Breaking News

header ads
header ads

तोते का सूप । एकता की ताकत। Motivational story in hindi 2023 । best Hindi Kahaniyan 2023

तोते का सूप
Shoop of Parrot

तोते का सूप Hindi Kahaniyan , best motivational stoy in hindi with moral, motivational kahani, adda stocks , hindi kahani 2023 best story in hindi

    कई बार हम देखते हैं कि जब कोई व्‍यक्ति किसी को परेशान करता है तो कई लोग उस घटना को देख कर भी अनदेखा कर देते हैं और सोचते हैं कि हमें इससे क्‍या मतलब ये हमारी परेशानी(Problem) थोडी है। 

    वह इंसान जो गलत होते देखता है और यह सोचता है कि ये मेरे साथ थोडी हो रहा है उसका क्‍या अन्‍जाम होता है वह इस कहानी के माध्‍यम से बताने जा रहा हूं। 

    ये एक ऐसी कहानी है जो आपको हर जगह मदद(Help) करेगी चाहे आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस(Network Marketing Business) में हों या होटल के मैनेजर हों या आप किसी भी जगह काम करते हैं ये कहानी हर इंसान के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण हैं।

    इस कहानी(Story) के माध्‍यम से आपको पता चलेगा कि एकता की ताकत (Power of Unity) क्‍या होती है। जिस संगठन(Organization) में, जिस कम्‍पनी(Company) में या जिस घर में, यहां तक कि हर जगह जहां के लोगों में एकता(Unity) नहीं होती वह संगठन या परिवार कभी भी सफल नहीं होता और संगठन या परिवार जिसमें एकता नहीं होती है उसका जल्‍द ही पतन हो जाता है।

Unity is the key to success, Network marketing Business Hindi Story with moral ,Attitude , Hindi story, motivational story, Hindi kahani, motivational kahaniyan, adda Stocks, attitude , Power of Unity,

    जिस तरह खाने में नमक की आवश्‍यकता होती है उसी तरह किसी भी संगठन(Organization) में एकता(Unity) का होना जरूरी है। एकता(Unity) कारण संगठन(Organization) सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंंच सकता है।

हिंदी कहानी (Hindi Motivational story):-   

    भारत के लोग बडे ही शौकीन होते हैं। और ये बात सिर्फ अभी की नहीं जब राजा महाराजाओं का समय था तब से ही राजा महाराजाओं के शौक के बड़े चर्चे होते हैं। 

    राजा महाराजाओं को जानवर पालने का बहुत शौक रहता था, और आज भी लोगों को पालतु जानवर पालने का बहुत शौक होता है।

हिन्‍दी रोचक कहानियां :-

  1. भोले-भाले गणेश की प्रेरणा दायक कहानी (Best motivational story with moral)
  2. गुरू की महीमा (Network marketing motivational story in hindi)
  3. बंदर को कैसे पकड़ते हैं (Motivational story in hindi)?
  4. कुम्‍हार की अ‍द्भुत कहानी (Motivational story in hindi)।
  5. जो हुआ अच्‍छा हुआ (Motivational story in hindi)।
  6. चूहे की कहानी (Motivational story in hindi)।
  7. नजरिया ही सफलता की चाबी है (Motivational story in hindi)।
  8. पंडित जी और बकरी की शानदार कहानी (Motivational story in hindi)
  9. बुजुर्ग व्‍यापारी की जबरदस्‍त मोटिवेशनल स्‍टोरी 2024 (5 Best Motivational Quotes in hindi)

    एक व्‍यक्ति था जिसका नाम था धन्‍ना सेठ। धन्‍ना सेठ एक जाना पहचाना अमीर व्‍यक्ति था। जिसकी पूरे शहर में चर्चा रहती थी।

खतरनाक चूहा Hindi Kahaniyan , best motivational stoy in hindi with moral, motivational kahani, adda stocks , hindi kahani 2023 best story in hindi

    धन्‍ना सेठ की जो पत्‍नी थी उसको जानवर पालने का बहुत शौक(Hobby) था। उसके पास तोता, मुर्गा, और बकरा पले हुए थे। क्‍योंकि धन्‍ना सेठ जब अपनी दुकान पर जाता तो सेठानी तोते को खिलाती और अपना मनोरंजन(Entertainment)  करती। लेकिन इन सभी पालतु जानवरों के साथ एक चुहा भी रहता था जिससे सेठानी बहुत परेशान रहती थी क्‍योंकि चूहा सेठानी के कई सारे कपडों को कुतर देता था।

    दिवाली के त्‍यौहार के दिन धन्‍ना सेठ अपनी पत्‍नी के लिए 5000 रूपये की एक बहुत शानदार साडी लेकर आता है, और सेठानी दूसरे दिन उस साडी को पहनने लिए बहुत ही उत्‍सुक(Exited) रहती है।

    दूसरे दिन जब सेठानी उस साडी को पहनने के लिए उठाती है तो देखती है कि उस साडी में एक बडा सा छेद हो रहा होता है, ये देखते ही सेठानी आग बबुला हो जाती है क्‍योंकि उस साड़ी को चूहा कुतर देता है जिससे साड़ी में छेद हो जाता है।

Unity is the key to success, Network marketing Business Hindi Story with moral ,Attitude , Hindi story, motivational story, Hindi kahani, motivational kahaniyan, adda Stocks, attitude , Power of Unity, Rat story

    ये बात धन्‍ना सेठ को पता चलती है तो धन्‍ना सेठ सेठानी से बोलता है गुस्‍सा मत हो मैं दूसरी साडी ले आउंगा और चूहे को पकडने के लिए चूहा दानी ले आउंगा।

    दूसरे दिन धन्‍ना सेठ चूहा दानी ले आता है। चूहादानी को देख चूहा डर जाता है, चूहा भागते-भागते तोते के पास जाता है और तोते से बोलता है तोता भाई घर में चूहादानी आ चुकी मुझे पकडने के लिए, कुछ करना पड़ेगा। तो तोता बोलता है, चूहादानी तो तुझे पकड़ने के लिए है मुझे उससे क्‍या? और तोता उसकी मदद नहीं करता।

    चूहा भागते-भागते मुर्गे के पास जाता है और मुर्गे से बोलता है मुर्गा भाई घर में चूहादानी आ चुकी मुझे पकडने के लिए, कुछ करना पड़ेगा। तो मुर्गा बोलता है, चूहादानी तो तुझे पकड़ने के लिए है मुझे उससे क्‍या? और मुर्गा  भी उसकी मदद नहीं करता। 

Goat story Hindi Kahaniyan , best motivational stoy in hindi with moral, motivational kahani, adda stocks , hindi kahani 2023 best story in hindi

    फिर चूहा बकरे के पास जाता है और उससे भी यही बोलता पर बकरा भी चूहे की मदद नहीं करता।

अब रात होती है और सेठानी चूहे का इंतजार(Wait) करती है कि कब चूहा, चूहेदानी में फसे और कब वह अपनी नई साडी को कुतरने का बदला ले। कुछ देर बाद अचानक से खट की आवाज आती है और सेठानी जल्‍दी में बिना लाइट चालु किए चूहादानी के पास जाती है।

    जैसे ही सेठानी उस चूहादानी को उठाती है तो उसे एक जहरीला सांप काट लेता है जो चूहे को खाने के लिए आया था और चूहादानी में फंस गया था। सांप सेठानी को खाकर वहां से भाग जाता है, और यहां सेठानी की चीख सुनकर धन्‍ना सेठ भी जाग जाता है और लाइट चालु करके देखता है तो उसे पता चलता है कि सेठानी को सांप ने काट लिया।

Motivational Story in Hindi 2023, Hindi story, motivational kahani, hindi kahaniyan, snake story,  adda stocks, tote ka shoop

    धन्‍ना सेठ तुरन्‍त सेठानी को डॉक्‍टर(Doctor) के पास ले जाता है। डॉक्‍टर सेठानी का चेकअप करता है फिर बोलता है कि इसका इलाज तो बहुत मुश्किल है क्‍योंकि सांप बहुत जहरीला था और डॉक्‍टर बोलता है कि मैंने ऐसा सुना है कि अगर सही समय पर तोते का सूप मिल जाए तो सेठानी को बचाया जा सकता है लेकिन तोता इतनी जल्‍दी कहां से मिलेगा, तो धन्‍ना सेठ बोलता है कि हमारे घर में ही तोता है। और फिर उस तोते का सूप बना कर सेठानी को पिलाया जाता है और वो चूहा देख रहा था।

    फिर जब सेठानी थोडी ठीक हुई तो रिस्‍तेदार मिलने आए तो धन्‍ना सेठ सेठानी की खुशी(Happy) में घर पर छोटी सी दावत(Party) देता है, और दावत में अब कड़ाई पर चढने की बारी मुर्गे की थी। और मुर्गे का चिकन बना कर रिस्‍तेदारों को परोसा जाता है और वो चूहा देख रहा होता है और बोलता है अगर मेरी बात मान ली होती तो ये सब नहीं होता।

मुर्गे की दावत rooster story Hindi Kahaniyan , best motivational stoy in hindi with moral, motivational kahani, adda stocks , hindi kahani 2023 best story in hindi


    

    और कुछ दिनों बाद जब सेठानी बिल्‍कुल ठीक हो जाती है तो रिस्‍तेदार बोलते हैं कि इतना जहरीला सांप था सेठानी कि किस्‍मत बहुत अच्‍छी थी, और अब सेठानी बिल्‍कुल ठीक हैं तो धन्‍ना सेठ, सेठानी के बिल्‍कुल ठीक होने की खुशी में एक पार्टी(Party) रखता है और उस पार्टी में मटन बनाया जाता है और इस बार कड़ाई पर चढ़ने की बारी उस बकरे की थी। और चूहा ये सब देख रहा था और सोच रहा था कि अगर इन्‍होंने मेरी मदद की होती तो ये भी जिंदा होते।

    और इस तरह सभी जानवर एक के बाद एक की जान चली जाती है लेकिन अगर उन्‍होंने चूहे की बात मानी होती तो सभी जानवर ठीक होते, लेकिन उन्‍होंने एक दूसरे की मदद(Help) नहीं कि जिसका परिणाम(Result) ये हुआ कि वह सब के सब मारे गए। अगर वह सभी एक साथ एकता(Unity) में रहते तो सभी जिंदा होते।

Unity is the key to success, Network marketing Business Hindi Story with moral ,Attitude , Group Hindi story, Unity , motivational story, Hindi kahani, motivational kahaniyan, adda Stocks, attitude , Power of Unity, Rat story

सीख(Moral):-   

    इस कहानी से सीख मिलती है कि अगर हम एकता में नहीं रहते हैं और एक दूसरे का साथ नहीं देंगे तो हमारे साथ भी यही होगा। हमें कोई भी अकेला समझ कर फायदा उठा लेगा। 

    अगर आप किसी ऑफिस(Office) में काम करते हैं और वहां पर एक अधिकारी(Officer) अपनी कुर्सी कि ताकत का इस्‍तेमाल कर लोगों को परेशान करता है, गार्डों को परेशान करता है और आप उनकी मदद नहीं करते हैं तो इसकी क्‍या गारंटी है कि वह अधिकारी आप को परेशान नहीं करेगा। और ऐसा जरूर हाेगा क्‍योंकि पूरा स्‍टॉफ अगर एकता के साथ नहीं खड़ा हुआ तो वह अधिकारी सबको परेशान करने लगेगा।

इसी तरह की और अच्‍छी सीख देने वाली कहानी के लिए यहां पर क्लिक करें

आपको हमारी ये " Motivational Stories in Hindi / Motivational Stories" कैसी लगी ? कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।

एकता में छुपी है सफलता teamwork story Hindi Kahaniyan , best motivational stoy in hindi with moral, motivational kahani, addastocks , hindi kahani 2023 best story in hindi Unity story

    और यही हर जगह होता है अगर आप के परिवार(Family) में एकता नहीं है तो कोई दूसरा व्‍यक्ति इसका फायदा(Benefit) उठाकर आपके परिवार को खोखला कर देगा और आपके परिवार के टुकड़े टुकड़े कर देगा अगर आपके परिवार में कोई एकता नहीं होगी तो, क्‍योंकि बिना एकता के हमारा परिवार कमजाेर(Weak) हो जाता है और बाहर का व्‍यक्ति इसी कमजोरी का फायदा उठाने कि फिराक में रहता है

    1. हमेशा एकता(Unity) में रहना चाहिए।

    2. हमेशा एक दूसरे की मदद करना चाहिए।

    3. मुश्किलाें में एक दूसरे का साथ देना चाहिए।

    4. संगठन में ही शक्ति(Power of Unity) हैै।

    मुझे आशा है कि इस कहानी से आपको बहुत कुुछ सीखने को मिला होगा ऐसी ही और कहानियों(Stories) के लिए आप www.addastocks.com पर जा सकते हैं।


best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,



यह भी पढ़ें:-







जो हुआ अच्‍छा हुआ  ।Story in Hindi with moral । जो होता है अच्‍छे के लिए होता है। Hindi Motivational story. 





बंदर को कैसे पकडते हैं ?

सकारात्‍मक नजरिया । Positive attitude. 


Thanks to visit addastocks.com


Post a Comment

0 Comments