Breaking News

header ads
header ads

स्‍टॉक मार्केट ट्रेडिंग क्‍या है?। इनसाइडर ट्रेडिंग क्‍या है?। Stock Market Trading । What is Insider Trading in India

स्‍टॉक मार्केट ट्रेडिंग क्‍या है?
What is Stock Market Trading?

स्टॉक ट्रेडिंग क्या है stock trading, stock market, trading, share market trading, stock market news, adda stocks insider trading kya hai

    स्‍टॉक मार्केट में प्रोफिट(Profit) कमाने के लिए शेयर बाजार में शेयरों का खरीदना और बेचना ट्रे‍डिंग कहलाता है। ट्रेडिंग के अलग- अलग प्रकार होते हैं, जैसे डे ट्रे‍डिंग, स्विंग ट्रेडिंग और पोजीशन ट्रेडिंग, इनमें से प्रत्‍येक में ट्रेडिंग करने के लिए अलग-अलग समय सीमा में शेयरों को खरीदना और बेचना होता है।

    स्‍टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए पहले शेयर बाजार की अच्‍छी समझ(Knowledge) होनी चाहिए। जैसे शेयर बाजार कब ऊपर जा सकता है कब गिर सकता है शेयर बाजार को प्रभावित करने वाले कारकों की गहराई से समझ होना चाहिए।

stock trading, trading expert , sharemarket trading, insider trading, addastocks, adda stocks, best trading expert,

    स्‍टॉक ट्रेडिंग करने के लिए ट्रेडरों को मुनाफे(Profit) को अधिकतम करने और जोखिमों(Risk) को कम करने के लिए खरीदने और बेचने के अवसरों(Opportunity)  की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए। स्‍टॉक मार्केट की हलचल के बारे में अच्‍छी समझ होना चाहिए।

इनसाइडर ट्रेडिंग क्‍या है? What is Insider Trading?

इनसाइडर ट्रेडिं, Insider trading, illegal tradin,  stock trading, stock market, trading, share market trading, stock market news, adda stocks insider trading kya hai

    स्‍टॉक मार्केट (Stock Market) में इनसाइडर ट्रेडिंग का मतलब होता है कि ऐसी सूचनाएं या जानकारी(Information)  जो कि सार्वजनिक(Public) नहीं होती है, ये जानकारी सिर्फ अंदर के लोगों को पता होती है। जिसके आधार पर किसी कंपनी में ऊंचे पद पर काम करने वाला कोई व्‍यक्ति जिसको अंदर की जानकारी पता है वह शेयर बाजार(Share market) में उस अंदरूनी जानकारी के आधार पर निवेश करता है तो यह गैर कानूनी(Illegal) होता है।

     यह संयुक्‍त राज्‍य सहित कई देशों में अवैध है, क्‍याेंकि यह उन लोगों को अनुचित लाभ देता है जिनके पास अंदरूनी जानकारी होती है।

इनसाइडर ट्रेडिंग कई तरह के रूप में हो सकती है। Type of Insider Trading.

क्या है इनसाइडर ट्रेडिंग type of Insider trading, illegal tradin,  stock trading, stock market, trading, share market trading, stock market news, adda stocks insider trading kya hai

  1. किसी कम्‍पनी के वित्‍तीय प्रदर्शन(Financial Statement) के बारे में, गैर-सार्वजनिक जानकारी(Non Public Information), जैसे कम्‍पनी की कमाई के परिणाम या बिक्री के आंकड़े, पर व्‍यापार करना, जिसे अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है।
  2. किसी कम्‍पनी की योजनाओं या रणनीतियों(Strategy) के बारे में, गैर-सार्वजनिक जानकारी पर व्‍यापार करना, जैसे लंबित विलय(Merge) या अधिग्रहण, जिसे अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है। 
  3. अन्‍य व्‍यक्तियों को कम्‍पनी से जुडी अंदरूनी या गैर-सार्वजनिक जानकारी के बारे में टिप(Tip) देना, धन या अन्‍य एहसान जैसे लाभ के बदले में।
सीकरेट जानकारी, type of Insider trading, illegal tradin,  stock trading, stock market, trading, share market trading, stock market news, adda stocks insider trading kya hai, secret information
इनसाइडर ट्रेडिंग का पता लगाना या अंदरूनी जानकारी(Insider Information) निकालना मुश्किल होता है, क्‍योंकि इसमें अक्‍सर गोपनीय या अत्‍यधिक तकनीकी जानकारी का उपयोग शामिल होता है। 

    हालांकि, यह कई देशों में गैर-कानूनी(Illegal) है, और जो लोग इनसाइडर ट्रेडिंग में संलग्‍न हैं, उन्‍हें जुर्माना, कारावास(Jail) और उनके पेशेवर लाइसेंस के नुकसान सहित गंभीर दंड का सामना करना पड़ सकता है।
गैर-कानूनी Insider trading is illegal, stock trading kya hai, adda stocks, insider trading kya hai, invest with your intelligence
    निवेशकों(Investors) के लिए सिर्फ यह याद रखना महत्‍वपूर्ण है कि इनसाइडर ट्रेडिंग अवैध(Illegal) है और केवल सार्वजनिक रूप से उपलब्‍ध जानकारी के आधार पर निवेश निर्णय लेना चाहिए और अपने विवेक के आधार में किसी भी शेयर में निवेश करना चाहिए किसी टिप के आधार पर निवेश नहीं करना चाहिए।

    शेयर बाजार एक ऐसा माध्‍यम है जहां आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं, क्‍योंकि शेयर बाजार में कई सारी कम्‍पनियां रजिस्‍टर्ड(Registered Company)  होती हैं जिनमें स्‍टॉक एक्‍सचेंज(Stock Exchange) के माध्‍यम से हम अपना पैसा शेयर बाजार में निवेश(Invest) कर सकते हैं।

हाल ही में पूछे जाने वाले सवाल:-

  1. शेयर बाजार क्‍या है?
  2. इंट्राडे ट्रेडिंग क्‍या है?
  3. पैनी स्‍टॉक क्‍या है?
  4. ट्रेडिंग क्‍या है?
  5. शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?  
क्‍या इनसाइडर ट्रेडिंग गैर कानूनी है? Insider Trading Is Illegal.
इनसाइडर ट्रेडिंग गैर-कानूनी है illegal, type of Insider trading, illegal tradin,  stock trading, stock market, trading, share market trading, stock market news, adda stocks insider trading kya hai
    हां इनसाइडर ट्रेडिंग संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका सहित भारत और कई देशों में अवैध है। इसे प्रतिभूति धोखाधड़ी का एक रूप माना जाता है और कानून द्वारा निषिद्ध(Ban) है।

    इनसाडडर ट्रेडिंग को अनुचित और अनैतिक माना जाता है, क्‍योंकि यह उन लोगों को अनुचित लाभ देता है जिनके पास अंदरूनी जानकारी होती है। इनसाइडर ट्रेडिंग वित्‍तीय बाजारों की अखंडता को भी कमजोर कर सकती है इससे जनता के विश्‍वास को नुकसान पहुंचता है।
गैर-कानूनी Insider trading is illegal, stock trading kya hai, adda stocks, insider trading kya hai,
    अंदरूनी व्यापार(Insider Trading) अवैध(Illegal) है क्‍योंकि यह निष्‍पक्षता के सिद्धांत का उल्‍लंघन करता है, जो वित्‍तीय बाजारों की आधारशिला है। यह कुछ व्‍यक्तियों को दूसरों की कीमत पर लाभ कमाने की अनुमति देता है, और बाजार में हेरफेर और प्रतिभूति धोखाधड़ी के अन्‍य रूपों को जन्‍म दे सकता है। इसलिए इनसाइडर ट्रेडिंग पूर्ण रूप से प्रतिबंधित(Ban) है।

इनसाइडर ट्रेडिंग पर आधारित एक सच्‍ची घटना (Real Story)
सच्ची कहानी,Real story, illegal, type of Insider trading, illegal tradin,  stock trading, stock market, trading, share market trading, stock market news, adda stocks insider trading kya ha, hindi kahani

    रजत गुप्‍ता का जन्‍म कोलकाता में हुआ, और किशोरावस्‍था में वे अनाथ हो गये। लोग ऐसे विशेषाधिकृत लोगों के बारे में बात करते हैं जो अपना जीवन थर्ड बेस पर शुरू करते हैं। गुप्‍ता तो बेसबॉल स्‍टेडियम भी नहीं देख पाये।

    उस शुरुआत से आगे चलकर रजत ने जो उपलब्धियां(Achievement) प्राप्‍त की, वे अद्भुत हैं। लगभग 45 वर्ष की उम्र में गुप्‍ता मैकिन्‍से के सी ई ओ बन गये, जो विश्‍व की सबसे प्रतिष्ठित कंंसल्टिंग फर्म है। वे 2007 में सेवानिवृत्‍त(Retired) हुए जिसके बाद उन्‍होंने संयु‍क्‍त राष्‍ट्र और वर्ल्‍ड एकनॉमिक फोरम में अहम भूमिका निभायी।

stock trading, trading kya hai, insider trading kya hai, addastocks, adda stocks, share market trading kya hai,

     उन्‍होंने लोक-हितैषी कार्यों में बिल गेट्स के साथ सहभागिता की। वे पॉच अन्‍य पब्लिक कंपनियों के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स में सम्मिलित थे। कोलकाता की जुग्‍गी-झोपड़ी से निकल, गुप्‍ता अभी तक के सबसे सफल उद्यमियों(Businessman) में से एक बन चुके हैं।

 सफलता के साथ साथ उन्‍हें प्रचुर संपत्ति भी मिली। 2008 में खबरों के अनुसार गुप्‍ता की शुद्ध संपत्ति $100 मिलियन थी। इतनी राशि अधिकांश लोगों के लिए अपरिमेय है। उस राशि का 5 प्रतिशत वार्षिक प्रतिफल प्रतिदिन लगभग $600 प्रति घंटा उत्‍पन्‍न करता है।

Real Success, सच्ची कहानी,Real story, illegal, type of Insider trading, illegal tradin,  stock trading, stock market, trading, share market trading, stock market news, adda stocks insider trading kya ha, hindi kahani

    वे जीवन में जो चा‍हे वह कर सकते थे। और जो वे चा‍हते थे, वह मात्र एक सेंटा-मिलियनेयर बनना नहीं था। वे एक बिलियनेयर बनना चाहते थे। और वे हर हाल में यह पाना चाहते थे। 

    गुप्‍ता गोल्‍डमैन साक्‍स के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर में से एक थे, जिसके कारण वे विश्‍व  के कुछ सबसे अमीर निवेशकों(Investors) से घिरे हुए थे। एक निवेशक ने, प्राइवेट इक्विटी टाइकून के भुगतान दिवस का हवाला देते हुए गुप्‍ता के बारे में कहा, मुझे लगता है वे उस समूह में रहना चाहते हैं। वह एक अरबपतियों का समूह है, है न? गोल्‍डमैन जैसे अरबों खरबों का ही समूह है, सही है न?

Real Success, ,Real story, illegal, type of Insider trading, illegal tradin,  stock trading, stock market, trading, share market trading, stock market news, adda stocks insider trading kya ha, hindi kahani

    बिल्‍कुल सही। और इस तरह गुप्‍ता को एक लाभप्रद अन्‍य काम मिल गया।

    2008 में जब गोल्‍डमैन सक्‍स को वित्‍तीय संकट(Economic Crises) की मार झेलनी पड़ी वॉरेन बफेट ने इस बैंक को बचाने के लिए 5 बिलियन डॉलर की राशि निवेश करने का निर्णय लिया। गोल्‍डमैन बोर्ड का सदस्‍य होने के कारण गुप्‍ता को सामान्‍य जनता से पहले इस सौदे की जानकारी मिल गयी। यह एक मूल्‍यवान जानकारी थी। गोल्‍डमैन का अस्तित्‍व शंकास्‍पद था और बफेट के समर्थन से निश्‍चय ही उसके स्‍टॉक में उछाल आ जाता।

michael-heuse stock trading, trading expert , sharemarket trading, insider trading, addastocks, adda stocks, best trading expert, comparison, family friends, Call,

    इस आगामी सौदे की जानकारी मिलने के 16 सेकंड बाद गुप्‍ता, जो गोल्‍डमैन बोर्ड मीटिंग की फोन कॉल पर थे, उन्‍होंने फोन रख कर राज राजरत्नम नाम के एक हेज फंड प्रबंधक को फोन मिलाया। कॉल रिकॉर्ड नहीं किया गया, लेकिन राजरत्नम ने तुरन्‍त गोल्‍डमैन साक्‍स के 175,000 शेयर खरीद लिये, तो आप समझ ही सकते हैं कि फोन पर क्‍या बात हुई होगी। कुछ घंटों बाद जनता के सामने बफेट-गोल्‍डमैन सौदे की घोषणा की गई। गोल्‍डमैन के स्‍टॉक में उछाल आया। राजारत्नम ने तुरंत 1 मिलियन डॉलर कमा लिये।

addastocks, मार्केट में उछाल entrepreneurReal Success, ,Real story, illegal, type of Insider trading, illegal tradin,  stock trading, stock market, trading, share market trading, stock market news, adda stocks insider trading kya ha, hindi ,

    यह इस कथित चलन का बस एक उदाहरण है। एस ई सी का दावा है कि गुप्‍ता की भीतरी कमाई से उन्‍हें 17 मिलियन डॉलर का लाभ हुआ।
    यह पैसा कमाने का आसान तरीका था। और, अभियोक्‍ताओं के लिए, यह और भी आसान मामला था।

    गुप्‍ता और राजारत्नम दोनों भीतरी लेन-देन (Insider Trading) के जुर्म में जेल गये, और उनके करियर और प्रतिष्‍ठा दोनों हमेशा के लिए मिट्टी में मिल गये।

    अब बर्नी मैडोफ का उदाहरण लीजिए। उसके अपराध के बारे में सब भली भांति जानते हैं। मैडोफ निवेशकों को दो दशकों तक ठगता रहा जब तक कि उसका अपराध पकड़ नहीं लिया गया-व्‍यंग्‍यपूर्वक रूप से गुप्‍ता के कारनामे के कुछ ही सप्‍ताह बाद।

मार्केट में उछाल entrepreneurReal Success, ,Real story, illegal, type of Insider trading, illegal tradin,  stock trading, stock market, trading, share market trading, stock market news, adda stocks insider trading kya ha,

    यहां पर अनदेखा पहलु यह है कि मैडोफ, गुप्‍ता की ही तरह, एक जालसाज के अलावा कुछ और भी था। पॉन्‍जी योजना, जिसने उसे प्रसिद्ध बनाया, उससे पहले वह एक बेतहाशा सफल और विधि संगत व्‍यवसायी था।

    मैडोफ एक बाजार निर्माता था, जिसका काम स्‍टॉक खरीदारों और विक्रेताओं को आपस में जोड़ना था। वह इस काम में बहुत अच्‍छा था। 1992 में द वॉल स्‍ट्रीट जर्नल ने मैडोफ की मार्केट मेकिंग फर्म का कुछ ऐसे बखान किया।

michael-heuse stock trading, trading expert , sharemarket trading, insider trading, addastocks, adda stocks, best trading expert, comparison, family friends

    बर्नार्ड एल ने एक अन्‍यधिक लाभदायक प्रतिभूति फर्म स्‍थापित की है। मैडोफ इनवेस्‍टमेंट सिक्‍यूरिटीज, जो स्‍टॉक ट्रेड का एक विशालकाय भाग बिग बोर्ड के हाथ से निकाल ले जाती है। मैडोफ फर्म द्वारा एक्‍सचेंज में एलेक्‍ट्रानिक रूप से किया जाने वाला 740 मिलियन डॉलर का प्रतिदिन औसत ट्रेड न्‍यूयॉर्क एक्‍सचेंज का कुल 9 प्रतिशत है। 

    श्री मैडोफ की फर्म इतनी जल्‍दी और सस्‍ते में ट्रेड संचालित कर सकती है कि यह अन्‍य ब्रोकरेज कंपनियों को उनके ग्राहकों के आर्डर पूरा करने के लिए एक पेनी प्रति शेयर  देती है, और इस प्रकार क्रय-विक्रय दर के अंतर से लाभ उठाती है जिसके लिए अधिकतर स्‍टॉक ट्रेड करते हैं। 

मार्केट में उछाल entrepreneurReal Success, ,Real story, illegal, type of Insider trading, illegal tradin,  stock trading, stock market, trading, share market trading, stock market news, adda stocks insider trading kya ha,

    यह किसी पत्रकार द्वारा किसी ऐसी धोखाधड़ी का वर्णन नहीं जो अभी बाहर नहीं आयी थी, मैडोफ का मार्केट मेकिंग व्‍यवसाय वैध था। एक भूतपूर्व कर्मचारी ने बताया कि मैडोफ के व्‍यवसाय की मार्केट मेकिंग शाखा प्रतिवर्ष $25 मिलियन से $50 मिलियन कमाती थी।

    वर्नी मैडोफ का वैध, धोखाधड़ी रहित व्‍यवसाय हर तरह से बहुत सफल था। इसने उसे अत्‍यधिक-और वैध रूप से-समृद्ध बनाया। और फिर भी, धोखाधड़ी।

    जो प्रश्‍न हमें गुूप्‍ता और मैडोफ दोनों से पूछना चाहिए, वह यह है, कि कोई ऐसा जिसके पास अरबों खरबों डॉलर हों, वह ओर अधिक पैसों के लिए क्‍यूं इतना बेताब होगा कि उसे पाने के लिए सब कुछ दांव पर लगा दे।

मार्केट में उछाल entrepreneurReal Success, ,Real story, illegal, type of Insider trading, illegal tradin,  stock trading, stock market, trading, share market trading, stock market news, adda stocks insider trading kya hai, addastocks,

    वे लोग जो उत्‍तरजीविता के लिये संघर्ष(Struggle) कर रहे हों, उनके द्वारा किया गया अपराध अलग बात है। एक नाइजीरियन ठग ने एक बार द न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स को बताया कि उसे दूसरों को चोट पहुंचाने से ग्‍लानि का अनुभव होता है, लेकिन 'गरीबी आपको दर्द महसूस नहीं होने देती'।

    जो गुप्‍ता और मैडोफ ने किया वह अलग था। उनके पास पहले से सब कुछ था: अकल्‍पनीय संपत्ति, प्रतिष्‍ठा, शक्ति, स्‍वतंत्रता। और उन्‍होंने इस सब को जाने दिया क्‍योंकि उन्‍हें और अधिक चाहिए था।

stock trading, trading expert , sharemarket trading, insider trading, addastocks, adda stocks, best trading expert, comparison, family friends

    उन्‍हें पर्याप्‍त का बोध नहीं था। ये बहुत सटीक उदाहरण हैं। लेकिन इस आचरण के गैर-अपराधी संस्‍करण भी हैं।

लॉन्‍गटर्म कैपिटल मैनेजमेंट हेज फंड में काम कर रहे कर्मचारी व्‍यक्तिगत रूप से दसों सैकड़ों मिलियन डॉलर के मालिक थे, और उनकी संपत्ति में से अधिकांश उनके खुद के फंड में निवेशित थी। और अधिक पाने की लालसा में उन्‍होंने इतना जोखिम उठाया कि सब खो बैठे- 1998 में, इतिहास की सबसे दृढ़ अर्थव्‍यवस्‍था और सबसे अच्‍छे बुल मार्केट के बीच। 

संतुष्ट रहना बहुत जरूरी है be happy , stock market trading, stock trading, sharemarket trading, insider trading kya hai, be satisfied, adda stocks, addastocks, stock trading kya hai, trading kaise kare

    वॉरेन बफेट ने बाद में इसका इस तरह वर्णन किया:-

वह पैसा कमाने के लिए, जो उनके पास नहीं था और जिसकी उन्‍हें आवश्‍यकता भी नहीं थी, उन्‍होंने वह सब दांव पर लगा दिया जो उनके पास था और आवश्‍यक था। और यह मूर्खता है। यह साफ मूर्खता है। जो आपके लिए जरूरी है अगर आप उसे किसी ऐसी चीज के लिए दांव पर लगाते हैं जो जरूरी नहीं, इसका कोई मतलब नहीं बनता। 

बहुत सी चीजें जोखिम में डालने लायक नहीं होती, सामाजिक तुलना, stock trading, trading expert , sharemarket trading, insider trading, addastocks, adda stocks, best trading expert, comparison, family friends

    जो आपके पास है और जाे जरूरी है उसे किसी ऐसी चीज के लिए दांव पर लगाने का कोई मतलब नहीं जो आपके पास नहीं है और जिसकी आपको जरूरत नहीं।

यह एक ऐसी बात है जो उतनी ही प्रत्‍यक्ष है जितनी कि अनदेखी

हममें से शायद ही कभी किसी के पास $100 मिलियन हों, जैसे गुप्‍ता और मैडोफ के पास थे लेकिन फिर भी वे असन्‍तुष्‍ट थे इसीलिए हमें अपने जीवन में संतुष्‍ट भी रहना आवश्‍यक होता है।

असली सफलता क्या है success, be happy , stock market trading, stock trading, sharemarket trading, insider trading kya hai, be satisfied, adda stocks, addastocks, stock trading kya hai, trading kaise kare

सफल बनने के लिए ये बाते जानना जरूरी है।

  1. सबसे कठिन वित्‍तीय कौशल गोलपोस्‍ट को चलने से रोकना है:- अगर नतीजों के  साथ उम्‍मीदें बढ़ती रहें तो अधिक पाने की चेष्‍टा बढती ही जाती है, लेकिन पर्याप्‍त के बोध के बिना जीवन में कुछ मजा नहीं है। खुशी, जैसा कि कहा जाता है, उम्‍मीदों के बिना नतीजे हैं।

    सामाजिक तुलना, stock trading, trading expert , sharemarket trading, insider trading, addastocks, adda stocks, best trading expert, comperision
  2. यहां असल समस्‍या सामाजिक तुलना है:- एक व्‍यक्ति जो 1,50,000 रूपये महीने कमाता है वह हर परिभाषा से, अमीर है लेकिन वह उसी क्षेत्र में 5 लाख महीने कमाने वाले व्‍यक्ति से अपनी तुलना करता है। और वह व्‍यक्ति जो 5 लाख महीने कमाता है वह उस व्‍यक्ति से तुलना करता है जो 20 लाख महीने कमाता है। यही कारण होता है कि व्‍यक्ति अपनी तुलना दूसरे से करता है और असंतुष्‍ट रहता है, इसलिए तुलना नहीं करना चाहिए संतुष्‍ट(Satisfy)  रहना चाहिए।

    blueberry,success, be happy , stock market trading, stock trading, sharemarket trading, insider trading kya hai, be satisfied, adda stocks, addastocks, stock trading kya hai, trading kaise kare
  3. 'पर्याप्‍त' बहुत कम नहीं होता:- पर्याप्‍त होने का विचार रूढिवाद के जैसा लग सकता है, जिसमें अवसरों और क्षमता को छोड़ दिया जाये। मुझे नहीं  लगता यह ठीक है। पर्याप्‍त का मतलब यह समझना है कि इसका विपरीत- और अधिक की भूख- आपको पछतावे के छोर पर लाकर खडा कर देगी।

    बहुत सी चीजें जोखिम में डालने लायक नहीं होती, सामाजिक तुलना, stock trading, trading expert , sharemarket trading, insider trading, addastocks, adda stocks, best trading expert, comparison, family
  4. बहुत सी चीजें जोखिम में डालने लायक नहीं होती, चा‍हे संभाव्‍य लाभ कितना ही अधिक हो:- प्रतिष्‍ठा अमूल्‍य है, आजादी और स्‍वावलंबन अमूल्‍य है, परिवार और दोस्‍त अमूल्‍य है, जिन्‍हें आप प्‍यार करते हैं उनसे प्‍यार पाना अमूल्‍य है, खुशी अमूल्‍य है और इन सबको बनाये रखने का सबसे अच्‍छा तरीका यह जानना है कि कब आपको वे जोखिम उठाना बंद कर देना चाहिए जो इन्‍हें नुकसान पहुंचाते हैं। यह जानना कि कब आपके पास पर्याप्‍त है। अच्‍छी खबर यह है कि पर्याप्‍त का निर्माण करने वाला सबसे शक्तिशाली औजार अद्भुत रूप से सरल है, और ऐसे जोखिमों की मांग नहीं करता जो इनमें से किसी भी चीज को हानि पहुंचाये।
सोर्स:- धन संपत्ति का मनोविज्ञान पुस्‍तक


    इस पोस्‍ट में हमने स्‍टॉक मार्केट ट्रेडिंग और इनसाइडर ट्रेडिंग के बारे में जाना, स्‍टॉक मार्केट के बारे में ऐसी ही जानकारियों के लिए addastocks.com पर जा सकते हैं, और क्रिप्‍टोकरेंसी और स्‍टॉक मार्केट के बारे में और अधिक सीख सकते हैं।

best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,

        हालांकि, निवेशकों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपनी निवेश रणनीतियों का अनुकूलन करने और दीर्घकालिक आय सृजन की खोज में जोखिमों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए नियमित रूप से अपने उचित परिश्रम का संचालन करें, वित्तीय सलाहकारों से परामर्श करें और बाजार की स्थितियों की निगरानी करें।



यह भी पढ़ें:-









शेयर मार्केट में ट्रेडिंग क्‍या होती है? । शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने से पहले ये कहानी जानना जरूरी है। What is Trading in share market? 


 

Thanks to visit addastocks.com 


Post a Comment

0 Comments