तुम कैसे जीत गए, तुम यहां तक कैसे पहुंच गए और इतने सारे मेडल जीत गए?, लेकिन मेंढ़क ने कोई जबाव नहीं दिया।

मीडिया वालों ने फिर से पूछा कि आपकी सफलता का राज क्‍या है? लेकिन मेंढ़क ने कोई जबाव नहीं दिया।

    पीछे से उसकी मां बोलती है मैं बताती हूं, तो सभी मीडिया वाले मेंढ़क कि मां से पूछने लगते हैं कि यह मेंढ़क जबाव क्‍यों नहीं दे रहा?

Motivational story in hindi,Kahaniyan, kahani in hindi, short story in hindi, hindi story kahani, moral stories in hindi, hindi Kahaniyan, addastocks, best inspirational stories in hindi

    तो उस मेंढ़क की मां मीडिया वालों को बताती है कि वह बचपन से ही बेहरा और गूंगा है यह न ही कुछ बोल सकता है और न ही कुछ सुन सकता है, और अगर यह कुछ सुन पाता तो यह भी रेस हार जाता, क्‍योंकि यह बेहरा है इसीलिए यह मेंढ़क रेस जीत पाया है नहीं तो बाकी मेंढकों की तरह यह भी रुक जाता और जीत नहीं पाता।

सीख (Moral of the story) :-

    सफलता पाना है तो बहरे बन जाओ, कुछ मत सुनो, सुनो सिर्फ अपने दिल की जो आप करना चाहते हो वह सिर्फ आप जानते हो, लोगों को तो सिर्फ बाते बनाने आती हैं, इसलिए सफलता मिलने तक बहरे बन जाओ।

    जो लोग तुम्‍हें नेगेटिव बोलें उनकी बात सुनो ही मत, क्‍योंकि जो लोग आज तुम्‍हें ताने मारते हैं वही लोग तुम्‍हारे सफल होने के बाद तुम्‍हारी तारीफ करेंगे और कहेंगे वह जो सफल कलेक्‍टर है ना वह हमारा ही पड़ोसी है।


इसी तरह की और अच्‍छी प्रेरणा दायक मोटिवेशनल कहानी (Motivational story in hindi) के लिए यहां पर क्लिक करें

आपको हमारी ये " Motivational Stories in Hindi / Motivational Stories" कैसी लगी ? कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।

motivational story in hindi, motivational story for students, motivational story for kids, addastocsk, motivational story for success, motivational story in hindi with moral

    स्‍टॉक मार्केट (Stock market) में भी एक ऐसी ही कहानी (Story) है जो आपको जरूर जानना चाहिए। उसको आप addastocks.com पर जाकर पढ़ सकते हैं कि शेयर मार्केट में कैसे एक इंसान सफल हुआ और फिर सीखने और ध्‍यान न देने के कारण असफल हो जाता है।


यह भी पढ़ें:-













तोते का सूप । एकता की ताकत। Motivational story in hindi 2023 । best Hindi Kahaniyan 2023

जो हुआ अच्‍छा हुआ  ।Story in Hindi with moral । जो होता है अच्‍छे के लिए होता है। Motivational story in hindi. 

सकारात्‍मक नजरिया । Positive attitude Motivational story in hindi. 


Thanks to visit addastocks.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ