Header Ads Widget

चूहे से शेर फिर शेर से चूहे तक की कहानी । Rat transformation story

एक चूहे की कहानी
(Rat Story)

motivational story of rat , addastocks motivation hi motivation

हिन्‍दी कहानी
(Hindi Motivational Story With Moral):-

          एक जंगल में तेजस्‍वी साधु तपस्‍या कर रहे थे, उसी समय वहॉं पर चूहा भागता – भागता आया और साधु जी से बोलता है बचा लो साधु जी बचा लो तो  साधु जी पूछते हैं क्‍या हुआ तो चूहा बोलता बिल्‍ली मेरे पीछे पड़ी है मुझे खा जाएगी मुझे बचा लीजिये साधु जी। साधु जी को उस चूहे पर दया आ जाती है और साधु जी उस चूहे के सिर पर हाथ फेरते हैं और उसे बिल्‍ली बना देते हैं।

Hindi kahani, Cat story, motivational story, network marketing business story, nmb story , mlm story, motivational kahani, adda stocks,

    कुछ टाइम होता है वही चूहा जो बिल्‍ली बन चुका होता है फिर से भागता – भागता आता है और बोलता है साधु जी बचा लो बचा लो साधु जी बोलते हैं, अब क्‍या हुआ अब तो तू बिल्‍ली बन गया है अब क्‍या परेशानी आ गई।     

    बिल्‍ली बोलती है साधु जी अब मेरे पीछे एक कुत्‍ता पड़ गया है मुझे बचा लीजिए नहीं तो वो मुझे मार ड़ालेगा तो साधु जी उसके सर पर हाथ फेरते हैं और उसे कुत्‍ता बना देते हैं। वो कुत्‍ता वहां से चला जाता है।

हिन्‍दी रोचक कहानियां :-

  1. भोले-भाले गणेश की प्रेरणा दायक कहानी (Best motivational story with moral)
  2. गुरू की महीमा (Network marketing motivational story in hindi)
  3. बंदर को कैसे पकड़ते हैं (Motivational story in hindi)?
  4. कुम्‍हार की अ‍द्भुत कहानी (Motivational story in hindi)।
  5. जो हुआ अच्‍छा हुआ (Motivational story in hindi)।
  6. तोते की कहानी। एकता की ताकत (Motivational story in hindi)।
  7. नजरिया ही सफलता की चाबी है (Motivational story in hindi)।
  8. पंडित जी और बकरी की शानदार कहानी (Motivational story in hindi)।
  9. बुजुर्ग व्‍यापारी की जबरदस्‍त मोटिवेशनल स्‍टोरी 2024 (5 Best Motivational Quotes in hindi)

    कुछ टाइम बाद फिर वो कुत्‍ता भागते भागते आता है और साधु जी से बोलता है अब मेरे पीछे शेर पड़ गया मुझे बचा लीजिए तो साधु को दया आ जाती है और उस कुत्‍ते को अब शेर बना देते हैं और साधु जी बोलते हैं, 

lion king , king of jungle sher ki story motivational story

अब तुझे कोई नहीं खा सकता अब तू जंगल का राजा है तुझे किसी से डरने की जरूरत नहीं है तू ही जंगल पर राज करेगा।

कुछ टाइम होता है साधु जी तपस्‍या में लीन थे और तभी वहां पर शेर आ जाता है और चिल्‍लाने लगता है साधु जी बचाओ – बचाओ।

 साधु जी सोच में पड़ गये इस चूहे को जंगल का राजा शेर बना दिया फिर भी ये डरा हुआ है साधु जी पूछते हैं अब क्‍या हुआ अब तो तुम जंगल के राजा हो अब किस से डरे हुए हो, शेर बोलता है साधु जी जंगल में शिकारी आ गए वो मुझे पकड कर ले जाएंगे।

chuhe ki kahani, Hindi kahani, Cat story, motivational story, network marketing business story, nmb story , mlm story, motivational kahani, adda stocks,

इस बार साधु जी शेर के सर पर हाथ फेरते हैं और उसे फिर से चूहा बना देते हैं और कहते हैं कि मैं सिर्फ तेरे शरीर का बदल सकता हूं लेकिन तेरे अन्‍दर बैठे चूहे के नजरिये को नहीं बदल सकता तुझे शेर तो बना दिया लेकिन तेरा नजरिया आज भी चूहे का था इसलिए तू डरा डरा घूम रहा है तू चूहा ही अच्‍छा है।

सीख(Moral) :-

          इस स्‍टोरी से सीखना चाहिए कि किसी भी चीज से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण होता है हमारा नजरिया इस स्‍टोरी से मैं बताना चाहता हूं कि चूहे को शेर की खाल भी पहना दी जाए तो वो चूहा ही रहता है शेर नहीं बन सकता जब तक उसका अन्‍दर से उसका नजरिया न बदल जाए।

    जैसे कि चूहे को शेर बनाने के बाद भी डरा हुआ था क्‍योंकि उसका नजरिया चूहे का था अगर वो अपना नजरिया(Attitude) बदल लेता तो शेर बनने के बाद वो पूरे जंगल पर राज करता फिर चाहे कोई भी हो उसका कुछ नहीं बिगाड़ पाता।

chuhe ki kahani, Hindi kahani, Cat story, motivational story, network marketing business story, nmb story , mlm story, motivational kahani, adda stocks,

    हर फील्‍ड में आपका नजरिया देखा जाता है क्‍योंकि एक व्‍यक्ति की सफलता उसके नजरिये में छुपी होती है अगर एक व्‍यक्ति पहले ही ये नजरिया बना ले कि ये काम नहीं हो सकता और मैं शायद ही इस काम में सफल हो सकता हूं तो वह व्‍यक्ति सफल नहीं हो सकता, लेकिन अगर एक अटूट और दृढ नजरिया बना लिया जाये कि मुझे सफल होकर ही दिखाना है तो कोई नहीं रोक सकता। 

    इसलिए हमें अपना नजरिया शेर का रखना है न कि चूहे का तभी आप अपनी फील्‍ड में सफलता हासिल कर सकते हैं। 

यही कहानी नेटवर्क मार्केटिंंग बिजनेस में भी होती है।

    जब भी कोई नया व्‍यक्ति किसी नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में जॉइन होता है तो उसे बहुत सारी परेशानियाें का सामना करना पड़ता है। क्‍योंकि उसका जो नजरिया रहता है वह एक साधारण नौकरी ढूंढने वाले व्‍यक्ति का होता है वह सोचता है मुझे महीने कि तनखा मिले बस इतना ही ठीक है।

नजरिया अपना-अपना, chuhe ki kahani, Hindi kahani, Cat story, motivational story, network marketing business story, nmb story , mlm story, motivational kahani, adda stocks,

    लेकिन जब वह नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में आता है तो उसे एक बड़ा नजरिया रखने के लिए बोला जाता है, उसे बड़ी सोच के बारे में बताया जाता है, उसे बड़े सपने देखने को बोला जाता है। और ये सारी बातें एक छोटा नजरिया रखने बाले व्‍यक्ति के लिए पागलपन जैसी होती हैं।

    अगर नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में या शेयर मार्केट में या किसी भी बिजनेस में सफलता चाहिए तो सबसे पहले हमें अपना और अपने साथ काम करने वाले कर्मचारी या सहकर्मियाें का नजरिया बदलना होगा। उन्‍हें एक चूहे से शेर बनाना होगा उनका नजरिया चूहे वाला नहीं शेर वाला होना चाहिए तभी वह लीडर बनेंगे।

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में हैं और बड़ी टीम बनाना चाहते हैं तो क्‍या करें?

    नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सफल होने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है हमारा हमारे काम के प्रति नजरिया अगर हमारा नजरिया जोड़ने वाला होगा तो कभी सफलता नहीं मिलेगी। लेकिन अगर हमारा नजरिया लोगों की मदद करना और लोगों को सही रास्‍ता दिखाना होगा तो आप सफल हो सकते हैं।

सही टीम वर्क team work nmb, network marketting, chuhe ki kahani, Hindi kahani, Cat story, motivational story, network marketing business story, nmb story , mlm story, motivational kahani, adda stocks,

    लाेगों को सबसे ज्‍यादा परेशानी आती है एक अच्‍छी टीम बनाने में क्‍योंकि अगर टीम अच्‍छी होगी तो आपकी ग्रोथ कभी नहीं रूकेगी इसके लिए क्‍या करना चाहिए। जब भी आप अपना प्रोस्‍पेक्‍ट चुनें तो कुछ बातें ध्‍यान रखें प्‍लान दिखाने से पहले।

  1. लीडरशिप क्‍वालिटी होना चाहिए:-  आप जिस व्‍यक्ति को अपना प्‍लान समझा रहे हैं उस व्‍यक्ति में आपको लीडरशिप क्‍वालिटी ढूंढना पड़ेगा। क्‍योंकि अच्‍छा लीडर ही किसी भी बिजनेस को सही तरीके से कर सकता है।
  2. निर्णय लेने की क्षमता होना चाहिए:- कई बार लोग ये गलती कर बैठते हैं कि ऐसे व्‍यक्ति को प्‍लान बता रहे होते हैं जो खुद निर्णन नहीं ले सकता तो उसको प्‍लान समझाने से कोई फायदा नहीं होगा आपका समय बर्बाद होगा।
  3. व्‍यक्ति के अंदर आग होना चाहिए:- वह व्‍यक्ति जो कुछ बड़ा करना चाहता है ऐसे व्‍‍यक्ति को ढूंढे जिसके अंदर कुछ कर गुजरने की आग हो।
  4. उसके सपने होना चाहिए:- जिस व्‍यक्ति का कोई सपना नहीं होता वह व्‍यक्ति कभी चुनौतियों से नहीं लड़ेगा, वह कभी भी कम्‍फर्ट जोन से बाहर नहीं आएगा इसलिए व्‍यक्ति का कोई न कोई सपना जरूर होना चाहिए।

    Dream,team work nmb, network marketting, chuhe ki kahani, Hindi kahani, Cat story, motivational story, network marketing business story, nmb story , mlm story, motivational kahani, adda stocks,
  5. बिजनेस मैन वाला नजरिया होना चाहिए:- शेर की खाल पहना देने से चूहा शेर नहीं बन जाता उसी तरह एक छोटे नजरिये वाले व्‍यक्ति को कभी सफलता नहीं मिल सकती। जिस भी व्‍यक्ति को आप प्‍लान दिखा रहे हैं उससे बात करके उसका नजरिया जानने की कोशिश जरूर करें उसके बाद प्‍लान दिखाएं।
इसी तरह की और अच्‍छी सीख देने वाली कहानी के लिए यहां पर क्लिक करें

आपको हमारी ये " Motivational Stories in Hindi / Motivational Stories" कैसी लगी ? कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।

मुझे आशा है कि आपको ये कहानी और ये जानकारी जरूर काम में आएगी और आपको बहुत पसंद भी आई होगी। ऐसी ही और जानकारी के लिए www.addastocks.com पर जाकर ऐसी ही और अधिक महत्‍वपूर्ण जानकारी ले सकते हैं और शेयर बाजार के बारे में सीख सकते हैं।


best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,       
यह भी पढ़ें:-








शेयर बाजार में निवेश करने के लिए शेयर कैसे चुनें । How To Choose A Right Stock To Invest In India । शेयर खरीदने से पहले आपको क्‍या जानना चाहिए ?

तोते का सूप । एकता की ताकत। Motivational story in hindi 2023 । best Hindi Kahaniyan 2023

जो हुआ अच्‍छा हुआ  ।Story in Hindi with moral । जो होता है अच्‍छे के लिए होता है। Hindi Motivational story. 





चूहे से शेर फिर शेर से चूहे तक की कहानी   

शेयर मार्केट में पैसा कैसे कमाएं ? How to earn money in share market?



Thanks to visit addastocks.com

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ