Breaking News

header ads
header ads

2023 में शेयर बाजार कैसा रहेगा?। क्‍या शेयर बाजार से करोड़पति बन सकते हैं? । Share bajar se paisa kaise kamaye । 2023 me share bajar kaisa rahega

2023 में शेयर बाजार कैसा रहेगा
Share Market in 2023


2023 me stock market kaisa rahega | stock market news | addastocks              

    शेयर बाजार के बारे में 99 प्रतिशत लोग सिर्फ अंदाजा ही लगाते रहते हैं और वाकई में यही शेयर बाजार की खासियत है क्‍योंकि जो व्‍यक्ति शेयर बाजार में लगातार काम करता है, सीखता है वह शेयर बाजार से आसानी से पैसे कमा सकता है।

    जहां तक 2023 में शेयर बाजार की बात करें तो एक बात हमेशा बोली जाती है कि सेंसेक्‍स हो निफ्टी हो या फिर इंसान हो आखिर जाना तो एक दिन ऊपर ही है। 

    कई सारे लोग शेयर बाजार में पैसा गंवा देते हैं और फिर कहते हैं कि शेयर बाजार खराब है, जुआ होता है, बर्वाद हो जाते हैं कई सारी बातें लेकिन कुछ लोग सीखते हैं और अच्‍छा खासा पैसा भी कमाते हैं।

    अगर 2023 में भारत के शेयर बाजार की बात करें तो कई सारे शेयर बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि भारत की अर्थव्‍यवस्‍था के साथ भारतीय शेयर बाजार भी मजबूत होता जा रहा है। तो हो सकता है कि मार्केट में उछाल जरूर आएगा।

sharemarket news , stock market kaisa rahega, addastocks

    भारतीय शेयर बाजार की बात करें तो 2022 में बहुत सारी बड़ी-बड़ी घटनाएं हुई और शेयर बाजार बहुत नीचे गिर गया था।

    2022 में रूस - यू‍क्रेन वार के कारण मार्केट और अधिक गिर गया और सभी लोग डर की वजह से अपने शेयरों को बेचने लगे लेकिन इतना कुछ होने के बाद भी भारतीय शेयर बाजार ने अपना हाई रिकॉर्ड भी तोड़ा ।

    इससे एक बात तो समझ आती है कि भारतीय शेयर बाजार आने वाले समय में कई सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा।

यह भी जानें:-

  1. शेयर बाजार की सम्‍पूर्ण जानकारी।
  2. एसआईपी (SIP) क्‍या है?
  3. इंट्राडे ट्रेडिंग क्‍या है?
  4. पैनी स्‍टॉक क्‍या है?
  5. ट्रेडिंग क्‍या है?
  6. अच्‍छे शेयर कैसे चुनें?
  7. स्‍टॉक मार्केट क्रैश क्‍या है?

शेयर बाजार से पैसा कैसे कमाएं?
Share Bajar Se Paise Kaise Kamaye?

share market se paisa kaise kamayen 2023 , 2023 me share bazar kaisa rahega, addastocks

    शेयर बाजार से पैसा कमाना बहुत ही आसान है और इससे भी अच्‍छी बात ये है कि इसमें हमें कई सारे विकल्‍प (Option) मिल जाते हैं जिनसे हम अपनी योग्‍यता और अपनी स्किल के आधार पर पैसा कमा सकते हैं।

कैसे? आइए समझते हैं।

    शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए हमारे पास कई विकल्‍प हैं।

  1. स्‍टॉक इन्‍वेस्‍टमेंट (Delivery) :-  मान कर चलते हैं कि हमें बिल्‍कुल भी शेयर बाजार के बारे में जानकारी नहीं है तो हम अपना पैसा शेयर बाजार डिलिवरी वाले ऑपशन में निवेश कर सकते हैं जब हमारा शेयर बढ़ जाए तो उसे बेच कर पैसा कमा सकते हैं। इसमें हम जब तक चाहें तब तक शेयर को खरीद कर रख सकते हैं और जब फायदा दिखे तब बेच सकते हैं।
    share market se paisa kaise kamayen 2023 , 2023 me share bazar kaisa rahega, adda stocks
  2. ट्रेडिंग (Trading) :- शेयर बाजार में ट्रेडिंग एक ऐसा रास्‍ता है जिसके माध्‍यम से आप चाहो तो एक ही घण्‍टे में या उससे भी कम समय में शेयर बाजार से पैसा कमा सकते हैं, लेकिन ट्रेडिंग में बहुत ज्‍यादा ज्ञान और स्किल की जरूरत होती है क्‍योंकि इसमें सबसे ज्‍यादा रिस्‍क होता है। ट्रेडिंग भी कई प्रकार से होती है। जैसे:- इंट्राडे ट्रेडिंग, ऑपशन ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेडिंग, आदि ।
  3. म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) :- म्‍यूचुअल फंड में निवेश को काफी हद तक सुरक्षित माना जाता है क्‍योंकि इसमें हमारा पैसा म्‍यूचुअल फंड के माध्‍यम से एक शेयर बाजार विशेषज्ञ व्‍यक्ति हमारे पैसे को निवेश करता है। जिससे हमें म्‍यूचुअल फंड पर अच्‍छा रिटर्न मिल जाता है। म्‍यूचुअल फंड में भी कई प्रकार से निवेश कर सकते हैं। जैसे :- एसआईपी (SIP)
    share market se paisa kaise kamayen 2023 , 2023 me share bazar kaisa rahega, adda stocks

  4. आईपीओ (IPO's) :- शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए एक विकल्‍प और भी है जिसे हम आईपीओ (IPO) कहते हैं। जब कोई कम्‍पनी अपने शेयर पहली बार जनता के लिए ऑफर करती है उसे हम  इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) कहते हैं। इसमें भी निवेश करके हम शेयर बाजार से अच्‍छा पैसा कमा सकते हैं।
    यह वह तरीके हैं जिनके माध्‍यम से हम शेयर बाजार में पैसा निवेश कर सकते हैं और शेयर बाजार से पैसा कमा सकते हैं। शेयर बाजार से करोडपति बनने के लिए और आगे चलते हैं।

क्‍या शेयर बाजार से करोड़पति बन सकते हैं?
Share Market Se Crorepati Kaise Bane
2023 me share market kaisa rahege, Share market se carorepati kaise bane,

    जब स्‍टॉक मार्केट की बात आती है तो सबसे पहले शेयर बाजार से करोड़पति बने लोगों की बात होने लगती है। शेयर बाजार से सफल लोगों में सबसे पहला नाम आता है वारेन बफे का जिन्‍होंने ये साबित कर दिया कि शेयर बाजार के माध्‍यम से भी सफलता हासिल की जा सकती है।

    कई सारे लोगों का कहना होता है कि शेयर मार्केट एक जुआ होता है या गलत होता है ऐसी कई सारी बातें बोली जाती हैं, लेकिन इन सभी बातों को गलत साबित करने वाले ऐसे कई सारे उदाहरण हैं।

जैसे :- 

वारेन वफे :- अमेरिकी निवेशक जिन्‍होंने सिर्फ 11 साल की उम्र से ही शेयर बाजार में निवेश करके सफलता प्राप्‍त की। और आज दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं।

2023 me share market kaisa rahege, Share market se carorepati kaise bane,

राकेश झुनझुनवाला :- भारतीय निवेशकों में से एक सबसे सफल निवेशक थे, जिन्‍होंने शेयर बाजार में अनेक उपलब्ध्यिां हासिल कीं और इन्‍हें भारत का वॉरेन वफे भी कहा जाता हैं

राधाकिशन दमानी :- सफल निवेशक और विजनेसमैन जिन्‍होंने शेयर बाजार से करोडों रूपये कमाये। ये राकेश झुनझुनवाला के गुरू के रूप में भी जाने जाते हैं।

    ऐसे सैंकड़ों उदाहरण हैं जिन्‍होंने ये साबित कर दिया कि शेयर बाजार कोई जुआ नहीं है बल्कि एक सही रास्‍ता है करोड़पति बनने का और सफल होने का जिससे कई लोग सफल हुए हैं। जब इतने सारे लोग शेयर बाजार से अमीर बन सकते हैं तो हम भी सीख कर शेयर बाजार से पैसे कमा सकते हैं ।    

शेयर मार्केट से करोड़पति बनने का फार्मुला क्‍या है?
Share Market Success Formula

2023 me share market kaisa rahege, Share market se carorepati kaise bane, addastocks

    हर व्‍यक्ति शेयर बाजार से करोड़पति बनना चा‍हता है, लेकिन शेयर बाजार से करोड़पति बनना या अमीर बनना एक लम्‍बी प्रक्रिया होती है, जिसमें लगातार सीखने और धैर्य रखने की आवश्‍यकता होती है।  

    लोगों को लगता है कि शेयर बाजार से जल्‍दी करोड़पति बन सकते हैं, और यही कारण होता है कि लोग शेयर बाजार में पैसा निवेश करते हैं, लेकिन परेशानी यह है कि वह जल्‍दी से जल्‍दी करोड़पति बनना चाहते हैं जिसके कारण वह शेयर बाजार में पैसा खो देते हैं। 

    बहुत सारे लाेग शेयर बाजार में पैसा इसीलिए खो देते हैं क्‍योंकि उन्‍हे सव्र नहीं होता जिसके कारण वह इंट्राडे ट्रेडिंग या अन्‍य प्रकार कि ट्रेडिंग में पैसा लगा देते हैं और जल्‍दबाजी या धैर्य न होने के कारण अपना सारा पैसा गंवा देते हैं।

2023 me share market kaisa rahege, Share market se carorepati kaise bane, addastocks

    शेयर बाजार के माध्यम से करोड़पति बनना एक दीर्घकालिक लक्ष्य है जिसके लिए बहुत सारी योजना और धैर्य की आवश्यकता होती है। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपको इसे हासिल करने में मदद कर सकते हैं:

  1. जल्दी शुरू करें (Start Early) :- जितनी जल्दी आप शेयर बाजार में निवेश करना शुरू करेंगे, आपके पास अपने निवेश को बढ़ने के लिए उतना ही अधिक समय मिलेगा।
  2. खुद को शिक्षित करें (Educate Yourself) :- यह समझना महत्वपूर्ण है कि शेयर बाजार कैसे काम करता है और निवेश के जोखिमों और संभावित पुरस्कारों से अवगत होना चाहिए। स्टॉक मार्केट के बारे में जानने में आपकी सहायता के लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं, जिनमें पुस्तकें, ऑनलाइन पाठ्यक्रम और वित्तीय सलाहकार शामिल हैं।
    2023 me share market kaisa rahege, Share market se carorepati kaise bane, addastocks
  3. अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाएं (Diversify Your Portfolio) :- अपने सभी अंडे एक ही टोकरी में न रखें। अपने जोखिम को कम करने के लिए अपने निवेश को विभिन्न क्षेत्रों और कंपनियों में फैलाएं। इससे हमें लम्‍बे समय तक शेयर को होल्‍ड करने में मदद मिलती है।
  4. स्पष्ट वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करें (Set A Clear Goal) :- यह तय करें कि आप कितना बचत करना चाहते हैं और आपको अपने लक्ष्य तक कब तक पहुंचना है। इससे आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि आप कितना जोखिम उठा सकते हैं और आपको हर महीने कितनी बचत और निवेश करने की आवश्यकता है।
  5. धैर्य रखें (Be Patient) :- शेयर बाजार अस्थिर हो सकता है, और यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक दीर्घकालिक निवेश है। यदि आप अल्पकालिक नुकसान का अनुभव करते हैं, तो निराश न हों और अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
    2023 me share market kaisa rahege, Share market se carorepati kaise bane, adda stocks
  6. अलग-अलग क्षेत्रों में निवेश करें (Invest In Deferent Sector) :- शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए ये बहुत जरूरी है कि हमारा पोर्टफोलियो सेक्‍टर वाइज (Sector wise) हो मतलब कि हमारे पास अलग-अलग क्षेत्र के शेयर होने चाहिए। जैसे - ऑटो सेक्‍टर, आईटी सेक्‍टर, पॉवर सेक्‍टर, फार्मा सेक्‍टर आदि।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शेयर बाजार के माध्यम से करोड़पति बनने के लिए शुरुआत में काफी पूंजी की आवश्यकता होती है, और यह कोई गारंटी नहीं है। जैसा कि किसी भी निवेश के साथ होता है, कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले अपनी खुद की वित्तीय स्थिति और जोखिम सहनशीलता पर सावधानीपूर्वक विचार करना महत्वपूर्ण है।

शेयर बाजार में निवेश के पहले क्‍या सावधानियां जरूरी हैं?
Share Market Tips For Beginners 

2023 me share bazar kaisa rahega, share market se crorepati kaise bane

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले, निम्नलिखित सावधानियां रखना चाहिए:- 

  1. अपने निवेश लक्ष्यों को समझें (Investment Goal) :- अपने निवेश लक्ष्यों के बारे में स्पष्ट विचार रखें, चाहे वह कम समय के लिए हों या लम्‍बे समय के लिए । इससे आपको निवेश करने के लिए सही प्रकार के स्टॉक और आप कितना जोखिम उठाने को तैयार हैं, यह निर्धारित (Decide) करने में मदद मिलेगी।
  2. शेयर बाजार को समझें (Understand The Stock Market) :- शेयर बाजार कैसे काम करता है, इसमें शेयरों का कारोबार कैसे होता है, शेयर बाजार के विभिन्न प्रकार के ऑर्डर और वित्तीय विवरणों को कैसे पढ़ना है, इसकी बुनियादी (Basic) समझ होना जरूरी है।
    2023 me share bazar kaisa rahega, share market se crorepati kaise bane
  3. अपना स्वयं का अनुसंधान करें (Do Your Own Research) :- जिस कंपनी के स्टॉक को खरीदने पर आप विचार कर रहे हैं, उसके वित्तीय प्रदर्शन (Financial Performance), प्रबंधन (Management) और उद्योग के ट्रेन्‍ड को अच्‍छे से समझ लें।
  4. अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाएं (Diversify Your Portfolio) :- यदि एक स्टॉक खराब प्रदर्शन करता है तो अपने सभी पैसे खोने के जोखिम को कम करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों और कंपनियों के शेयरों में निवेश करके अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाएं।
  5. जोखिम का प्रबंधन करें (Risk Management) :- अपने नुकसान को सीमित करने के लिए स्टॉप-लॉस ऑर्डर सेट करने और स्टॉक खरीदने और बेचने की योजना बनाने सहित जोखिम को प्रबंधित(Manage) करने के लिए एक योजना बनाएं।
    2023 me share bazar kaisa rahega, share market se crorepati kaise bane
  6. अपनी जोखिम सहनशीलता को समझें (Understand Your Risk Tolerance) :- अपनी खुद की जोखिम सहनशीलता को समझना और केवल उतना ही निवेश करना महत्वपूर्ण है जितना आप खो सकते हैं। क्‍योंकि शेयर बाजार में शुरूआत में थोडा - बहुत नुकसान तो होता ही है।
  7. लागतों के बारे में जागरूक रहें (Be Aware of Costs) :- निवेश करने से पहले स्टॉक खरीदने और बेचने से जुड़ी लागतों से अवगत रहें, जैसे ब्रोकरेज शुल्क और कर। क्‍योंकि ब्रॉकरेज एप में शेयर को खरीदने और बेचने पर कुछ चार्ज लगता है उसको अच्‍छे से समझ लें।
    2023 me share bazar kaisa rahega, share market se crorepati kaise bane
  8. धैर्य रखें (Be Patient) :- शेयर बाजार में निवेश एक लंबी अवधि का निवेश है और यह तुरंत धनवान बनने की योजना नहीं है। सफलता की संभावनाओं को अधिकतम करने के लिए धैर्य रखना और एक अच्छी तरह से शोध की गई योजना का होना जरूरी है।
  9. सूचित रहें (Stay Informed) :- अपने आप को मौजूदा बाजार के ट्रेन्‍ड, समाचार और आर्थिक स्थितियों के बारे में सूचित रखें जो आपके स्वामित्व वाले शेयरों को प्रभावित कर सकते हैं।
  10. पेशेवर की सलाह लें (Take Professionals Advice) :- शेयर बाजार में निवेश करने में शुरूआत में बहुत जोखिम होता है, इसलिए अगर आप चाहें तो अपने पोर्टफोलियो के लिए सर्वोत्तम निर्णय लेने में मदद के लिए किसी वित्तीय सलाहकार या पेशेवर की सलाह ले सकते हैं।
best dividend stock 2023, addastocks, best dividend share in India, best dividend paying stocks 2023,

        हालांकि, निवेशकों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपनी निवेश रणनीतियों का अनुकूलन करने और दीर्घकालिक आय सृजन की खोज में जोखिमों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए नियमित रूप से अपने उचित परिश्रम का संचालन करें, वित्तीय सलाहकारों से परामर्श करें और बाजार की स्थितियों की निगरानी करें।




यह भी पढें:-





एसआईपी क्‍या है सम्‍पूर्ण जानकारी । एसआईपी में निवेश कैसे करें हिन्‍दी में। How to Invest in SIP in Hindi । SIP Kya Hai In Hindi । SIP in India.


शेयर मार्केट में ट्रेडिंग क्‍या होती है? । शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने से पहले ये कहानी जानना जरूरी है। What is Trading in share market? 


 

Thanks to visit addastocks.com 



Post a Comment

0 Comments